Rajasthan Current Affairs MCQ 9 May 2023

Rajasthan Current Affairs MCQ 9 May 2023: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 9 मई 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 9 मई 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs May 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz May 2023

Rajasthan Current Affairs MCQ 9 May 2023

 Q1. स्वच्छ भारत मिशन के तहत मिलने वाला ‘कायाकल्प अवॉर्ड’ से किस अस्पताल को सम्मानित किया गया है?

(a) जे. एल. एन. अस्पताल, अजमेर

(b) SMS अस्पताल, जयपुर

(c) राजकीय बी.डी.के. अस्पताल, झुंझुनूँ

(d) डॉ. एस. एन. मेडिकल कॉलेज, जोधपुर अजमेर

Answer: C

झुंझुनू के राजकीय बीडीके अस्पताल ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत मिलने वाला कायाकल्प अवॉर्ड हासिल किया है. इस बार बीडीके अस्पताल ने प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया है। प्रथम स्थान मिलने पर बीडीके अस्पताल को 50 लाख रुपए मिलेंगे।

कायाकल्प अवॉर्ड के लिए 8 पैमाने तय किए गए हैं। इन 8 पैमानों में अस्पताल का इंफ्रास्ट्रक्चर, साफ सफाई, बायोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण, इंफेक्शन कंट्रोल, मरीजों के लिए अन्य सुविधाएं, हाइजीन प्रमोशन जिसमें स्टाफ की ट्रेनिंग भी शामिल है।

ये भी जरूर पढ़ें: Rajasthan Current Affairs MCQ 8 May 2023

Q2. राजस्थान सहकारिता विभाग द्वारा पहली बार ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल का आयोजन कब किया जा रहा है?

(a) 8 से 10 मई, 2023

(b) 5 से 7 मई, 2023

(c) 12 से 14 मई, 2023

(d) 17 से 19 मई, 2023

Answer: B

5 मई, 2023 को कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने राजस्थान के पहले ‘ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल’ का उद्घाटन किया। इस फेस्टिवल में विभिन्न प्रकार के करीब 180 प्रकार के जैविक उत्पाद उपलब्ध करवाए जा रहे है और आने वाले समय में इसे और बढा रूप दिया जाएगा।

यह फेस्टिवल जवाहर कला केन्द्र में चल रहे सहकार मसाला मेले में शुरू किया गया है।

Q3. हाल ही में बाघिन एमटी-4 की मृत्यु किस टाइगर रिज़र्व में हुई है?

(a) सरिस्का टाइगर रिज़र्व, अलवर

(b) रामगढ़ विषधारी टाइगर रिज़र्व, बूँदी

(c) मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिज़र्व, कोटा

(d) रणथंभौर टाइगर रिज़र्व, सवाईमाधोपुर

Answer: C

Q4. ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन द्वारा राजस्थान फुटबॉलर का ब्राण्ड एंबेस्डर किसे बनाया गया है?

(a) मगन सिंह राजवी

(b) अजयसिंह शेखावत

(c) ममता गुर्जर

(d) प्रतीक पाराशर

Answer: A

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने मगन सिंह राजवी को राजस्थान फुटबॉल का ब्रैंड एंबेस्डर नियुक्त किया है। फुटबॉल फेडरेशन ने मिशन 2047 जारी किया है। मगन सिंह राजवी भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान रहे हैं और भारतीय फुटबॉल जगत में अतुल्य योगदान देने के कारण इन्हें 1973 में अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया। 

Q5. हाल ही में कहाँ मिग-21 फाइटर जेट क्रैश हो गया है?

(a) जोधपुर

(b) जैसलमेर

(c) बाड़मेर

(d) हनुमानगढ़

Answer: D

Q6. किस जिला प्रशासन द्वारा मिशन लक्ष्य साधना चलाया जा रहा है?

(a) जयपुर

(b) कोटा

(c) टोंक

(d) उदयपुर

Answer: C

टोंक जिले में चलाए जा रहे मिशन लक्ष्य साधना कार्यक्रम में जिले के सभी सरकारी अंग्रेजी स्कूलों को जोडा गया है तथा प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर एक सरकारी हिंदी मीडियम स्कूल को शामिल किया गया।

इस मिशन में विज्ञान वर्ग के छात्र छात्राओं को स्कूलों में निशुल्क कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे वे प्रतियोगिताओं में प्रभावी तरीके से आगे बढ़ सके।

Q7. दो दिवसीय हल्दीघाटी युवा महोत्सव का शुभारंभ किसके द्वारा किया गया?

(a) कलराज मिश्र

(b) सचिन पायलट

(c) अशोक गहलोत

(d) अशोक चांदना

Answer: C

उदयपुर संभाग के राजसमन्द जिले में सीएम गहलोत ने राजस्थान युवा बोर्ड और जिला प्रशासन द्वारा साझा आयोजित दो दिवसीय हल्दी घाटी युवा महोत्सव का शुभारंभ किया।
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी के बेहतर भविष्य के लिए राज्य सरकार प्रभावी प्रयास कर रही है। युवाओं को कौषल एवं तकनीकी नवाचारों से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने, उनकी प्रतिभा को तराषने और निखारने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा संकल्प है कि राजस्थान को 2030 तक नम्बर वन राज्य बनाना है और इसके लिए सषक्त, षिक्षित व विकसित युवा पीढ़ी की अहम भूमिका रहेगी।

Leave a Comment

x