Rajasthan Current Affairs 2022 I December 2022 I राजस्थान करंट अफेयर्स दिसम्बर 2022

Rajasthan Current Affairs December 2022 I December 2022 I राजस्थान करंट अफेयर्स दिसम्बर 2022- इस पोस्ट में राजस्थान राज्य से सम्बंधित प्रतियोगी परीक्षाओं में राजस्थान करंट अफेयर्स दिसम्बर 2022 से पूछे जाने वाले प्रश्नों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान समसामयिकी एवं समाचार को सूचीबद्ध किया गया हैं।

राजस्थान करंट अफेयर्स दिसम्बर 2022

राजस्थान का पहला स्वचालित रोप-वे

जयपुर स्थित खोले के हनुमान जी मंदिर परिसर में राजस्थान का पहला स्वचालित रोप-वे बनाया जा रहा है। इस रोप-वे का नाम अन्नपूर्णा माता रोप-वे होगा। यह 436 मीटर लंबा रोप-वे होगा।

यह राजस्थान का पाँचवाँ और जयपुर ज़िले के सामोद हनुमानजी रोप-वे के बाद दूसरा रोप-वे होगा।

राजस्थान के अन्य रोप-वे

  1. सुंधा माता जालोर -लंबाई 800 मी.
  2. मंशापूर्ण करणीमाता उदयपुर – लंबाई 387 मी.
  3. सावित्री माता पुष्कर – लंबाई 700 मी.
  4. सामोद वीर हनुमान मंदिर चौमू(जयपुर) – 400 मी.

राजस्थान का सबसे बड़ा रोप-वे – सुंधा माता जालोर (800 मी.)

पाली तहसील गंभीर सूखाग्रस्त घोषित

खरीफ फसल संवत् 2079 में प्रभावित क्षेत्रों का सूखा प्रबंध संहिता 2016 के आधार पर आकलन करके राजस्थान अफेक्टेड एरियाज(सस्पेंशन ऑफ प्रोसिडिंग्स) एक्ट 1952 के तहत पाली जिले की पाली तहसील को गंभीर सूखाग्रस्त घोषित किया गया है।

राज्य द्वारा पाली ज़िले में सतही जल और भू-जल की उपलब्धता में कमी, वर्षा की कमी, फसलों की खराब स्थिति और रिमोट सेंसिंग से प्राप्त सूचनाओं को ध्यान में रखकर पाली तहसील को गंभीर सूखाग्रस्त घोषित किया गया है।

राज्यपाल राहत कोष के लिये एस.बी.आई. ने निर्मित किया क्यूआर कोड

  • राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने राज्य में राज्यपाल राहत कोष के लिये निर्मित क्यूआर कोड का लोकार्पण किया। यह क्यूआर कोड स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित किया गया है।
  • ‘डिजिटल भारत’के तहत यह एक महत्त्वपूर्ण पहल है तथा इस क्यूआर कोड के लोकार्पण से राज्यपाल राहत कोष के लिये अब क्यूआर कोड स्कैन कर सहयोग राशि सीधे बैंक खाते में जमा कराई जा सकेगी। यह राशि सीधे राज्यपाल राहत कोष के बैंक में स्थानांतरित हो जाएगी।

राजस्थान आई.टी किक्रेट लीग का उद्घाटन

  • राजस्थान सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग के आयुक्त आशीष गुप्ता द्वारा भवानी निकेतन क्रिकेट ग्राउंड्स में राजस्थान आई.टी किक्रेट लीग के तृतीय संस्करण का उद्घाटन किया गया।
  • इस बार लीग में विभाग में विभिन्न ज़िलों में पदस्थापित अधिकारियों एवं कार्मिकों की 26 ज़िलों की टीमों सहित 400 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।
  • राजस्थान आई.टी किक्रेट लीग का प्रथम संस्करण 2019 में एवं द्वितीय संस्करण 2021 में आयोजित किया गया था।

नायक (सेवानिवृत्त) भैरोंसिंह का निधन

  • भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 में लोंगेवाला पोस्ट पर हुए युद्ध के हीरो भैरोंसिंह का निधन हो गया।
  • बॉर्डर फिल्म में अभिनेता सुनील शेट्टी ने भैरों सिंह का किरदार निभाया था।
  • भैरोंसिंह जोधपुर जिले के शेरगढ़ तहसील के सोलंकियातला गांव के रहने वाले थे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने राज्य स्तरीय ट्रांसजेंडर उत्सव का किया शुभारंभ

  • राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने राज्य के अलवर ज़िले के प्रताप ऑडिटोरियम में राज्य स्तरीय ‘ट्रांसजेंडर उत्सव’का शुभारंभ किया।
  • राज्य सरकार ने ट्रांसजेंडर समुदाय की सामाजिक सुरक्षा के लिये ट्रांसजेंडर उत्थान कोष का गठन किया है जिसमें 10 करोड़ रुपए का प्रावधान कर ट्रांसजेंडर्स समुदाय को इससे बड़ी राहत प्रदान की जा रही है।
  • देश में राजस्थान संभवतया पहला राज्य है जिसमें इस प्रकार की योजना लागू हुई है।
  • ट्रांसजेंडर्स की मांग पर अगला ट्रांसजेंडर उत्सव कोटा में मनाने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री लघु वाणिज्यिक वाहन स्वरोज़गार योजना लॉन्च

  • 1 दिसंबर 2022 उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने उद्योग भवन स्थित बीआईपी बोर्ड रूम में लॉन्च की।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रदेश भर के3300 व्यक्तियों को ‘पहले आओ-पहले पाओ’के आधार पर लाभ दिया जाएगा।
  • पात्रता – राजस्थान निवासी जिसकी उम्र 18 वर्ष से 45 वर्ष के मध्य है।
  • योजना के तहत 15 लाख रुपए तक के लघु वाणिज्यिक वाहन (स्मॉल कमर्शियल व्हीकल) क्रय करने पर वाहन की ऑन रोड कीमत का अधिकतम 10 प्रतिशत अथवा 60 हज़ार (दोनों में से जो भी कम) का अनुदान राज्य सरकार से तथा समकक्ष/अधिक अनुदान संबंधित वाहन निर्माता कंपनी द्वारा दिया जाएगा।
  • योजना के लिये तीन वाहन कंपनियों-टाटा मोटर्स, अशोका लीलैंड और महिंद्रा एंड महिंद्रा को पात्र बनाया गया है। टाटा के 30, अशोका लीलैंड के 22 तथा महिंद्रा राइज के 17 वेरिएंट पर यह योजना लागू होगी।

अलवर ज़िला कलक्टर को मिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण हेतु सर्वश्रेष्ठ ज़िले का पुरस्कार

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में अलवर ज़िला कलक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी को वर्ष 2022 के लिये दिव्यांगजन सशक्तीकरण हेतु उत्कृष्ट कार्य करने पर सर्वश्रेष्ठ ज़िले का पुरस्कार प्रदान किया।
  • चूरू ज़िला के कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग को ज़िले में खेलो इंडिया योजना को कामयाब बनाने और चूरू ज़िले के शानदार प्रदर्शन के लिये प्रधानमंत्री के स्तर पर ‘नेशनल एक्सीलेंसी अवॉर्ड’ दिया गया है।
  • कोरोना में सरकारी स्कूलों से पढ़ाई छोड़ चुके बच्चों में से करीब 90 प्रतिशत को वापस स्कूलों में नामांकित करने में मिली सफलता के लिये शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके गोयल को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड की तरफ से नवंबर-2022 में अवॉर्ड मिला था।
  • वर्तमान में हनुमानगढ़ ज़िले की कलेक्टर रुक्मणि रियार को केंद्रीय प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत निवारण मंत्रालय की ओर से नवंबर-2022 में ई-गवर्नेंस में बेस्ट वर्क के लिये अवॉर्ड दिया गया था।
  • सूचना व प्रौद्योगिकी विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव संदीप वर्मा को सरकारी विभागों में सामान खरीदने की प्रक्रिया (पब्लिक प्रोक्योरमेंट प्रोसेस) को पारदर्शी बनाने के लिये केंद्र सरकार के अरुण जेटली नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंशियल मैनेजमेंट की तरफ से जून-2022 में राष्ट्रीय अवॉर्ड मिला था।
  • करौली के कलेक्टर अंकित कुमार सिंह को इस साल 2 बार नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है। उनको मार्च-2022 में जल संरक्षण के लिये जल शक्ति मंत्रालय की ओर से केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और जुलाई-2022 में ज़िले में लघु उद्योगों को प्रमोट करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल अवॉर्ड दिया है।

मिशन सुरक्षित बचपन अभियान:- देलूंदा गांव (बूंदी)

