थनथाई पेरियार, तमिलनाडु राज्य का 18वां वन्यजीव अभयारण्य घोषित

तमिलनाडु सरकार ने थनथाई पेरियार वन्यजीव अभयारण्य की अधिसूचना की घोषणा की है, जिससे यह राज्य का 18वां वन्यजीव अभयारण्य बन गया है। अभयारण्य को वन्य जीवन (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की धारा 26-ए के तहत अधिसूचित किया गया है।

  •  इरोड जिले के अंथियुर और गोबिचेट्टीपलयम तालुकों के वन क्षेत्रों में 80,567 हेक्टेयर में फैले इस अभयारण्य में अंथियूर, बारगुर, थट्टाकरई और चेन्नमपट्टी में आरक्षित वन क्षेत्र शामिल होंगे। इसकी घोषणा हाल ही में राज्य के बजट के दौरान की गई थी।
  • थनथाई पेरियार वन्यजीव अभयारण्य कर्नाटक में मलाई महादेश्वर वन्यजीव अभयारण्य, बीआरटी वन्यजीव अभयारण्य, कावेरी वन्यजीव अभयारण्य के करीब निकटता में स्थित है।

थनथाई पेरियार वन्यजीव अभयारण्य में पाए जाने वाले वन्यजीव और प्रजातियां

यह नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व और कावेरी दक्षिण वन्यजीव अभयारण्य के बीच संपर्क बिंदु के रूप में कार्य करता है. अभयारण्य स्तनधारियों की 21 प्रजातियों, पक्षियों की 136 प्रजातियों और तितलियों की 118 प्रजातियों का घर है। यह हाथी, तेंदुए, जंगली सूअर, गौर और हिरण जैसे जीवों की मेजबानी करता है।

एशियाई हाथी संरक्षण के लिए बढ़ावा

  • थनथाई पेरियार वन्यजीव अभयारण्य की अधिसूचना एशियाई हाथी संरक्षण के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगी। इस नए जुड़ाव के साथ, राज्य सरकार को अपने चल रहे संरक्षण प्रयासों को आगे बढ़ाने और वन्यजीवों के लिए एक बेहतर पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने की उम्मीद है।
  • अधिसूचना वनस्पतियों और जीवों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगी और बारगुर पहाड़ी क्षेत्र में मानव-वन्यजीव संघर्ष को कम करने में मदद करेगी। आवंटित धन अधिक शिकार विरोधी निगरानी रखने वालों की नियुक्ति, वन्यजीव संरक्षण उपायों को मजबूत करने और क्षेत्र से आक्रामक प्रजातियों को हटाने में सहायता करेगा।

Leave a Comment