विश्व हेपेटाइटिस दिवस I World Hepatitis Day

विश्व हेपेटाइटिस दिवस I World Hepatitis Day: वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिये प्रत्येक वर्ष 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस I World Hepatitis Day-https://myrpsc.in/wp-admin

हेपेटाइटिस दिवस वर्ष 2023 की थीम‘एक जीवन, एक लीवर’ है।

हेपेटाइटिस दिवस वर्ष 2022 की थीम “ब्रिंगिंग हेपेटाइटिस केयर क्लोज़र टू यू’’ (Bringing hepatitis care closer to you) है।

➤हेपेटाइटिस शब्द यकृत की किसी भी सूजन को संदर्भित करता है- किसी भी कारण से यकृत कोशिकाओं में होने वाली जलन या सूजन।हेपेटाइटिस एकमात्र संचारी रोग है जिसकी मृत्यु दर में वृद्धि हो रही है।

➤यह तीव्र भी हो सकता है (यकृत की सूजन जिस बीमारी की वजह से होती है उनमें पीलिया, बुखार, उल्टी आदि शामिल हैं) यकृत की सूजन छह महीने से अधिक समय तक भी रहती है, लेकिन अनिवार्य रूप से इसका कोई लक्षण नहीं दिखाई देता है।

➤हेपेटाइटिस वायरस के पाँच मुख्य प्रकार हैं, जिन्हें प्रकार ए, बी, सी, डी और ई कहा जाता है। अन्य वायरस भी इसका कारण हो सकते हैं, जैसे कि वैरिकाला वायरस जो चिकन पॉक्स का कारण बनता है । SARS-CoV-2, Covid-19 पैदा करने वाला वायरस भी यकृत को नुकसान पहुँचा सकता है।

उपचार:

  • हेपेटाइटिस A और E स्व-सीमित रोग (self-limiting diseases) हैं (अर्थात् अपने आप दूर हो जाते हैं)और इसके लिये किसी विशिष्ट एंटीवायरल दवाओं की आवश्यकता नहीं होती है।
  • हेपेटाइटिस B और C के लिये प्रभावी दवाएँ उपलब्ध हैं।

➤डब्ल्यूएचओ के एक अध्ययन में पाया गया कि टीकाकरण, नैदानिक परीक्षणों, दवाओं और शिक्षा अभियानों के माध्यम से 2030 तक निम्न और मध्यम आय वाले देशों में अनुमानित 4.5 मिलियन असामयिक मौतों को रोका जा सकता है।

➤डब्ल्यूएचओ की वैश्विक हेपेटाइटिस रणनीति, जिसे सभी डब्ल्यूएचओ सदस्य देशों द्वारा समर्थन दिया गया है।

➤वर्ष 2016 से 2030 के बीच नए हेपेटाइटिस संक्रमण को 90% और मौतों को 65% तक कम करना है।

➤स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जुलाई, 2018 में राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम लागू किया गया था।

➤यह कार्यक्रम सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) 3.3 प्राप्त करने की दिशा में हमारी वैश्विक प्रतिबद्धता के अनुरूप भी है। भारत ने 69 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में इस प्रतिबद्धता की पुष्टी की है।

NOTE: 28 जुलाई की तारीख इसलिए चुनी गई क्योंकि यह नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉ बारूक ब्लमबर्ग का जन्मदिन है, जिन्होंने हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) की खोज की और वायरस के लिए एक नैदानिक परीक्षण और टीका विकसित किया।

FAQs

विश्व हेपेटाइटिस दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व हेपेटाइटिस दिवस प्रतिवर्ष 28 जुलाई को मनाया जाता है। वैश्विक स्तर पर हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है।

Leave a Comment