Rajasthan Urdu Academy I राजस्थान उर्दू अकादमी

Rajasthan Urdu Academy: राजस्थान उर्दू अकादमी की स्थापना फरवरी 1979 में उर्दू भाषा को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा की गई थी। राजस्थान उर्दू अकादमी की स्थापना उर्दू भाषा और साहित्य के विकास और संवर्धन के लिए की गई थी।

Rajasthan Urdu Academy I राजस्थान उर्दू अकादमी-https://myrpsc.in

  • स्थापना: फरवरी 1979
  • मुख्यालय: जयपुर
  • अकादमी अध्यक्ष- डा. हुसैन रज़ा खान

राजस्थान उर्दू अकादमी के उद्देश्य

राजस्थान उर्दू अकादमी अपनी योजनाओं के माध्यम से उर्दू जानने वाली जनता के लाभ के लिए काम करता है, जैसे कक्षा छह से पीएचडी तक के छात्रों को छात्रवृत्ति देना।

उर्दू में योग्यता की शास्त्रीय पुस्तकों का पुनर्मुद्रण करना; वृद्ध और जरूरतमंद उर्दू कवियों, लेखकों, पत्रकारों और सुलेखकों को वित्तीय सहायता देना; उर्दू भाषा और उसके साहित्य को बढ़ावा देने से संबंधित समसामयिक विषयों पर सेमिनार और संगोष्ठियाँ आयोजित करना।

उर्दू प्रेमियों ने हमेशा आरयूए की गतिविधियों में गहरी दिलचस्पी दिखाई है लेकिन नियमित आधार पर उनके साथ संपर्क बनाए रखना आरयूए के लिए एक समस्या रही है।

भाषा के विकास के लिए नई योजनाएं तैयार करने में उर्दू प्रेमी समुदाय को शामिल करना भी मुश्किल हो गया है। आशा है कि राजस्थान उर्दू अकादमी (आरयूए) की यह वेबसाइट rajurduacademy.org अकादमी के कामकाज में उर्दू प्रेमियों की ऐसी बातचीत और भागीदारी की सुविधा प्रदान करेगी।

➤ राजस्थान उर्दू अकादमी के सालाना जलसे (वार्षिक सम्मान समारोह) में मशहूर लेखक, आलोचक व शायर जनाब शीन काफ निज़ाम साहब (जोधपुर) को उनकी साहित्यिक सेवाओं के लिए फैलोशिप दी जायेगी।

FAQs

राजस्थान उर्दू अकादमी कहाँ स्थित हैं?

राजस्थान उर्दू अकादमी जयपुर में स्थित हैं।

राजस्थान उर्दू अकादमी की स्थापना कब की गई?

राजस्थान उर्दू अकादमी की स्थापना सन् 1979 में जयपुर जिले में की गई।

Related post

राजस्थान साहित्य अकादमी

राजस्थान संगीत नाटक अकादमी

Leave a Comment