28 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ I राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 28 मई 2023

28 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 28 मई 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 28 मई 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs May 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz May 2023

28 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q1. प्रतिष्ठित ट्रेवल साइट ट्रिप एडवाइजर ने किस होटल को ट्रेवलर चॉइस अवॉर्ड- 2023 से नवाज़ते हुए विश्व का नंबर-1 होटल घोषित किया है?

(a) रामबाग पैलेस, जयपुर

(b) ताज लैक पैलेस, उदयपुर

(c) भवन पैलेस, जोधपुर

(d) जय महल पैलेस, जयपुर

Answer: A

जयपुर स्थित रामबाग पैलेस दुनिया भर में आगंतुकों का सबसे पसंदीदा होटल चुना गया है। यात्रा संबंधी सेवाएं देने वाली वेबसाइट ट्रिपएडवाइजर ने यह सूची जारी की है।

इस सूची में करीब 190 साल पुराने महल से होटल में तब्दील किया गया रामबाग पैलेस शीर्ष स्थान पर है। इंडियन होटल्स कंपनी के अधीन संचालित होने वाले इस होटल को आतिथ्य क्षेत्र में ‘ज्वेल ऑफ जयपुर’ भी कहा जाता है।
मालदीव के बोलिफुशी द्वीप पर स्थित ओजेन रिजर्व बोलिफुशी होटल सूची में दूसरे स्थान पर है, जबकि ब्राजील के ग्रामादो स्थित होटल कोलिन डि फ्रांस तीसरे स्थान पर मौजूद है।

ये भी जरूर पढ़ें: 27 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q2. 28 मई, 2023 को उद्घाटित होने वाले नए संसद भवन में लगा प्रसिद्ध लाल ग्रेनाइट पत्थर किस स्थान का है?

(a) सरमथुरा, धौलपुर

(b) लाखा, अजमेर

(c) अंबाजी, सिरोही

(d) भीलवाड़ा

Answer: B

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को संसद के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करेंगे।

नए संसद भवन से 888 सदस्य लोकसभा में बैठ सकेंगे। संसद के वर्तमान भवन में लोक सभा में 543 जबकि राज्य सभा में 250 सदस्यों के बैठने का प्रावधान है। भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए संसद के नवनिर्मित भवन में लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्य सभा में 384 सदस्यों की बैठक की व्यवस्था की गई है। दोनों सदनों का संयुक्त सत्र लोकसभा चैंबर में होगा।

Q3. परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में कूलिंग एजेंट हेतु तटीय वायुक्षेत्रों को वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत रूप में विकसित करने का प्रस्ताव किस संस्थान द्वारा दिया गया है?

(a) काजरी, जोधपुर

(b) IIT, जोधपुर

(c) राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम

(d) DRDO, जोधपुर

Answer: B

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के शोधकर्ताओं ने परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की कूलिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तटीय वायु क्षेत्रों को भूकंपीय प्रतिरोधी वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों के रूप में चुनने का प्रस्ताव दिया है।

इस शोध ने भूकंपीय घटनाओं के दौरान परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में कूलिंग पावर की मजबूती में सुधार करने के लिए एक नवीन दृष्टिकोण प्रदान किया है। अध्ययन में वायु ऊर्जा का उपयोग करके परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में कूलिंग पावर की उपयोगिता की संभावनाओं का प्रदर्शन किया है। 

ये परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के लिए भूकंप-प्रभावी क्षेत्रों में टिकाऊ और लचीले ऊर्जा स्रोतों की निर्भरता और एकीकरण को आगे बढ़ाने में मददगार है।

Q4. राजस्थान सरकार द्वारा किस क्षेत्र में बेहतरीन सेवाएँ एवं अनुसंधान उपलब्ध करवाने हेतु मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी, UK के साथ MoU किया है?

(a) शिक्षा

(b) पर्यटन

(c) चिकित्सा एवं स्वास्थ्य

(d) खेल

Answer: C

विज्ञान, मानविकी और स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग और मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी के बीच एक एमओयू हुआ। इससे अकादमिक गतिविधियों और अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा तथा चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित होंगे।

Q5. मुख्यमंत्री ने राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की सभी श्रेणी की बसों में महिलाओं को कितनी छूट देने की घोषणा की है?

(a) 33 प्रतिशत

(b) 30 प्रतिशत

(c) 40 प्रतिशत

(d) 50 प्रतिशत

Answer: D

राजस्थान रोडवेज की सभी श्रेणियों की बसों में अब महिलाओं को किराए में 50 फीसदी की छूट मिलेगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सिंधी कैंप बस स्टैण्ड पर बने बस टर्मिनल के उद्घाटन के मौके पर की।

अब तक महिलाओ को रोडवेज की एक्सप्रेस और लग्ज़री बसों में 30 फीसदी और साधारण बसों के किराए में किराए में 50 प्रतिशत की छूट मिल रही थी। लेकिन अब रोडवेज की एक्सप्रेस और लग्ज़री बसों में भी महिलाओं को किराए में 50 फीसदी तक छूट मिलेगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बस टर्मिनल के उदघाटन के मौके पर कहा कि जब मैं दूसरी बार मुख्यमंत्री बना था, तब 2013 में हमने महिलाओं को रोडवेज की बसों में किराए में 30 प्रतिशत की छूट देना शुरू किया था। जिसे हमने साल 2023-24 के बजट में साधारण बसों में 50 फीसदी कर दिया। जिसका लाभ 1 अप्रेल से मिलने भी लग गया है।

Q6. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने होमगार्ड्स एवं होमगार्ड ‘वालिटियर्स के अनुबंध की अवधि को बढाकर 5 वर्ष से कितने वर्ष करने की घोषणा की है?

(a) 7 वर्ष

(b) 10 वर्ष

(c) 15 वर्ष

(d) 9 वर्ष

Answer: C

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विद्याधर नगर में गृह रक्षा निदेशालय के नवीन प्रशासनिक भवन का उद्घाटन किया। होमगार्ड्स एवं होमगार्ड ‘वालिटियम के अनुबंध की अवधि को बढाकर 5 वर्ष से 15 वर्ष करने की घोषणा की है।

होमगार्ड्स के मानदेय में 15 प्रतिशत की वृद्धि करने के साथ ही राज्य सरकार द्वारा 58 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर सेवा से पृथक हो रहे स्वयंसेवकों को लघु व्यवसाय हेतु कल्याण कोष से अधिकतम 2 लाख रूपए तक की सहायता राशि दी जा रही है।

Leave a Comment

x