राष्ट्रीय ध्वज (झण्डा) अंगीकरण दिवस I National Flag Adoption Day

राष्ट्रीय ध्वज (झण्डा) अंगीकरण दिवस प्रतिवर्ष 22 जुलाई को मनाया जाता है। विश्व के प्रत्येक स्वतंत्र राष्ट्र का अपना ध्वज होता है। यह एक आजाद देश का प्रतीक है। पहली बार 1923 में पिंगली वेंकैय्या ने राष्ट्रीय ध्वज को डिजाइन किया था।

राष्ट्रीय ध्वज (झण्डा) अंगीकरण दिवस  I National Flag Adoption Day-https://myrpsc.in

National Flag Adoption Day

➤22 जुलाई, 1947 को आयोजित संविधान सभा की बैठक के दौरान भारत के राष्ट्रीय ध्वज को इसके वर्तमान स्वरूप में अपनाया गया था। यह भारत के डोमिनियन के राष्ट्रीय ध्वज के रूप में कार्य करता था। भारत में, ‘तिरंगा’ शब्द का तात्पर्य भारतीय राष्ट्रीय ध्वज से है।

➤भारत का राष्ट्रीय ध्वज एक क्षैतिज तिरंगा है जिसमें सबसे ऊपर गहरा केसरिया (केसरी), बीच में सफेद और नीचे गहरा हरा रंग समान अनुपात में है।

➤झंडे की चौड़ाई और उसकी लंबाई का अनुपात दो से तीन है। सफेद पट्टी के मध्य में एक गहरे नीले रंग का चक्र है जो चक्र का प्रतिनिधित्व करता है। इसका डिज़ाइन उस पहिये जैसा है जो अशोक के सारनाथ सिंह स्तंभ के अबेकस पर दिखाई देता है। इसका व्यास सफेद पट्टी की चौड़ाई के बराबर है और इसमें 24 तीलियाँ हैं।

➤भारत के राष्ट्रीय ध्वज में सबसे ऊपर की पट्टी केसरिया रंग की है, जो देश की शक्ति और साहस को दर्शाती है। सफेद मध्य पट्टी धर्म चक्र के साथ शांति और सत्य को इंगित करती है। अंतिम पट्टी हरे रंग की है जो भूमि की उर्वरता, वृद्धि और शुभता को दर्शाती है।

➤यह धर्म चक्र तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व मौर्य सम्राट अशोक द्वारा बनाई गई सारनाथ सिंह स्तम्भ राजधानी में “कानून के पहिये” को दर्शाता है। चक्र का उद्देश्य यह दिखाना है कि गति में जीवन है और स्थिरता में मृत्यु है।

➤26 जनवरी, 2002 को, भारतीय ध्वज संहिता को संशोधित किया गया और स्वतंत्रता के कई वर्षों के बाद, भारत के नागरिकों को अंततः अपने घरों, कार्यालयों और कारखानों पर किसी भी दिन, न कि केवल राष्ट्रीय दिवसों पर, जैसा कि पहले होता था, भारतीय ध्वज फहराने की अनुमति दी गई।

➤ध्वज के प्रति सम्मान को प्रेरित करने के लिए राष्ट्रीय ध्वज को शैक्षणिक संस्थानों (स्कूलों, कॉलेजों, खेल शिविरों, स्काउट शिविरों आदि) में फहराया जा सकता है। स्कूलों में ध्वजारोहण में निष्ठा की शपथ को शामिल किया गया है।

➤सार्वजनिक, निजी संगठन या शैक्षणिक संस्थान का कोई सदस्य राष्ट्रीय ध्वज की गरिमा और सम्मान के अनुरूप सभी दिनों और अवसरों पर, औपचारिक या अन्यथा राष्ट्रीय ध्वज फहरा/प्रदर्शित कर सकता है।

FAQs

राष्ट्रीय ध्वज (झण्डा) अंगीकरण दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय ध्वज (झण्डा) अंगीकरण दिवस प्रतिवर्ष 22 जुलाई को मनाया जाता है। विश्व के प्रत्येक स्वतंत्र राष्ट्र का अपना ध्वज होता है। यह एक आजाद देश का प्रतीक है।

Leave a Comment