जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम: राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) में दुनिया का तीसरा और देश का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है।

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम-https://myrpsc.in/

यह स्टेडियम राजस्थान की राजधानी जयपुर में दिल्ली रोड पर चौंप गांव के पास बनेगा। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन यानी (आरसीए) को जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने स्टेडियम के लिए आवंटित जमीन का पट्टा सौंपा दिया है।

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

75 हजार कुल दर्शक क्षमता

इस स्टेडियम में 75 हजार दर्शक एक साथ मैच का आनंद ले सकेंगे। स्टेडियम का निर्माण दो फेजों में किया जायेगा। प्रथम फेज में 40 हजार दर्शक क्षमता और 11 क्रिकेट पिच, दो अभ्यास मैदान, एक क्रिकेट एकेडमी, हॉस्टल, पार्किंग सुविधा, स्पोटर्स क्लब, होटल एवं जिम आदि सुविधाएं अन्तरराष्ट्रीय स्तर की बनायी जायेंगी।

5 साल में तैयार होगा स्टेडियम, अगले 2 साल में इंटरनेशनल मैच

राजस्थान क्रिकेट अकादमी द्वारा ग्राम चौंप में बनाये जाने वाले अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का आरसीए की ओर से निर्माण कार्य 5 वर्ष में पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है, जिसके बाद दो वर्ष में अन्तरराष्ट्रीय मैच का आयोजन किया जाएगा। इस स्टेडियम की भूमि प्रस्तावित नॉर्दन रिंग रोड से 1300 मीटर की दूरी पर है।

हाइलाइट्स:                             

  • जयपुर के चौंप में बनेगा देश का दूसरा एवं विश्व का तीसरा सबसे बड़ा अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम।
  • दिल्ली रोड स्थित चोंप गांव के पास 100 एकड़ में बनकर तैयारहोगा स्टेडियम ।
  • इस स्टेडियम में 75 हजार दर्शक एक साथ मैच का आनंद ले सकेंगे।
  • दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम मोटेरा गुजरात में स्थित है दूसरा बड़ा स्टेडियम आस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम है।
  • गुजरात के मोटेरा यानी नरेंद्र मोदी स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 10 हजार और आस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की क्षमता 1,00,024 है। अब राजस्थान के जयपुर के चौंप गांव में 75 हजार क्षमता का का स्टेडियम बन रहा है।

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा स्टेडियम

100 एकड़ में बनने वाले इस स्टेडियम की लागत करीब 650 करोड़ रुपये मानी जा रही है. साथ अगले 2 महीने में स्टेडियम का कार्य शुरु करने की बात भी वैभव गहलोत द्वारा कही गई है. 75 हजार दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम को अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त किया जाएगा. BCCI से मिलने वाली 100 करोड़ की ग्रांट का लेटर भी RCA को मिल चुका है.

Leave a Comment

x