विश्व पर्यावरण दिवस I World Environment Day: 5 जून

विश्व पर्यावरण दिवस I World Environment Day: 5 जून: विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) प्रतिवर्ष 5 जून को मनाया जाता है। यह एक ग्लोबल पर्यावरण संरक्षण उपक्रम है जो पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित होता है। इस दिन के माध्यम से लोगों को पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति जागरूकता फैलाने, प्रदूषण कम करने।

विश्व पर्यावरण दिवस I World Environment Day: 5 जून-https://myrpsc.in

विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा किया जाता है, जो दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए लोगों को जागरूक करने का कार्य करता है।

इस दिन को लोग दुनिया भर में विभिन्न तरीकों से मनाते हैं जैसे कि पर्यावरण संरक्षण से सम्बंधित कार्यक्रमों, आपसी बातचीतों, पर्यावरण संरक्षण समर्पण और प्रदूषण कम करने के लिए जागरूकता के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन, पेड़-पौधों का रोपण, गंदगी सफाई, और पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों की गतिविधियों में भागीदारी आदि।

विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास

  • पर्यावरण दिवस सबसे पहले स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में मनाया गया। 1972 में स्टॉकहोम में पहली बार पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया गया था, जिसमें 119 देशों में हिस्सा लिया था। सम्मेलन ने पर्यावरणीय मुद्दों को उजागर करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों की शुरुआत का संकेत दिया।
  • 5 जून 1973 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया।

विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का उद्देश्य

यह दिन पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरणीय मुद्दों पर जागरूकता फैलाने, लोगों को जागरूक करने और सुरक्षित और स्वच्छ पर्यावरण के प्रति लोगों की संवेदनशीलता बढ़ाने का एक अवसर है।

इस दिन विशेष आयोजनों, कार्यशालाओं, प्रदर्शनीयों, सेमिनारों और समारोहों का आयोजन किया जाता है जिनमें पर्यावरण संरक्षण, पेड़-पौधों की रक्षा, जल संरक्षण, वन संरक्षण, जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण नियंत्रण और सामरिक पर्यावरणीय चुनौतियों पर चर्चा की जाती है।

विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम

विश्व पर्यावरण दिवस के लिए प्रतिवर्ष एक विशेष थीम निर्धारित की जाती है। जिसका विषय पर्यावरणीय समस्याओं के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान आकर्षित करने में मदद करता है। जिसे ग्लोबल वैचारिक संयंत्र (UNEP) और संयुक्त राष्ट्रीय महासचिवालय द्वारा चुना जाता है।

  • विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीमप्लास्टिक प्रदूषण का समाधान“ (Solutions to Plastic Pollution) है। यह थीम प्लास्टिक प्रदूषण के समाधान पर आधारित है।
  • विश्व पर्यावरण दिवस 2022 की थीम : केवल एक पृथ्वी (Only One Earth)।

इस साल पर्यावरण दिवस के अभियान का नारा है हैशटैग #BeatPlasticPollution

विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की मेजबानी

  • विश्व पर्यावरण दिवस 2023 को कोटे डी आइवर द्वारा होस्ट किया गया है और नीदरलैंड द्वारा समर्थित है।
  • विश्व पर्यावरण दिवस 2022 की मेजबानी स्वीडन द्वारा की जाती है।

पर्यावरण संरक्षण से संबंधित भारत में पहल

  • राष्ट्रीय वनीकरण कार्यक्रम: यह वनों के आसपास के अवक्रमित वनों के पुनर्वास और वनरोपण पर केंद्रित है।
  • हरित भारत के लिये राष्ट्रीय मिशन: यह जलवायु परिवर्तन पर राष्ट्रीय कार्ययोजना (National Action Plan on Climate Change) के अंतर्गत है और इसका उद्देश्य जलवायु अनुकूलन एवं शमन रणनीति के रूप में वृक्षों के आवरण में सुधार तथा वृद्धि करना है।
  • राष्ट्रीय जैवविविधता कार्य योजना: इसे प्राकृतिक आवासों के क्षरण, विखंडन और नुकसान की दरों में कमी के लिये नीतियों को लागू करने हेतु शुरू किया गया है।

NOTE: ‘ओनली वन अर्थ’ 1972 में स्टॉकहोम, स्वीडन में आयोजित मानव पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र के पहले सम्मेलन का नारा था।

FAQ

Q. विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम क्या है?

Answer. विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम: प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान (Solutions to plastic pollution)

Q. विश्व पर्यावरण दिवस कब मनाया जाता है?

Answer. प्रतिवर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है।

Leave a Comment