Rajasthan current affairs 2023 MCQ: 26 January 2023

Rajasthan Current Affairs 2023 MCQ: 26 January 2023 (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 26 जनवरी 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 26 जनवरी 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan current affairs MCQ 2023 I राजस्थान करंट अफेयर्स जनवरी 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz 2023

Rajasthan current affairs MCQ 26 January 2023

Q1. मुख्यमंत्री ने राजस्थान में कहां पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) चौकी लगाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है?

(a) खेतड़ी, झुंझुनूँ

(b) भिवाड़ी, अलवर

(c) सांचोर, जालोर

(d) राजगढ़, अलवर

Answer: B

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के अलवर ज़िले में संचालित 2 भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) चौकियों में से 1 चौकी को भिवाड़ी में स्थानांतरित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। वर्तमान में भिवाड़ी की परिवेदनाओं पर अलवर चौकी ही कार्य कर रही है।

Q2. हाल ही में किसके द्वारा सम्पूर्ण राज्य में खनन सुरक्षा अभियान की शुरुआत की गई है?

(a) प्रमोद जैन भाया

(b) उषा शर्मा

(c) अशोक गहलोत

(d) शिखा मेहरा

Answer: A

राजस्थान के खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने बताया कि राज्य के माइंस विभाग द्वारा 23 जनवरी से समूचे प्रदेश में खान सुरक्षा अभियान शुरू किया गया है। खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने बताया कि अभियान के दौरान जोन, वृत्त, खंड, उपखंड अधिकारियों के साथ ही विभाग के सतर्कता अधिकारियों द्वारा खनिज खनन/उत्पादन करने वाले कम से कम 15 खनन पट्टों/30 क्वारी लाइसेंस क्षेत्रों का निरीक्षण कर खनन सुरक्षा नियमों व प्रावधानों की पालना सुनिश्चित करवाई जाएगी।

Q3. राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर राज्य के 75 वर्ष से अधिक कितने साहित्यकारों को वर्ष 2022-23 का अमृत सम्मान प्रदान करेगी?

(a) 6

(b) 9

(c) 8

(d) 5

Answer:  C

जयपुर के डॉ. सुलोचना रांगेय राघव, पुष्पा शरद देवड़ा, डॉ. कल्याण प्रसाद वर्मा, झालावाड़ के ग्यारसीलाल सेन, बीकानेर के लक्ष्मीनारायण रंगा, सरल विशारद, चूरू के शिव कुमार शर्मा मधुप तथा बाँसवाड़ा की भारती भावसार का चयन वर्ष 2022-23 के अमृत सम्मान हेतु किया गया है।

Q4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के कौन-से उर्स पर चादर पेश की जाएगी?

(a) 811वें

(b) 810वें

(c) 807वें

(d) 809वें

Answer: A

ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती

  • मोइनुद्दीन हसन चिश्ती का जन्म वर्ष 1141-42 ई. में ईरान के सिज़िस्तान (वर्तमान सिस्तान) में हुआ था।
  • ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती ने वर्ष 1192 ई. में अजमेर में रहने के साथ ही उस समय उपदेश देना शुरू किया, जब  मुहम्मद गोरी (मुईज़ुद्दीन मुहम्मद बिन साम) ने तराइन के द्वितीय युद्ध में पृथ्वीराज चौहान को हराकर दिल्ली में अपना शासन स्थापित कर लिया था।
  • आध्यात्मिक ज्ञान से भरपूर उनके शिक्षाप्रद प्रवचनों ने शीघ्र ही स्थानीय आबादी के साथ-साथ सुदूर इलाकों में राजाओं, रईसों, किसानों और गरीबों को आकर्षित किया।
  • अजमेर में उनकी दरगाह पर मुहम्मद बिन तुगलक, शेरशाह सूरी, अकबर, जहाँगीर, शाहजहाँ, दारा शिकोह और औरंगज़ेब जैसे शासकों ने जियारत की।

Q5. हाल ही में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री द्वारा कहाँ शहरी जल संवर्द्धन योजना का शिलान्यास किया गया है?

(a) चौप गाँव, जयपुर

(b) दहमी कलां, जयपुर

(c) हरमाड़ा एवं बढ़ारणा, जयपुर

(d) जवानपुरा, जयपुर

Answer: C

22 जनवरी, 2023 को राजस्थान के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. महेश जोशी ने जयपुर शहर के हरमाड़ा एवं बढारणा क्षेत्र को बीसलपुर का पानी उपलब्ध कराने के लिये शहरी जल संवर्द्धन योजना का शिलान्यास किया।

Q6. निर्वाचन विभाग राजस्थान द्वारा आयोजित 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम क्या रखी गई है?

Answer: ”मतदान जैसा कुछ नहीं, मतदान जरूर करेंगे हम”

निर्वाचन विभाग राजस्थान की ओर से 13 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का राज्य स्तरीय समारोह  25 जनवरी को जयपुर के हरिशचन्द्र माथुर लोक प्रशासन संस्थान में मनाया गया। इस साल भारत निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम ’’मतदान जैसा कुछ नहीं, मतदान जरूर करेंगे हम’’ रखी है। 

Q7.ऑप्टिकल करेक्टर रीडर से बिजली का बिल बनाने हेतु किस विद्युत डिस्कॉम के मॉडल को संपूर्ण राज्य में पायलट प्रोजेक्ट के तहत लागू किया जाएगा?

(a) जयपुर डिस्कॉम

(b) अजमेर डिस्कॉम

(c) जोधपुर डिस्कॉम

(d) कोटा डिस्कॉम

Answer: B

अजमेर डिस्कॉम के अंतर्गत राजस्थान राज्य के 11 जिले आते हैं और AVVNL के द्वारा इन जिलों में बिजली आपूर्ति की जाती है। अजमेर डिस्कॉम के कार्यक्षेत्र का संचालन 87,256 वर्ग किमी में है।

यह भी जरूर पढ़ें:

Rajasthan current affairs 2023 MCQ: 25 January 2023

Leave a Comment