  • उद्देश्य:- बाल अपराध कम करना

भोर योजना का संबंध है – भिखारियों का पुनर्वास

  • भोर (भिक्षुक उन्मुखीकरण एवं पुनर्वास) योजना

राजस्थान में ई-फाइलिंग लागू करने वाला जयपुर पहला कलेक्ट्रेट बना

  • जयपुर कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने एक नवाचार के तहत जयपुर कलेक्ट्रेट में ई-फाइलिंग सिस्टम को लागू किया है। कलेक्ट्रेट की संस्थापन शाखा और सामान्य शाखा से ई-फाइलिंग सिस्टम की शुरुआत की गई है। जल्द ही ई-फाइलिंग सिस्टम को पूरे कलेक्ट्रेट में लागू किया जाएगा।
  • अब राजस्थान सरकार के सूचना एवं तकनीकी विभाग द्वारा तैयार किये गए राज-काज सॉफ्टवेयर से सारा राज-कार्य ई-फाइलिंग सिस्टम के जरिये होगा।
  • इसके तहत पत्रावली भौतिक न होकर ऑनलाइन प्रारूप में होगी। राज-काज सॉफ्टवेयर पर ही पत्रावली तैयार की जाएगी और ऑनलाइन ही संबंधित अधिकारी को अग्रेषित की जाएगी। अधिकारी अपनी एसएसओ आईडी से लॉगइन कर पत्रावली पर कार्यालय टिप्पणी कर सकेंगे या फिर डिजिटल साइन के माध्यम से फाइल का अनुमोदन कर सकेंगे। साथ ही ऑनलाइन ही आदेश भी जारी हो सकेंगे।

कोटा ज़िले में नवीन ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण से संबंधित कार्यों के लिये 120.80 करोड़ रुपए स्वीकृत

  •  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के कोटा ज़िले में प्रस्तावित नवीन ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण से संबंधित कार्यों के लिये  80  करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।
  • मुख्यमंत्री ने नवीन ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट क्षेत्र में ई.एच.वी. पावर लाइनों को शिफ्ट करवाने हेतु लगभग 40 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रावधान को भी स्वीकृति दी है।
  • प्रस्ताव के अनुसार, कोटा में नवीन ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण से संबंधित कार्यों के लिये 80 करोड़ रुपए स्वीकृत किये गए हैं, जिसमें से 45 करोड़ रुपए नगर विकास न्यास कोटा तथा शेष 75.80 करोड़ रुपए राज्य सरकार द्वारा वहन किये जाएंगे।
  • इसके अलावा, एयरपोर्ट क्षेत्र में आ रही ई.एच.वी. पावर लाइनों को शिफ्ट करने का कार्य पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। इस कार्य के लिये लगभग 40 करोड़ रुपए राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड के आरओई से व्यय किये जाएंगे।

राजस्थान की पहली महिला बॉडी बिल्डर

  • हाल ही थाइलैंड में आयोजित 39वीं अंतरराष्ट्रीय महिला बॉडी बिल्डर्स प्रतियोगिता में राजस्थान की पहली महिला बॉडी बिल्डर बीकानेर निवासी प्रिया मेघवाल ने गोल्ड मैडल जीता है।
  • गौरतलब है कि वह बॉडी बिल्डिंग में तीन बार (2018, 19, 20) में मिस राजस्थान भी रह चुकी है।

राजगढ़, लाडनू, पीपल्दा, सुल्तानपुर तथा चौथ का बरवाड़ा में स्टेडियम निर्माण

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में खिलाड़ियों के उज्ज्वल भविष्य के लिये महत्त्वपूर्ण निर्णय लेते हुए मेजर ध्यानचंद स्टेडियम योजना के तहत प्रदेश के राजगढ़, लाडनू, पीपल्दा, सुल्तानपुर तथा चौथ का बरवाड़ा में स्टेडियम निर्माण के लिये राज्यांश के रूप में 1 करोड़ 85 लाख रुपए प्रदान करने की मंज़ूरी दी है।
  • प्रस्ताव के अनुसार, राजगढ़ (चुरू) में स्टेडियम निर्माण के लिये 1 करोड़ रुपए, लाडनू (नागौर), पीपल्दा एवं सुल्तानपुर (कोटा) में स्टेडियम निर्माण के लिये 25-25 लाख रुपए तथा चौथ का बरवाड़ा (सवाई माधोपुर) में स्टेडियम निर्माण के लिये 10 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई है।

राजस्थान के मुख्य न्यायाधिपति ने किया ‘इंटीग्रेटेड साफ्टवेयर सोल्युशन विद ई-प्रिजन’ प्रोग्राम को ई-लॉन्च

