अनुजा निगम का ऑनलाइन पोर्टल प्रारंभ

अनुजा निगम का ऑनलाइन पोर्टल प्रारंभ: राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने 22 सितंबर, 2022 को नेहरू सहकार भवन स्थित सभागार में राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड (अनुजा निगम) के ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया।

अनुजा निगम का ऑनलाइन पोर्टल प्रारंभ

  • अनुजा निगम की ओर से अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ा वर्ग के युवाओं और बेरोजगार को बिना ब्याज के ऋण मुहैया कराने के लिए अनुजा पोर्टल की शुरूआत हो गई है।
  • टीकाराम जूली ने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिये अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सफाई कर्मचारी, विशेष योग्यजन एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के व्यक्ति ऋण के लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • उन्होंने बताया कि पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने से पारदर्शिता आएगी। उन्होंने अनुजा निगम द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे ऋण एवं आर्थिक सहायता योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर ज़ोर दिया, ताकि अंतिम छोर पर बैठा व्यक्ति लाभान्वित हो सके।
  • टीकाराम जूली ने यह भी बताया कि अनुसूचित जाति के विकास एवं उत्थान के लिये मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 500 करोड़ रुपए के अनुसूचित जाति विकास कोष का गठन किया है। 
  • इस पोर्टल पर अब सारा डाटा जनाधार से लिया जाएगा, जिससे अन्य दस्तावेज़ अपलोड करने की आवश्यकता नहीं रहेगी तथा आवेदन स्वीकृत होने के पश्चात् राशि सीधे आवेदनकर्त्ता के खाते में डीबीटी की जाएगी।

ये भी जरूर पढ़ें

मिशन बुनियाद कार्यक्रम

राजस्थान सरकार की बैक टू वर्क’ योजना

Leave a Comment

x