राजस्थान खो-खो लीग के शुभंकर सुलतान के पोस्टर का विमोचन

राजस्थान खो-खो लीग के शुभंकर सुलतान के पोस्टर का विमोचन: राजस्थान की पहली खो-खो लीग प्रतियोगिता का आयोजन एसआर स्पोर्ट्स एंड प्रमोशन और राजस्थान खो खो एसोसिएशन के सहयोग से राजस्थान खो खो लीग का मेगा इवेंट जून में आयोजित किया जायेगा।

राजस्थान खो-खो लीग के शुभंकर सुलतान के पोस्टर का विमोचन-https://myrpsc.in

डायरेक्टर संदीप चौधरी ने बताया कि जेएलएन मार्ग स्थित होटल क्लार्क्स आमेर में शुभंकर सुलतान के पोस्टर विमोचन समारोह के साथ लीग की औपचारिक शुरुवात की गई।

  • खो-खो एक पारंपरिक भारतीय खेल है जो प्राचीन भारत से जुड़ा है। खो-खो उपमहाद्वीप में कबड्डी के बाद दूसरा सबसे लोकप्रिय टैग गेम है।
  • इस मेगा इवेंट में अब राजस्थान मारेगा छलांग के नारे और खिलाड़ियों के विकास और प्रतिभा के उद्देश्य के साथ राजस्थान के विभिन्न शहरों से सर्वश्रेष्ठ 8 टीमों के प्लेयर्स खेलते नजर आएंगे।
  • इन टीमों में बीकानेर राइडर्स, मेवाड़ वारियर्स, द जयपुर वारियर्स, चम्बल चैम्पियंस, जोधपुर बुल्स, भरतपुर पैंथर्स की भागीदारी देखी जाएगी। 20 लाख की पुरस्कार राशि वाली इस लीग में 200 खिलाड़ी 10 दिन में 13 मैच खेलेंगे।
  • पिछले साल अगस्त में भारत की पहली अल्टीमेट खो खो नामक लीग का आयोजन किया गया था।
  • उन्होंने बताया कि जून में होने वाली खो-खो लीग में भी पावर प्ले का प्रयोग किया जायेगा और इसमें दो सुल्तान खिलाड़ी होंगे और पावर प्ले नहीं होने पर एक सुल्तान खेलेगा। खेल के दौरान सुल्तान के घायल होने की स्थिति में उसकी जगह सुल्तान खिलाड़ी ही लेगा। सुल्तान खिलाड़ी की विशेषता यह होगी कि वह खो खो में हर तरफ खेल सकेगा।

भारतीय खो खो महासंघ के रैफरी बोर्ड चैयरमैन डॉ. असगर अली ने कहा कि यह लीग राजस्थान में खो खो खिलाड़ियों के लिए मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद महिला खो-खो लीग का आयोजन भी किया जायेगा।

Leave a Comment