23 July 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ I राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 23 जुलाई 2023

23 July 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 23 जुलाई 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 23 जुलाई 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs July 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz July 2023

23 July 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q1. न्यूनतम आय की गारंटी देने वाला देश का पहला राज्य कौन सा है?

(a) महाराष्ट्र

(b) मणिपुर

(c) राजस्थान

(d) नागालैंड

Answer: C

न्यूनतम आय गारंटी विधेयक विधानसभा में पारित करवाने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है। यह विधेयक प्रत्येक वयस्क नागरिक को वर्ष में 125 दिन न्यूनतम आय की गारंटी देता है।

प्रत्येक वयस्क नागरिक को शहरी क्षेत्रों में इंदिरा गांधी शहरी रोज़गार गारंटी योजना और ग्रामीण क्षेत्रों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के माध्यम से न्यूनतम आय प्राप्त होगी।

ये भी जरूर पढ़ें: 22 July 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q2. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित होने वाले ‘योगा ओलंपियाड’ में कौन-सी कक्षा के विद्यार्थी हिस्सा लेंगे?

(a) कक्षा 6 से 12

(b) कक्षा 8 से 12

(c) कक्षा 10 से 12

(d) कक्षा 6 से 10

Answer: A

हनुमानगढ़ ग्रामीण ओलंपियाड की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में अक्टूबर से योगा ओलंपियाड शुरू हो रहा है। नवंबर में जिला और दिसंबर में राज्य स्तर पर यह आयोजन होगा। इनमें कक्षा 6 से 12 तक के बच्चे भाग ले सकेंगे।

इसमें प्राणायाम, आसन, योग मुद्राएं, श्वास क्रिया आदि योग गतिविधियां शामिल की गई हैं।

Q3. पीएम- कुसुम कम्पोनेन्ट-सी फीडर लेवल सोलराइजेशन के तहत शुरू की गई किस योजना हेतु 5100 मेगावॉट के 1700 सौर ऊर्जा सयंत्रों की स्थापना की जाएगी?

(a) सोलर रूफटॉप योजना

(b) सौर कृषि आजीविका योजना

(c) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

(d) जीरो बजट नेचुरल फार्मिंग योजना

Answer: B

जयपुर डिस्काॅम क्षेत्र में लगभग 5100 मेगावाट क्षमता के 1700 सौर ऊर्जा संयत्रों की स्थापना के लिए 33/11 केवी के 1395 सब-स्टेशनों को चिन्हित कर लिया है। इन सौर ऊर्जा संयत्रों की सूची और क्षमता सौर कृषि आजीविका योजना (SKAY) पोर्टल पर उपलब्ध करवा दी गई है।

17 अक्टूबर, 2022 को भूमि मालिकों और सौर ऊर्जा विकासकर्ताओं की सुविधा के लिए ऊर्जा मंत्री भंवर सिह भाटी द्वारा सौर कृषि आजीविका योजना- आनॅलाइन भूमि पंजीकरण वेब पोर्टल का शुभारंभ किया गया था।

Q4. केंद्र सरकार की ओर से शहरों के सार्वजनिक बुनियादी ढाँचे में सुधार हेतु प्रारंभ ‘सिटी ब्यूटी कॉम्पिटिशन’ में राजस्थान से कौन-सा शहर प्रतिभागी बन रहा है?

(a) जयपुर

(b) कोटा

(c) उदयपुर

(d) जोधपुर

Answer: D

ये भी जरूर पढ़ें: भारत का भूगोल MCQ | Indian Geography MCQ

Q5. चीन के हांग्जों में होने वाले 19वें एशियाई खेलों के लिए इंडियन ड्रेसाज टीम में राजस्थान की किस राइडर को शामिल किया गया है?

(a) दिव्यकृति सिंह

(b) फिरदौस कायमखानी

(c) योग्या सिंह

(d) किरण बादल

Answer: A

23 सितंबर से चीन के हांग्जो में होने वाले आगामी 19वें एशियाई खेलों के लिए इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन ऑफ इंडिया ने इंडियन ड्रेसाज टीम की घोषणा की है। टीम में जयपुर की दिव्यकृति सिंह का चयन हुआ है।

इस साल की शुरुआत में जारी 'फेडरेशन इक्वेस्ट्रे इंटरनेशनेल' (एफईआई) वर्ल्ड ड्रेसाज रैंकिंग के अनुसार, दिव्यकृति सिंह को विश्व में 14वां और एशिया में नंबर 1 स्थान मिला था।

Q6. छात्रों को रचनात्मक कला और कौशल के साथ सशक्त बनाने हेतु राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) ने किस संस्थान के साथ MoU किया है?

(a) IIT, जोधपुर

(b) इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन (आईनिफ्ड) जोधपुर

(c) IIM, उदयपुर

(d) RTU, कोटा

Answer: B

ये भी जरूर पढ़ें: बांझ आमली (बारां) राजस्थान का 27वाँ कंजर्वेशन रिजर्व

Leave a Comment

x