Namaste France festival 2023

Namaste France festival 2023: नमस्ते फ्रांस त्योहार कार्यक्रम भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है। यह आयोजन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा अगस्त 2019 में फ्रांस की पूर्व यात्रा के दौरान की गई संयुक्त घोषणा का परिणाम है।

नमस्ते फ्रांस उत्सव 7 अप्रैल से 12 अप्रैल 2023 तक पेरिस में होने वाला है। यह उत्सव पेरिस में भारत के दूतावास द्वारा आयोजित किया जाता है और संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समर्थित है।

त्योहार का उद्देश्य भारत और फ्रांस के बीच लंबे समय से चले आ रहे मैत्रीपूर्ण संबंधों और बहुआयामी भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी का जश्न मनाना है। यह उत्सव भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करते हुए भारत के प्रमुख दृश्य और प्रदर्शन करने वाले कलाकारों और कारीगरों को एक साथ लाता है।

नमस्ते फ्रांस छह दिवसीय उत्सव है जो भारत की बेहतरीन जीवित सांस्कृतिक परंपराओं और समकालीन कलाओं को प्रदर्शित करता है। यह उत्सव प्रदर्शन और दृश्य कलाओं का एक उदार मिश्रण प्रस्तुत करता है, जिसमें शास्त्रीय से लेकर लोक, योग से लेकर बॉलीवुड कार्यशालाएं और सेमिनार, फोटोग्राफी और प्रदर्शनियों से लेकर हस्तशिल्प और गैस्ट्रोनॉमी तक शामिल हैं।

नमस्ते फ्रांस सीमा पार और पीढ़ीगत संबंधों को बढ़ावा देने में संस्कृति की अपार क्षमता को पहचानता है।

नमस्ते फ्रांस 2023 को पद्म श्री और पद्म विभूषण पुरस्कार विजेताओं के साथ-साथ ग्रैमी पुरस्कार विजेताओं सहित दुनिया भर के प्रसिद्ध कलाकारों को शामिल करने के लिए सावधानी से तैयार किया गया है।

अमजद अली खान, बॉम्बे जयश्री, रिकी केज, और शक्ति बैंड जैसे सम्मानित उस्ताद सभी उम्र और पृष्ठभूमि के दर्शकों के लिए प्रदर्शन करने के लिए एक साथ आएंगे, जिससे नमस्ते फ्रांस का यह संस्करण सार्वभौमिक अपील वाला त्योहार बन जाएगा।

पेरिस में भारतीय दूतावास द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह आयोजन इंद्रियों के लिए एक असाधारण पर्व है और भारत-फ्रांस संबंधों के इतिहास में इस महत्वपूर्ण क्षण का उत्सव है।

Leave a Comment