15 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ I राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 15 जून 2023

15 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 15 जून 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 15 जून 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs June 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz June 2023

15 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q1. राजस्थान मौसम विभाग ने किस अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान हेतु अलर्ट जारी किया है?

(a) अम्फान

(b) बिपरजॉय

(c) ‘ताऊ ते’

(d) निसर्ग

Answer: B

अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में आने वाले समुद्री तूफानों के नाम रखने का सिलसिला 2004 में शुरू हुआ। इसके लिए एक सूची बनाई गई। इसमें आठ देश हैं। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बनने वाले तूफानों के नाम बांग्लादेश, भारत, मालदीव, म्यांमार, ओमान, पाकिस्तान, श्रीलंका और थाईलैंड देते हैं।

2017 में ओखी तूफान, 2018 में तितली तूफान, 2019 में फानी तूफान, 2020 में अम्फान तूफान, 2021 में ताउते तूफान, 2022 में असानी तूफान और अब 2023 में बिपरजॉय तूफान आ गया है।

इस चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का नाम बांग्लादेश ने दिया है। बांग्ला में बिपरजॉय(Biparjoy) का अर्थ विनाशक (डिजास्टर) होता है।

ये भी जरूर पढ़ें: 14 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q2. स्वच्छ भारत मिशन-2 के तहत राज्य का पहला वेस्ट वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट कहाँ लगाया जाएगा?

(a) कोटा

(b) रोहट, पाली

(c) ओसियां, जोधपुर

(d) ईसरदा, सवाई माधोपुर

Answer: C

Q3. देश की पहली सीएनजी से संचालित टॉय ट्रेन कहाँ चलाई गई है?

(a) कोटा

(b) जोधपुर

(c) बीकानेर

(d) उदयपुर

Answer: D

उदयपुर शहर का ऑक्सीजन हब कहे जाने वाले गुलाब बाग में में अब महाराणा प्रताप टॉय ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया गया है। खास बात यह है कि यह देश की पहली सीएनजी निर्मित टॉय ट्रेन है नगर निगम उदयपुर के द्वारा उदयपुर शहर के पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए इस ट्रेन का संचालन फिर से शुरू किया गया। करीब 7 वर्षो के बाद एक बार फिर से ट्रेन का संचालन शुरू हुआ है।

Q4. विश्व की प्रसिद्ध ट्रैवल मैग्ज़ीन ने देश के किस कस्बे को विश्व के खूबसूरत छोटे कस्बों में शामिल किया गया है?

(a) मंडावा, झुंझुनू

(b) पुष्कर, अजमेर

(c) आमेर, जयपुर

(d) भीनमाल, जालौर

Answer: A

मंडावा, झुंझुनू अपने किले और हवेली के लिए जाना जाता है। विश्व की प्रसिद्ध ट्रैवलर मैग्जीन ने अपने अध्ययन व सर्वे के बाद मंडावा को पूरे विश्व के खूबसूरत छोटे कस्बों में शामिल किया है। 
मैग्जीन ने पूरे विश्व के पचास कस्बों के नाम जारी किए हैं। इसमें पहले नंबर पर स्पेन का अलबरैशिन कस्बा है, जबकि राजस्थान के झुंझुनूं जिले का मंडावा तीसवें नंबर है। 

अपनी खूबसूरती के कारण मंडावा फिल्म निर्माताओं को भी खूब भा रहा है। यहां पीके, बजरंगी भाई जान, जब वी मेट व पहेली सहित अनेक फिल्मों की शूटिंग हो चुकी।

Q5. केंद्र सरकार ने राजस्थान कैडर के किस IAS अधिकारी को नया केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव बनाया है?

(a) आईएएस गौरव अग्रवाल

(b) आईएएस कानाराम

(c) आईएएस सुधांश पंत

(d) आईएएस ताराचंद मीणा

Answer: C

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुधांश पंत को नया केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव नामित किया गया है। राजस्थान कैडर से 1991 बैच के आईएएस अधिकारी पंत मौजूदा समय में बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय के सचिव हैं।

Q6. 6 से 13 जून, 2023 तक आयोजित हुए ’66वें नेशनल स्कूल गेम्स’ में राजस्थान के खिलाड़ियों ने कुल कितने पदक जीते हैं?

(a) 36 पदक

(b) 33 पदक

(c) 40 पदक

(d) 29 पदक

Answer: D

13 जून, 2023 को समाप्त हुए 66वें नेशनल स्कूल गेम्स की टीम और व्यक्तिगत खेल स्पर्धाओं में राजस्थान के खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से धूम मचाते हुए राजस्थान के लिये 6 स्वर्ण, 12 रजत और 15 काँस्य पदक जीते।

66वें नेशनल स्कूल गेम्स’ में राजस्थान के खिलाड़ियों ने कुल 33 पदक जीते हैं।

66वें नेशनल स्कूल गेम्स भोपाल, ग्वालियर और नई दिल्ली में एक साथ आयोजित हुए।

Leave a Comment

x