राजस्थान उच्च न्यायालय के जयपुर बेंच के सभागार में राज्य के मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्थल ने ‘इंटीग्रेटेड सॉफ्टवेयर सोल्युशन विद ई-प्रिजन’प्रोग्राम को ई-लॉन्च किया। मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्थल ने बताया कि ‘इंटीग्रेटेड सॉफ्टवेयर सोल्युशन विद ई-प्रिजन’ से न्यायालय के प्रकरणों से जुडे़ विचाराधीन बंदियों की सभी सूचना जेल प्रशासन के ई-प्रिजन सॉफ्टवेयर से प्राप्त की जा सकेगी।

जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में योगसाधना भवन का लोकार्पण

  • राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने जयपुर स्थित जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में शिलापट्टिकाओं का अनावरण कर योगसाधना भवन का लोकार्पण और संविधान पार्क एवं वैज्ञानिक आधार पर तैयार करवाई जा रही नवग्रह-नक्षत्र वाटिका का शिलान्यास किया।
  • इस अवसर पर राज्यपाल ने नवग्रह-नक्षत्र वाटिका की पुस्तक का लोकार्पण भी किया।

प्रदेश में ‘स्टेट-ऑफ-द-आर्ट जिम एंड फिटनेस सेंटर’तथा ‘ओपन जिम’स्थापित करने के लिये 31 करोड़ 50 लाख रुपए के अतिरिक्त बजट का प्रावधान

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में खिलाड़ियों को अभ्यास तथा प्रशिक्षण के लिये विश्व स्तरीय सुविधाएँ उपलब्ध कराने के क्रम में ‘स्टेट-ऑफ-द-आर्ट जिम एंड ‘फिटनेस सेंटर’तथा ‘ओपन जिम’स्थापित करने के लिये 31 करोड़ 50 लाख रुपए की स्वीकृति दी।
  • प्रस्ताव के अनुसार, सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर, बरकतुल्लाह खान क्रिकेट स्टेडियम जोधपुर तथा सभी संभागीय मुख्यालयों पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त जिम एंड फिटनेस सेंटर खोले जाएंगे। इसके अलावा, प्रदेश के सभी ज़िला मुख्यालयों पर ओपन जिम की स्थापना की जाएगी।
  • उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने 2022-23 के बजट में सभी संभागों पर स्टेट-ऑफ-द-आर्ट जिम एंड फिटनेस सेंटर तथा ज़िला मुख्यालयों पर ओपन जिम खोलने की घोषणा की थी।

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की स्थापना:- 22 दिसंबर 1949

  • इस वर्ष RPSC का 74वां स्थापना दिवस मनाया गया है।
  • मुख्यालय: घूँघरा घाटी, अजमेर
  • वर्तमान अध्यक्ष:- संजय श्रोत्रिय

जोधपुर का कागल राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय अब उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर ज़िले की ग्राम पंचायत कागल पीपाड़ शहर के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किये जाने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी।
  • मुख्यमंत्री की इस मंज़ूरी से ग्राम पंचायत कागल के साथ आसपास के गाँवों के विद्यार्थियों विशेषकर छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिये गाँव से दूर रतकुडिया अथवा भुंडाना गाँव नहीं जाना पड़ेगा।
  • गौरतलब है कि प्रदेश सरकार के निरंतर प्रयासों के कारण राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार हुआ है। इसके फलस्वरूप वर्ष 2018 की तुलना में राज्य में 6-14 वर्ष की आयु के बच्चों का सरकारी स्कूलों में नामांकन लगभग 20 प्रतिशत बढ़ा है।
  • इस कारण राजकीय स्कूलों को निरंतर अपग्रेड करने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए गहलोत सरकार ने वर्ष 2022-23 के बजट में राज्य के समस्त 3 हज़ार 820 सेकेंडरी विद्यालयों को सीनियर सेकेंडरी विद्यालयों में क्रमोन्नत किये जाने की घोषणा की थी।
  • इसके अलावा प्रदेश के ग्रामीण एवं दूरदराज के क्षेत्रों में बुनियादी शिक्षा के सुदृढ़ीकरण एवं विकास के लिये ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर स्थित प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक विद्यालयों में तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों को सीधे सीनियर सेकेंडरी विद्यालयों में शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार एवं यथा आवश्यकता क्रमोन्नत किये जाने की भी घोषणा की थी।

Leave a Comment

x