Rajasthan current affairs 2023 MCQ: 11 February 2023

Rajasthan Current Affairs 2023 MCQ: 11 February 2023 (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 11 फरवरी 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 11 फरवरी 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan current affairs MCQ 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz 2023

Rajasthan current affairs MCQ 11 February 2023

Q1. राजस्थान सरकार द्वारा खुली जेल मॉडल (OPM) के तहत कितने शिविर खोले गए हैं?

(A) 40

(B) 30

(C) 35

(D) 25

Answer: A

Q2. केंद्रीय भूमि जल बोर्ड रिपोर्ट के अनुसार गंगा बेसिन के भूजल भण्डारण में कमी हुई है, जिसमें सर्वाधिक गिरावट किस राज्य में दर्ज की गई है?

(a) उत्तरप्रदेश

(b) राजस्थान

(c) हरियाणा

(d) पश्चिम बंगाल

Answer: B

एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, "कई साक्ष्यों के आधार पर यह ज्ञात हुआ है कि भारतीय गंगा बेसिन में भूजल भंडारण में गिरावट का अनुमान लगाया गया है," यह बात प्रकाश में आई है कि गंगा बेसिन में भूजल भंडारण स्तर प्रतिवर्ष 2.6 सेंटीमीटर की दर से घट रहा है। गंगा बेसिन के जलभृत (Aquifers) दुनिया में भूजल के सबसे बड़े जलाशयों में से एक हैं।

Q3. हाल ही में रणथम्भौर टाइगर रिज़र्व में किस मशहूर बाघिन की मृत्यु हुई है?

(a) कृष्णा (T-19)

(b) मछली

(c) T-114

(d) T-113

Answer: A

रणथम्भौर की मशहूर बाघिन मछली की बेटी टी- 19 यानी कृष्णा की मौत हो गई। मछली ने रणथंभौर में सर्वाधिक 16 तो उसकी बेटी कृष्णा ने 12 शावकों को जन्म दिया था। कृष्णा तीन बार माँ बनीं थी।

Q4. राजस्थान में पहली बार किस मेडिकल कॉलेज में विश्व स्तरीय ‘सिमुलेशन बेस्ड स्किल डवलपमेंट लेबोरेटरी व निश्चेतना म्यूजियम’ स्थापित किया गया है?

(a) डॉ. S.N. मेडिकल कॉलेज, जोधपुर

(b) SMS मेडिकल कॉलेज, जयपुर

(c) JLN मेडिकल कॉलेज, अजमेर

(d) RVRS मेडिकल कॉलेज, भीलवाड़ा

Answer: A

यह भी जरूर पढ़ें: Rajasthan current affairs MCQ 9 February 2023

Q5. राजस्थान सरकार ने केंद्र से राज्य के किस विश्व धरोहर स्थल में एक चिड़ियाघर बनाने का प्रस्ताव किया है?

(a) आमेर का किला, जयपुर

(b) केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान, भरतपुर

(c) जंतर-मंतर, जयपुर

(d) गागरोन किला, झालावाड़

Answer: B

केंद्र से विश्व धरोहर स्थल में चिड़ियाघर बनाने का प्रस्ताव राजस्थान सरकार ने आर्द्रभूमि प्रजातियों को प्रदर्शित करने हेतु भरतपुर पक्षी अभयारण्य के रूप में लोकप्रिय विश्व धरोहर स्थल केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के अंदर एक चिड़ियाघर बनाने का प्रस्ताव किया है।

Q6. हाल ही में मुख्यमंत्री ने राज्य की कितनी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर उप स्वास्थ्य केंद्र (SHC) खोलने की मंजूरी दी है

(a) 352

(b) 342

(c) 502

(d) 552

Answer: C

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 8 फरवरी, 2023 को प्रदेश के 502 ग्राम पंचायत मुख्यालयों में नवीन उप-स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने की स्वीकृति दी है। प्रस्ताव के अनुसार, प्रत्येक नवीन उप-स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण कार्यों हेतु 30 लाख रुपए तक का प्रावधान किया गया है। 

Q7. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने राजस्थान हाईकोर्ट के किस जज को गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पद पर नियुक्त करने की सिफ़ारिश की है?

(a) जस्टिस पंकज मित्थल

(b) जस्टिस अशोक कुमार जैन

(c) जस्टिस संदीप मेहता

(d) जस्टिस नूपुर भाटी

Answer: C

राजस्थान हाईकोर्ट के सीनियर जस्टिस संदीप मेहता को गुवाहाटी हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की है। पटना हाईकोर्ट के जस्टिस के. विनोद चंद्रन को इससे पहले दिसंबर में गुवाहाटी हाईकोर्ट सीजे बनाने की सिफारिश की गई थी। 
गुवाहाटी हाईकोर्ट चीफ जस्टिस बनाने के लिए सेलेक्ट किए गए जस्टिस संदीप मेहता का कार्यकाल 10 जनवरी 2025 तक रहेगा। 

भारत के 50वें और वर्तमान मुख्य न्यायाधीश धनञ्जय यशवंत चंद्रचूड़ हैं। 

Leave a Comment

x