Rajasthan Sangeet Natak Academy I राजस्थान संगीत नाटक अकादमी

Rajasthan Sangeet Natak Academy I राजस्थान संगीत नाटक अकादमी एक स्वायत्तशासी संस्था है। अकादमी की स्थापना संगीत, नाटक और नृत्य कलाओं को प्रोत्साहन देने तथा उनके विकास और उन्नति के लिए विविध प्रकार के कार्यक्रमों का संचालन करने के उद्देश्य से की गई थी।

Rajasthan Sangeet Natak Academy I राजस्थान संगीत नाटक अकादमी-https://myrpsc.in

  • राजस्थान संगीत नाटक अकादमी स्थापना: 16 दिसंबर, 1957
  • राजस्थान संगीत नाटक अकादमी का प्रशासनिक विभाग कला एवं संस्कृति विभाग है। इसका वित्त पोषण राजस्थान सरकार द्वारा किया जाता है।

पारंपरिक प्रदर्शन कलाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से संगीत, नृत्य और नाटक की राष्ट्रीय अकादमी के राज्य समकक्ष के रूप में शास्त्रीय के साथ-साथ, इसे 12 जनवरी 1959 को राजस्थान के राज्यपाल के आदेश द्वारा एक स्वायत्त दर्जा दिया गया था।

एक स्वायत्त निकाय के रूप में अकादमी को 1860 के सोसायटी पंजीकरण अधिनियम XXI के तहत 1958-59 की संख्या 149 पर पंजीकृत किया गया था।

राजस्थान संगीत नाटक अकादमी का उद्देश्य

  • राज्य में सांगीतिक, नृत्य एवं नाट्य विद्याओं के प्रचार-प्रसार, संरक्षण एवं उन्नयन करने तथा उनके माध्यम से राष्ट्र की सांस्कृतिक एकता को बढ़ावा देना।
  • राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत संबंधित संस्थाओं के मध्य समन्वय स्थापित करना।
  • नृत्य, नाटक एवं संगीत के क्षेत्र में संस्था द्वारा एक आदर्श अनुसंधान व अध्ययन केन्द्र की स्थापना करना।
  • नृत्य, नाटक एवं संगीत के क्षेत्र में कार्यरत श्रेष्ठ संस्थाओं को सहायता प्रदान करना।
  • भारतीय नृत्य, नाटक एवं संगीत के क्षेत्र में अनुसंधान को प्रोत्साहित करना एवं साहित्य सृजन एवं प्रसार में सहायता करना।
  • राजस्थान में रंगमंचों की स्थापना एवं विकास को प्रोत्साहित करना। नृत्य, नाटक एवं संगीत की शिक्षा का विकास करना।
  • अकादमी विभिन्न पंजीकृत सांस्कृतिक संगठनों और संस्थानों को प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने या नाटक के प्रदर्शन के लिए वित्तीय सहायता अनुदान प्रदान करती है।
  • लोक प्रदर्शन करने वाले कलाकारों को प्रोत्साहित करने और उनकी प्रदर्शन शैलियों को जनता के सामने लाने के उद्देश्य से, अकादमी लोक संगीत समारोहों, लोकानुरंजन मेलों का आयोजन करती है।

राजस्थान संगीत नाटक अकादमी का लोक कला संग्रहालय: जय नारायण व्यास मेमोरियल हॉल के परिसर में स्थित है, जिसे टाउन हॉल, जोधपुर के नाम से जाना जाता है।

FAQs

राजस्थान संगीत नाटक अकादमी कहाँ पर स्थित है?

राजस्थान संगीत नाटक अकादमी जोधपुर में स्थित है। यह भारत की संगीत एवं नाटक की राष्ट्रीय स्तर की सबसे बड़ी अकादमी है। जिसका का उद्देश्य पारंपरिक और शास्त्रीय प्रदर्शन कलाओं को बढ़ावा देना है।

राजस्थान संगीत नाटक अकादमी की स्थापना कब की गई थी?

राजस्थान संगीत नाटक अकादमी की स्थापना 16 दिसंबर, 1957 को जोधपुर में की गई थी।

Leave a Comment