20 July 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ I राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 20 जुलाई 2023

20 July 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 20 जुलाई 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 20 जुलाई 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs July 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz July 2023

20 July 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q1. राजस्थान संगठित अपराध नियंत्रण विधेयक-2023 पारित करने वाला देश का राज्य कौन सा है?

(a) पहला

(b) दूसरा

(c) तीसरा

(d) चौथा

Answer: D

संगठित अपराध नियंत्रण विधेयक प्रदेश में संगठित अपराधों पर रोक लगाने तथा पुलिस को सशक्त बनाने के लिये लाया गया है। इस अधिनियम के प्रावधान राज्य में संगठित अपराध को नियंत्रित करने में कारगर साबित होंगे।

दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-5 के अंतर्गत राज्य सरकार विशेष प्रक्रिया के कानून बना सकती है, जिसके अंतर्गत यह विधेयक लाया गया है। इस तरह का कानून बनाने वाला राजस्थान देश का चौथा राज्य है। पूर्व में महाराष्ट्र, कर्नाटक एवं गुजरात में इस तरह के कानून लागू किये जा चुके हैं।

ये भी जरूर पढ़ें: 19 July 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q2. वन और पर्यावरण के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से किस जिले में एक विद्यार्थी-एक पौधा’ अभियान चलाया जाएगा?

(a) जयपुर

(b) बीकानेर

(C) उदयपुर

(d) श्रीगंगानगर

Answer:  B

विद्यार्थियों में वन और पर्यावरण के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से बीकानेर में ‘एक विद्यार्थी- एक पौधा’ अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत स्कूलों में नो बैग डे के दिन विद्यार्थियों को पौधे लगाने और पर्यावरण संरक्षण के लिये प्रोत्साहित किया जाएगा।

ये भी जरूर पढ़ें: राजस्थान के प्रमुख मृगवन

Q3. राज्य में ‘सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 5.0’ कब से संचालित होगा?

(a) 29 जुलाई, 2023

(b) 10 अगस्त, 2023

(c) 7 अगस्त, 2023

(d) 15 अगस्त, 2023

Answer: C

सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 5.0 अगस्त माह से संचालित होगा। अभियान के अंतर्गत जिले में टीकाकरण से वंचित व छूटे हुए 0 से 5 साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। 

मिशन इंद्रघनुष अभियान तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा। प्रथम चरण 7 अगस्त से 12 अगस्त तक, द्वितीय चरण 11 से 16 सितंबर तक और तृतीय चरण 9 से 14 अक्टूबर 2023 तक आयोजित होगा।

Q4. कजाकिस्तान में हुई दुनिया की सबसे कठिन प्रतियोगिताओं में से एक ‘आयरनमैन प्रतियोगिता’ का खिताब किसने जीता है?

(a) नरेन्द्र सिंह

(b) मृगेश गुप्ता

(c) शिवांगी सारडा

(d) राजपाल गीला

Answer: D

कजाकिस्तान में 2 जुलाई को आयरनमैन प्रतियोगिता हुई। जिसमें 3.8 किमी स्विमिंग, 180 किमी साइकिलिंग और 42.2 किमी रनिंग साढ़े सोलह घंटे में पूरी करनी थी। जिसको राजपाल गीला ने 15 घंटे 13 मिनट 17 सेकेंड में पूरा कर के आयरनमैन का खिताब हासिल किया। राजपाल गीला जयपुर के रहने वाले है।

ये भी जरूर पढ़ें: महाराणा प्रताप का जीवन परिचय

Q5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई, 2023 को सीकर में किस योजना की शुरुआत करेंगे?

(a) पीएम प्रणाम योजना

(b) पीएम किसान सम्मान निधि योजना

(c) पीएम किसान मानधन योजना

(d) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

Answer: A

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई को सीकर के जिला खेल स्टेडियम में सभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर करने के साथ ही पीएम प्रणाम योजना की शुरुआत भी करेंगे।

Q6. ब्राज़ील में आयोजित ‘छठी वर्ल्ड डेफ बैडमिंटन चैंपियनशिप’ में राज्य के किस खिलाड़ी ने टीम स्पर्द्धा में स्वर्ण पदक जीता है?

(a) पीयूष

(b) अभिनव शर्मा

(c) गौरांशी शर्मा

(d) उपर्युक्त सभी

Answer: D

ब्राज़ील में ‘छठी वर्ल्ड डेफ बैडमिंटन चैंपियनशिप’ 12 जुलाई से शुरू हुई है। कोटा जिले की रामगंजमंडी की मूक बधिर गोरांशी शर्मा ने ब्राजील में चल रही डेफ वल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में जापान को 3-1 से हरा कर गोल्ड मेडल हासिल किया है।

ये भी जरूर पढ़ें: राजस्थान मासिक करेंट अफेयर्स जुलाई 2023

Q7. असम में आयोजित All India Sainik  School National Football Championship में सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ ने कौन-सा स्थान प्राप्त किया है?

(a) चौथा

(b) दूसरा

(c) तीसरा

(d) पहला

Answer: C

चित्तौड़गढ़ सैनिक स्कूल की अंडर-14 फुटबॉल टीम ने सैनिक स्कूल गोलपाड़ा (असम) में 11 से 15 जुलाई तक हुई राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़की टीम तृतीय स्थान पर रही।

ये भी जरूर पढ़ें: राजस्थान के प्रमुख पार्क

Leave a Comment

x