Rajasthan Current Affairs MCQ 28 March 2023

Rajasthan Current Affairs MCQ 28 March 2023: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 28 मार्च 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 28 मार्च 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs March 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz 2023

Rajasthan Current Affairs MCQ 28 March 2023

Q1. जयपुर की तर्ज पर सवाई माधोपुर जिला प्रशासन का नवाचार ‘बदलेगा सवाई माधोपुर’ किससे संबंधित है?

(a) स्वच्छता

(b) शिक्षा

(c) वन्यजीव संरक्षण

(d) महिला सशक्तीकरण

Answer: A

सवाई माधोपुर शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के लिए जिला प्रशासन, नगर परिषद व अन्य विभागों के सहयोग से जिला मुख्यालय पर बदलेगा माधोपुर अभियान चलाया जा रहा है। 
सम्पूर्ण स्वच्छता के बिन्दुवार होम कम्पोस्टिंग, कचरा पात्र (गीला व सूखा), टॉयलेट (पुरूष, महिला व चाइल्ड), पॉलीथीन मुक्त या कम से कम उपयोग, स्लोगन ऑन टेबल, होटल के बाहर इन्टर लॉकिंग टाइल्स व प्लांटेशन, आंतरिक सफाई, स्वच्छता सेल्फ डिक्लेरेशन, पार्किंग एवं स्वच्छता स्लोगन के अंक प्रदान करने के लिए निर्णायक मंडल नियुक्त किया गया है। 

Q2. अनार उत्पादन में राजस्थान देश में कौन- से स्थान पर है?

(a) पहले

(b) चौथे

(c) दूसरे

(d) तीसरे

Answer: D

Q3. मुख्यमंत्री बेहतर ने सिलिकोसिस उपचार हेतु रोगियों में के कहाँ “सिलिकोसिस विंग’ राज्य की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है?

(a) जोधपुर

(b) अजमेर

(c) जयपुर

(d) (a) व (b) दोनों

Answer: D

ये भी जरूर पढ़ें: Rajasthan Current Affairs MCQ 27 March 2023

Q4. पंचायती राज मंत्री रमेश चंद्र मीणा ने ‘राजीव गाँधी जल संचय योजना’ के द्वितीय चरण की शुरुआत कब की है?

(a) 22 मार्च, 2023

(b) 24 मार्च, 2023

(c) 21 मार्च, 2023

(d) 25 मार्च, 2023

Answer: A

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री रमेश चन्द मीना ने विश्व जल दिवस के अवसर पर 22 मार्च, 2023 को जवाहर कला केन्द्र में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में राजीव गांधी जल संचय योजना (आरजीजेएसवाई) के द्वितीय चरण का वर्चुअल शुभारम्भ किया। 
उन्होंने ग्रामीणों को नदियों की सेंटर लाइन तय करने, लुप्त हो चुकी नदियों के पुनर्जीवन के लिए प्रयास करने, ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने, खेती के लिए जैविक खाद का उपयोग करने तथा रास्तों से अतिक्रमण हटा जलाशयों में पानी की पहुंच सुनिश्चित करने में सहयोग के लिए अनुरोध किया। साथ ही हर व्यक्ति को जल संरक्षण का संकल्प लेने को कहा।

Q5. सुंदर कांति जोशी क्रिकेट पुरस्कार-2023 के संबंध में सत्य कथन हैं-

(a) सब जुनियर वर्ग में यह पर्ल बाणावत को दिया गया है।

(b) जूनियर वर्ग मे सिद्धी शर्मा को दिया गया है।

(c) सीनियर वर्ग में सुमन मीणा को दिया गया है।

(d) उपर्युक्त सभी

Answer: D

राजस्थान में महिला क्रिकेटरों को प्रोत्साहित किए जाने वाले पुरस्कार सुंदर कांति जोशी अवॉर्ड 2023 की घोषणा 25 मार्च, 2023 को आयोजित चयन समिति की एक बैठक में की गई।

राधा निवास क्रिकेट क्लब की ओर से दिया जाने वाला यह पुरस्कार इस वर्ष सीनियर वर्ग में सुमन मीणा और जूनियर वर्ग में सिद्धि शर्मा को दिया जाएगा वहीं पहली बार शुरू हो रहे सब जूनियर वर्ग में यह पुरस्कार पर्ल बाणावत को दिया जाएगा।

Q6. मुख्यमंत्री द्वारा ‘राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर’ का शुभारंभ कब किया जाएगा?

(a) 31 मार्च, 2023

(b) 30 अप्रैल, 2023

(c) 30 मार्च, 2023

(d) 06 अप्रैल, 2023

Answer: C

राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर  को दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की तर्ज़ पर विकसित किया जाएगा। राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में पूरे प्रदेश की कला स्थापत्य की खूबसूरती एक छत के नीचे दिखेगी। यहाँ ऑडिटोरियम, कन्वेंशन हॉल, क्रॉन्फ्रेंस हॉल का निर्माण किया जा रहा है, जहाँ कॉन्फ्रेंस व सेमिनार के आयोजन की विश्वस्तरीय सुविधाएँ उपलब्ध होंगी।

Q7. राजस्थान में गुणवत्तापूर्ण पशु आहार हेतु किस जिले में ‘केटल फीड प्लांट’ लगाए जाएंगे?

(a) उदयपुर

(b) राजसमंद

(c) जयपुर

(d) (a) व (b) दोनों

Answer: D

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 24 मार्च, 2023 को राज्य के उदयपुर एवं राजसमंद के नाथद्वारा में केटल फीड प्लांट की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इस निर्णय से राज्य में अधिक मात्रा में पशु आहार का उत्पादन हो सकेगा और पशुओं के लिये गुणवत्तापूर्ण आहार आसानी से उपलब्ध हो सकेगा।
राजस्थान सरकार जल्द ही 900 ग्राम पंचायतों पर पशु चिकित्सा उप-केन्द्र खोलेगी।

ये भी जरूर पढ़ें: राजस्थान के 22 कंज़र्वेशन रिज़र्व | संरक्षित क्षेत्र

Leave a Comment

x