रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार 2022

रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार 2022: रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार अमेरिका और डेनमार्क के रसायनज्ञों की तिकड़ी को दिया गया, जिन्होंने रसायन विज्ञान के अधिक कार्यात्मक रूप की नींव रखी। जूरी ने कहा कि अमेरिकन कैरोलिन बर्टोज़ी और बैरी शार्पलेस, डेनमार्क के मोर्टन मेल्डल के साथ, “क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल केमिस्ट्री के विकास के लिए” सम्मानित किए गए। यह पुरस्कार शार्पलेस के लिए दूसरा नोबेल है, जिन्होंने 2001 में रसायन विज्ञान का नोबेल जीता था।

रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार 2022-https://myrpsc.in

रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार 2022

स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में नोबेल प्राइज वीक 2022 के तहत बुधवार को केमिस्ट्री के नोबेल प्राइज का ऐलान किया गया। यह पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों को दिया जा रहा है। रसायन विज्ञान में 2022 के नोबेल पुरस्कार के विजेता कैरोलिन आर बर्टोजी (यूएस), मार्टेंन मेल्डल (डेनमार्क) और के. बैरी शार्पलेस(यूएस) ने जीता । बुधवार को स्वीडन के स्टॉकहोम में रायल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने विजेताओं की घोषणा की।

मुख्य बिंदु 

  • अमेरिका से कैरोलिन बर्टोज़ी और बैरी शार्पलेस और डेनमार्क के मोर्टन मेल्डल ने क्लिक रसायन विज्ञान (Click Chemistry) के नए क्षेत्र में अग्रणी होने और दवा और अन्य क्षेत्रों में अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया।
  • उन्होंने ऐसी प्रतिक्रियाओं की खोज की है जो अणुओं को एक साथ स्नैप करने की अनुमति देती हैं, नए यौगिकों के निर्माण को सक्षम करती हैं और कोशिका जीव विज्ञान में अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं।
  • हाल ही में नोबेल पुरस्कार के साथ, डॉ. शार्पलेस दो नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले कुछ वैज्ञानिकों में से एक बन गए। उन्होंने 2001 में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता था। दो बार नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले अन्य पुरस्कार विजेताओं में जॉन बारडीन शामिल हैं जिन्होंने दो बार भौतिकी के लिए पुरस्कार जीता, मैरी क्यूरी जिन्होंने भौतिकी और रसायन विज्ञान के लिए पुरस्कार प्राप्त किया, लिनुस पॉलिंग जिन्हें शांति और रसायन विज्ञान के लिए पुरस्कार मिला और फ्रेडरिक सेंगर, जिन्होंने दो बार केमिस्ट्री में यह पुरस्कार जीता।
  • डॉ. मेल्डल और डॉ. शार्पलेस (एक दूसरे से स्वतंत्र) ने copper-catalysed azide-alkyne cycloaddition (CuAAC) प्रतिक्रिया हासिल की, जिसका उपयोग चिकित्सा रसायन विज्ञान जैसे क्षेत्रों में लोकप्रिय रूप से किया जाता है।
  • बर्टोज़ी ने जीवित जीवों के अंदर क्लिक प्रतिक्रियाओं को काम करके क्लिक रसायन विज्ञान के क्षेत्र में सुधार किया। ये बायोऑर्थोगोनल प्रतिक्रियाएं कोशिका के सामान्य रसायन विज्ञान को प्रभावित नहीं करती हैं।

Q. 5 अक्‍टूबर, 2022 को रसायन शास्त्र के नोबेल पुरस्कार, 2022 की घोषणा की गई। इससे संबंधित निम्न कथनों पर विचार कीजिए-

(1) इस वर्ष यह पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों को संयुक्‍त रूप से प्रदान किया जाएगा।

(2) यह पुरस्कार कैरोलिन आर बर्टोजी, मोर्टन मेल्‍डल और के. बैरी शार्पलेस को प्रदान किया जाएगा।

(3) इन्‍हें यह पुरस्कार क्‍लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल केमिस्ट्री के विकास के लिए दिया जाएगा।

उपर्युक्‍त कथनों में से कौन-सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल (1) एवं (2)

(b) केवल (2) एवं (3)

(c) केवल (1) एवं (3))

(d) उपर्युक्‍त सभी

Answer: D

Leave a Comment