राजस्थान ‘राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार (एनईसीए) 2022’ से सम्मानित

राजस्थान ‘राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार (एनईसीए) 2022’ से सम्मानित: ऊर्जा संरक्षण तथा ऊर्जा की बचत के लिये उपलब्ध संसाधनों का दक्ष उपयोग करने के लिये राजस्थान को ‘राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2022’ के अंतर्गत ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (विद्युत मंत्रालय) द्वारा ‘सर्टिफिकेट ऑफ मैरिट’प्रदान किया गया।

मुख्य बिंदु

  • केंद्रीय विद्युत तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित समारोह में यह पुरस्कार राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक अनिल ढाका को प्रदान किया।
  • इस अवसर पर राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के अध्यक्ष आशुतोष ए. टी. पेडणेकर ने कहा कि यह पुरस्कार भारत-सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष उद्योग, भवन, म्यूनिसिपल, यातायात, कृषि, विद्युत प्रसारण तथा क्रॉस सेक्टर क्षेत्र में ऊर्जा संरक्षण के लिये किये गए उत्कृष्ट कार्यों हेतु ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिसिएंसी की स्टेट डेजिग्नेटेड एजेंसी/एजेंसीज को प्रदान किया जाता है।  
  • राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक अनिल ढाका ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कुशल नेतृत्व तथा ऊर्जा राज्य मंत्री भँवर सिंह भाटी की ऊर्जा संरक्षण के प्रति विशिष्ठ संवेदना के कारण राज्य को गत वर्ष के साथ-साथ इस वर्ष भी ‘राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार (एनईसीए) 2022’ से नवाज़ा गया है।
  • राजस्थान ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार-2022 में उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर कैरिज कार्यशाला को बड़ी औद्योगिक इकाई– उद्योग श्रेणी में प्रथम, नागौर रेलवे स्टेशन को रेलवे स्टेशन श्रेणी में प्रथम, दौसा रेलवे स्टेशन को रेलवे स्टेशन श्रेणी में द्वितीय तथा सरकारी बिल्डिंग श्रेणी में क्षेत्रीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थान, (ZRTI) उदयपुर को तृतीय पुरस्कार दिया गया है

NOTE: राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस प्रत्येक वर्ष 14 दिसंबर को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य ऊर्जा दक्षता और संरक्षण में देश की उपलब्धियों को दिखाना है।

ईवीः यात्रा पोर्टल’ तथा मोबाइल एप का शुभारंभ

  • ऊर्जा दक्षता ब्यूरो ने निकटतम सार्वजनिक ईवी चार्जर के लिए इन व्हेकिल नेवीगेशन सुविधा के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन विकसित किया है, देश में ई-गतिशीलता को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न केंद्रीय और राज्य स्तरीय पहलों पर सूचना का प्रसार करने के लिए एक वेबसाइट और सीपीयू को अपने चार्जिंग विवरण को सुरक्षित रूप से राष्ट्रीय ऑनलाइन डाटा बेस में पंजीकृत करने में सक्षम बनाने के लिए वेब पोर्टल है।
  • “ईवी यात्रा” नामक मोबाइल एप्लीकेशन को निकटतम सार्वजनिक ईवी चार्जर में इन  व्हकिल नेवीगेशन की सुविधा के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है।
  • इस मोबाइल ऐप को आई फोन तथा एंड्रॉयड स्मार्ट फोन दोनों पर गूगल प्ले स्टोर तथा ऐप्पल स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है और आसानी  से इंस्टॉल किया जा सकता है।

Leave a Comment

x