Rajasthan current affairs 2023 MCQ: 14 February 2023

Rajasthan Current Affairs 2023 MCQ: 14 February 2023 (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 14 फरवरी 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 14 फरवरी 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan current affairs MCQ 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz 2023

Rajasthan current affairs MCQ 14 February 2023

Q1. मुख्यमंत्री ने वीर दुर्गादास राठौड़ की स्मृति में कहाँ पैनोरमा के निर्माण हेतु वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है?

(a) मालासेरी आसींद, भीलवाड़ा

(b) कमेरी देवगढ़, राजसमंद

(c) मसूरिया पहाड़ी, जोधपुर

(d) धुंवाकला, टोंक

Answer: C

मुख्यमंत्री ने वीर दुर्गादास राठौड़ की स्मृति में मसूरिया पहाड़ी, जोधपुर में पैनोरमा के निर्माण हेतु वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। वीर दुर्गादास राठौड़ का जन्म 13 अगस्त 1638 को मारवाड़ रियासत की सालवा गांव में हुआ। दुर्गादास राठौड़ के पिता का नाम आसकरण था जो कि जोधपुर दरबार में महाराजा जसवंत सिंह के मंत्री हुआ करते थे

NOTE: अजीत सिंह के लिए वीर दुर्गादास राठौड़ ने उम्र भर संघर्ष किया अंत समय में अजीत सिंह ने वीर दुर्गादास को देश निकाले का आदेश भी दे दिया।

वीर दुर्गादास की छतरी – उज्जैन (मध्यप्रदेश) में

ये भी जरूर पढ़ें: राजस्थान की प्रमुख छतरियां

Q2. राजस्थान में सरकारी क्षेत्र में पहला लीवर ट्रांसप्लांट किस चिकित्सा संस्थान द्वारा किया गया है?

(a) सवाई मानसिंह अस्पताल, जयपुर

(b) AIIMS, जोधपुर

(c) डॉ. एस. एन. मेडिकल कॉलेज, जोधपुर

(d) जवाहर लाल नेहरू अस्पताल, अजमेर

Answer: B

एम्स जोधपुर के विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक टीम ने इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज, नई दिल्ली के सहयोग से पश्चिमी राजस्थान में पहला सफल लिवर ट्रांसप्लांट किया। एम्स का दावा है कि राजस्थान में सरकारी क्षेत्र में यह पहला सफल लिविंग डोनर लिवर ट्रांसप्लांट (एलडीएलटी) है।

ये भी जरूर पढ़ें: राजस्थान के प्रमुख मीरा मंदिर

Q3. राजस्थान विधानसभा में प्रतिपक्ष नेता गुलाबचंद कटारिया को किस राज्य का राज्यपाल नियुक्त करने की घोषणा की गई है?

(a) महाराष्ट्र

(b) आंध्रप्रदेश

(c) असम

(d) अरुणाचल प्रदेश

Answer: C

राजस्थान के नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया को असम का राज्यपाल बनाया गया है। बीजेपी के कद्दावर नेता गुलाबचंद कटारिया वर्तमान में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं।

Q4. हाल ही में राजस्थान के किस शहर को ‘स्मार्ट सिटी’ की राष्ट्रीय रैंकिंग में 5वाँ स्थान मिला है?

(a) जयपुर

(b) कोटा

(C) अजमेर

(d) उदयपुर

Answer: D

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 100 शहरों की श्रेणी में राजस्थान के उदयपुर को 5वां स्थान मिला है। लॉकडाउन और दूसरी कोविड लहर के बावजूद, उदयपुर स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अपनी श्रेणी में सुधार करने में कामयाब रहा है। 100 नामांकित स्मार्ट शहरों में से। उदयपुर ने 68.54 अंकों के साथ पांचवां स्थान हासिल किया है।

Rajasthan current affairs 2023 MCQ: 11 February 2023

Q5. राजस्थान के किस संस्थान द्वारा ‘देखकर विश्वास करो’ की परिकल्पना पर ‘क्रॉप कैफेटेरिया’ विकसित किया है?

(a) केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान, जोधपुर

(b) शुष्क वन अनुसंधान संस्थाज्ञ, जोधपुर

(c) राष्ट्रीय असंचारी रोग कार्यान्वयन अनुसंधान संस्थान, जोधपुर

(d) केंद्रीय शुष्क बागवानी संस्थान, बीकानेर

Answer: A

पश्चिमी राजस्थान की मौसम व जलवायवीय परििस्थतियों को देखते हुए केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान (काजरी) में विकसित क्रॉप कैफेटेरिया न केवल राजस्थान बल्कि देशभर के किसानों के लिए कारगर साबित हुआ है। क्रॉप कैफेटेरिया में सीजन अनुसार सभी तरह की फसलों की कई वैराइटी एक ही खेत में उपलब्ध है। 

केन्द्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसन्धान संस्थान (काजरी)

काजरी 'देखकर विश्वास करो' की परिकल्पना को साकार करते हुए शुष्क क्षेत्र की प्रमुख रबी फसलों जैसे सरसों, ईसबगोल, जीरा, मैथी, राजगिरा व चिया की उन्नत किस्मों को अनुशंसित उत्पादन तकनीक के साथ एक स्थान पर फसल वाटिका के रूप में लगाया है।

राजस्थान बजट 2023-24 की मुख्य घोषणाएं

  • सभी भर्ती परीक्षाओं का निःशुल्क रजिस्ट्रेशन होगा।
  • 500 रुपए में LPG सिलेंडर: सीएम अशोक गहलोत ने बजट भाषण में 76 लाख परिवारों को 500 रुपए में एलपीजी सिलेंडर देने का ऐलान किया। इस पर राज्य सरकार एक हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी।
  • 100 यूनिट मुफ्त बिजली: बिजली का दायरा बढ़ाते हुए 50 यूनिट से 100 यूनिट कर दिया है। इसका लाभ एक करोड़ चार लाख घरों को मिलेगा, बचे हुए 15 लाख घरों को स्लेब के अनुसार फायदा मिलेगा।
  • राजस्थान में चिरंजीवी योजना में इलाज के लिए बीमा राशि को 10 लाख रुपए से बढ़ाकर 25 लाख कर दिया गया है। कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

ये भी जरूर पढ़ें: Rajasthan Budget 2023-24

Leave a Comment

x