Rajasthan Current Affairs MCQ 4 March 2023

Rajasthan Current Affairs MCQ 4 March 2023: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 4 मार्च 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 4 मार्च 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs March 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz 2023

Rajasthan Current Affairs MCQ 4 March 2023

Q1. राजस्थान का पहला ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेस ऑफ थिंग्स इनोवेशन हब कहाँ स्थापित किया जाएगा?

(a) जयपुर

(b) कोटा

(c) उदयपुर

(d) जोधपुर

Answer: D

जोधपुर में सिटी इनोवेशन कलस्टर के तहत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑफ थिंग्स इनोवेशन हब (एआईओटी) स्थापित होगा। इनोवेशन हब के तहत राज्य सरकार, एमएसएमई, उद्यमी छात्रों एवं स्टार्टअप्स को अनुसंधान, इन्क्यूबेशन, प्रोटोटाइप विकास और उत्पादों के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

Q2. राज्य में मंदिरों की भूमि संरक्षण एवं विकास करने हेतु देवस्थान विभाग द्वारा कौन-सी योजना शुरू की जाएगी?

(a) नन्दन कानन योजना

(b) श्री अन्न योजना

(c) मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना

(d) राजस्थान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना

Answer: A

1 मार्च, 2023 को देवस्थान मंत्री श्रीमती शकुन्तला रावत ने विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में मंदिरों की भूमि की चारदीवारी कर उन्हें संरक्षित एवं विकसित करने के लिए देवस्थान विभाग नन्दन कानन योजना बना रहा है।

ये भी जरूर पढ़ें: मंदिरों की भूमि के संरक्षण के लिए नन्दन कानन योजना

Q3. हाल ही में राज्य सरकार द्वारा गठित ‘वीर तेजाजी कल्याण बोर्ड’ में अध्यक्ष सहित कुल कितने सदस्य होंगे?

(a) 10

(b) 12

(c) 9

(d) 7

Answer: C

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने राजस्थान राज्य वीर तेजाजी कल्याण बोर्ड का गठन किया। इस गठन में 9 सदस्य होंगे (एक अध्यक्ष एक उपाध्यक्ष 7 सदस्य)

ये भी जरूर पढ़ें: Rajasthan Current Affairs MCQ 3 March 2023

Q4. हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय घुड़सवारी महासंघ (FEI) द्वारा जारी वर्ल्ड रैंकिंग में राजस्थान से कौन एशिया की नंबर वन घुड़सवार बन गई हैं?

(a) मोनिका पटेल

(b) दिव्यकीर्ति सिंह

(c) जसिया अख़्तर

(d) आयुषी गर्ग

Answer: B

गुलाबी नगर की दिव्यकीर्ति सिंह घुड़सवारी के खेल के ड्रेसाज डिसिप्लिन में एशिया की नम्बर वन घुड़सवार बन गई हैं। 
अंतरराष्ट्रीय घुड़सवारी महासंघ (एफईआई) ने अपनी नई वर्ल्ड रैंकिंग जारी की है। दिव्यकीर्ति वर्ल्ड रैंकिंग में 14वें स्थान पर हैं। 
दिव्य कीर्ति सिंह राजस्थान की पहली ऐसी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इसी साल चीन में होने वाले एशियाई खेलों की ड्रेसाज स्पर्धा के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

Q5. मुख्यमंत्री ने कहाँ भारत के पहले क्षेत्रीय बाजरा अनुसंधान स्टेशन की स्थापना हेतु भूमि आवंटन को मंजूरी प्रदान की है?

(a) दुर्गापुरा, जयपुर

(b) सेवर, भरतपुर

(c) गुड़ामालानी, बाड़मेर

(d) सूरतगढ़, श्रीगंगानगर

Answer: C

बाड़मेर जिले के गुढ़ामालानी में भारतीय बाजरा अनुसंधान संस्थान, हैदराबाद के क्षेत्रीय बाजरा अनुसंधान स्टेशन की स्थापना होगी। संस्थान के लिए 40 हेक्टेयर (98.8 एकड़) भूमि आवंटन की जाएगी। संस्थान की स्थापना से जलवायु अनुकूल प्रदेश में बाजरे की उन्नत किस्मों का विकास होगा, जिससे कृषि क्षेत्र और किसानों को बढ़ावा मिलेगा। 

Q6. हाल ही में राज्य सरकार ने 1 अप्रैल, 2023 से रोडवेज बसों के किराए में महिलाओं को कितने प्रतिशत छूट देने की मंजूरी प्रदान की है?

(a) 30 प्रतिशत

(b) 50 प्रतिशत

(c) 33 प्रतिशत

(d) 40 प्रतिशत

Answer: B

राजस्‍थान की अशोक गहलोत सरकार ने अपने बजट में रोडवेज की साधारण बसों के किराए में महिलाओं को अब 50 प्रतिशत छूट देने का ऐलान किया था। अब सरकार ने बताया है कि महिलाओं को इस छूट का फायदा 1 अप्रैल 2023 से मिलना शुरू हो जाएगा। 

Q7.भारतीय थल सेना द्वारा जम्मू में 68 आर्मर्ड रेजीमेंट के मुख्य द्वार पर किस शहीद की प्रतिमा लगाई गई है?

(a) मेजर अभिनंदन

(b) मेजर शैतान सिंह

(c) मेजर विकास भांभू

(d) मेजर पीरू सिंह

Answer: C

मेजर विकास भांभू का जन्म 11 नवंबर 1989 को रामपुरा, हनुमानगढ़ (राजस्थान) में हुआ था। मेजर विकास भांभू 21 अक्टूबर 2022 को अरुणाचल के सियांग में हेलीकॉप्टर क्रैश होने के कारण शहीद हो गए।

Leave a Comment

x