8 July 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ I राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 8 जुलाई 2023

8 July 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 8 जुलाई 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 8 जुलाई 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs July 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz July 2023

8 July 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q1. हाल ही में राज्यमंत्री अशोक चांदना ने किस जिले में बरवास माइक्रो सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया है?

(a) जोधपुर

(b) बूँदी

(c) दौसा

(d) प्रतापगढ़

Answer: B

राजस्थान के युवा मामले, खेल तथा सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री अशोक चांदना ने राज्य में 12 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली बूंदी जिले के बरवास माइक्रो सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया। 
बरवास माइक्रो सिंचाई परियोजना परियोजना के निर्माण से किसानों को फसल बुवाई में विकल्प मिलेंगे और भूमिगत जल स्तर में वृद्धि होगी। इसका सीधा लाभ काश्तकारों को मिलेगा। 

बूंदी में स्थित 84 खंभों की छतरी का निर्माण राजा अनिरुद्ध द्वारा करवाया गया है। 

➤ राजस्थान की प्रमुख छतरियां

ये भी जरूर पढ़ें: 7 July 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q2. भावी इंजीनियरों के लिए किस संस्थान ने करियर मार्गदर्शन और करियर आकलन कार्यक्रम शुरू करने के लिए KRI ट्रस्ट से करार किया है?

(a) IIT, जोधपुर

(b) MNIT, जयपुर

(c) MBM विश्वविद्यालय, जोधपुर

(d) JNVU, जोधपुर

Answer: A

IIT, जोधपुर ने इच्छुक इंजीनियरों के लिए एक व्यापक ‘कैरियर मार्गदर्शन और कैरियर मूल्यांकन कार्यक्रम’ शुरू करने के लिए केआरआई ट्रस्ट के साथ साझेदारी की है। इस पहल का उद्देश्य छात्रों को उनके चुने हुए क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सही दिशा प्रदान करना है।

Q3. राज्य पर्यटन विभाग द्वारा राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट (RDTM) का आयोजन किस थीम पर किया जाएगा?

(a) मानवता के लिए योग

(b) आजादी का अमृत महोत्सव

(c) सस्टेनेबल टूरिज़्म 

(d) ग्रामीण समुदायों में आजीविका के अवसर

Answer: C

राज्य पर्यटन विभाग द्वारा राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट (RDTM) का आयोजन जयपुर में 14-16 जुलाई तक किया जाएगा। आरडीटीएम 2023 के तीसरे संस्करण की थीम सस्टेनेबल टूरिज़्म है।

Q4. हैदराबाद में संपन्न सीनियर राष्ट्रीय तैराकी प्रतियोगिता में राजस्थान के लिए किस एकमात्र खिलाड़ी ने काँस्य पदक जीता है?

(a) योग्यासिंह

(b) झरना कुमावत

(c) गौरवी सिंघवी

(d) युग चेलानी

Answer: D

ये भी जरूर पढ़ें: राजस्थान की मिट्टियां | Soils of Rajasthan

Q5. राज्य में शराब और नशे के सेवन पर प्रतिबंध लगाने के लिए किस अभियान की शुरुआत की गई है?

(a) नव जीवन योजना

(b) भोर कार्यक्रम

(c) गुरुशरण छाबड़ा जनजागरूकता अभियान

(d) निक्षय संबल योजना

Answer: C

राज्य में नशे एवं मादक पदार्थों के सेवन से लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में आमजन को जागरूक करने के लिये राज्य सरकार स्व. श्री गुरूशरण छाबड़ा जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई है।

नव जीवन योजना: राजस्थान में साल 2009 में हथकढ़ शराब से जुड़े परिवारों के पुनर्वास के लिए 'नवजीवन योजना' शुरू की गई थी।

भोर कार्यक्रम: भिक्षावृत्ति मुक्ति

Q6. केन्द्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय की ‘स्वदेश दर्शन योजना 2.0’ में राजस्थान से किस जिले का चयन हुआ है?

(a) जोधपुर

(b) बूंदी

(c) अजमेर

(d) विकल्प (a) व (b)

Answer: D

स्वदेश दर्शन योजना - भारत सरकार द्वारा वर्ष 2014-15 में शुरू की गई एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इस योजना का उद्देश्य भारत में पर्यटन की क्षमता को बढ़ावा देना, विकसित करना और उसका दोहन करना है।

Q7. अभिनेत्री शबाना आज़मी ने किस जिले की सेंट्रल जेल तथा महिला जेल में कम्प्यूटर प्रशिक्षण और सिलाई प्रशिक्षण प्रोजेक्ट लॉन्च किया है?

(a) जोधपुर

(b) अलवर

(c) अजमेर

(d) भीलवाड़ा

Answer: C

होटल मैरियट जयपुर में FICCI एफ एल ओ जयपुर चैप्टर के द्वारा आयोजित भव्य समारोह में सेंट्रल जेल अजमेर तथा महिला जेल अजमेर के लिए कम्प्यूटर प्रशिक्षण तथा सिलाई प्रशिक्षण एक वर्ष के दो प्रोजेक्ट लाँच किये गये। जिसे बालीवुड अभिनेत्री शबाना आज़मी तथा निवर्तमान पुलिस महानिदेशक राजीव दासोत द्वारा लाँच किया गया।

कारागृहों पर नवाचारों के इस क्रम में महिला बंदी सुधारगृह, अजमेर पर महिला बंदियों के लिए सिलाई प्रशिक्षण एवं केन्द्रीय कारागृह, अजमेर पर पुरूष बंदियों के लिए कम्प्यूटर प्रशिक्षण जिसमें टैली, एम.एस. वर्ड, एम.एस. डॉस इत्यादि का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। जिसके अन्तर्गत तीन माह का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

Leave a Comment

x