राजस्थान में राष्ट्रीय झील संरक्षण योजना (NLCP)

राजस्थान में राष्ट्रीय झील संरक्षण योजना (NLCP)-https://myrpsc.in

राजस्थान में राष्ट्रीय झील संरक्षण योजना (NLCP): पर्यावरण और वन मंत्रालय शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में प्रदूषित और अवक्रमित झीलों के संरक्षण और प्रबंधन के लिए 2001 से राष्ट्रीय झील संरक्षण योजना (एनएलसीपी) लागू कर रहा है। NLCP के प्रमुख उद्देश्यों में स्थायी प्रबंधन और झीलों के संरक्षण के लिए राज्य सरकारों को प्रोत्साहित करना और उनकी सहायता करना शामिल है।

राजस्थान में राष्ट्रीय झील संरक्षण योजना (NLCP)

राष्ट्रीय झील संरक्षण कार्यक्रम की केंद्र प्रायोजित योजना के तहत राजस्थान की 6 झीलों को शामिल किया गया है।

  1. फतेह सागर, उदयपुर
  2. पिछोला, उदयपुर
  3. आना सागर, अजमेर
  4. पुष्कर, अजमेर
  5. नक्की, माउंट आबू, सिरोही
  6. मानसागर झील, जयपुर
1 अप्रैल 2016 से केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच साझा पैटर्न 60:40 w.e.f. हो गया है। पहले यह अनुपात 70 : 30 था।
इस योजना की कार्यान्वयन एजेंसी स्थानीय स्वशासन (एलएसजी) विभाग है।

जलीय पारिस्थितिकी प्रणालियों के संरक्षण के लिए राष्ट्रीय योजना (एनपीसीए)

झीलों और आर्द्रभूमियों के संरक्षण के लिए, पर्यावरण और वन मंत्रालय दो अलग-अलग केंद्र प्रायोजित योजनाओं (सीएसएस) को लागू कर रहा है, अर्थात्

  • राष्ट्रीय आर्द्रभूमि संरक्षण कार्यक्रम (NWCP) और
  • राष्ट्रीय झील संरक्षण योजना (NLCP)।

ओवरलैप से बचने, बेहतर तालमेल को बढ़ावा देने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि संरक्षण / प्रबंधन कार्य करता है, एक एकीकृत योजना एनपीसीए को स्थायी संरक्षण योजनाओं के कार्यान्वयन के माध्यम से जलीय पारिस्थितिक तंत्र (झीलों और आर्द्रभूमि) के संरक्षण के उद्देश्य से प्रस्तावित किया गया था, और एक समान नीति और दिशानिर्देशों के आवेदन के साथ शासित किया गया था।

नई योजना का मुख्य उद्देश्य एक सामान्य नियामक ढांचे के साथ एक एकीकृत और बहु-विषयक दृष्टिकोण के माध्यम से जैव विविधता और पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार के अलावा वांछित जल गुणवत्ता वृद्धि प्राप्त करने के लिए झीलों और आर्द्रभूमि का समग्र संरक्षण और बहाली है।

यह योजना प्रदूषण भार को कम करने और जैव विविधता में सुधार के साथ-साथ इन जल निकायों द्वारा हितधारकों को प्रदान की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं में योगदान देगी।

व्यापक प्रबंधन कार्य योजनाओं के कार्यान्वयन के अलावा, देश में झीलों और आर्द्रभूमि के संरक्षण और प्रबंधन पर नई योजना भी इसके दायरे में शामिल होगी, झीलों और आर्द्रभूमि पर सूचीकरण और सूचना प्रणाली, झीलों और आर्द्रभूमि के मानदंडों पर राष्ट्रीय स्तर के निर्देश, नियामक ढांचा (आर्द्रभूमि नियम, 2010 का पुनरीक्षण), राज्य सरकार और स्थानीय निकाय स्तरों पर क्षमता निर्माण, मूल्यांकन आदि।


यह भी जरूर पढ़ें:

राजस्थान में रोप-वे (Rajasthan Rope Way)

आमागढ़ लैपर्ड रिजर्व (Amagarh Leopard Reserve)

यदि यह लेख आपको पसंद आया है तो इसे नीचे दिए गए सोशल मीडिया बटन से शेयर करना ना भूलें। 

Leave a Comment