21 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ I राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 21 जून 2023

21 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 21 जून 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 21 जून 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs June 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz June 2023

21 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q1. राज्य में हस्तशिल्प एवं हथकरघा निदेशालय कहाँ खोला जाएगा?

(a) उदयपुर

(b) जयपुर

(c) जोधपुर

(d) बीकानेर

Answer: C

राजस्थान के शिल्पकारों तथा बुनकरों के उत्थान के लिए जोधपुर में हस्तशिल्प एवं हथकरघा निदेशालय खोला जाएगा। प्रस्ताव के अनुसार, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के आयुक्त इस हस्तशिल्प एवं हथकरघा निदेशालय के पदेन निदेशक होंगे।

राजस्थान हस्तशिल्प नीति:  हस्तशिल्प नीति 17 सितंबर 2022 को लागू की गई थी ऐसा करने वाला राजस्थान देश का तीसरा राज्य बना है, इस नीति में कहा गया था कि प्रति वर्ष दिसंबर में जयपुर में हस्तशिल्प सप्ताह आयोजन किया जाएगा।

ये भी जरूर पढ़ें: 20 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q2. पश्चिमी राजस्थान के किस कृषि संस्थान ने स्विट्जरलैण्ड की कृषि वानिकी संवर्द्धन अंतर्राष्ट्रीय संस्था के साथ चार वर्षीय परियोजना स्वीकृत की है?

 (a) काजरी, जोधपुर

(b) कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर

(c) स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय, बीकानेर

(d) केंद्रीय शुष्क बागवानी संस्थान, बीकानेर

Answer: B

कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर द्वारा प्रकाशित की जाने वाली पत्रिका- मरुधरा

Q3. बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए किस सरपंच ने 7 छात्राओं को निजी खर्चे पर जयपुर से दिल्ली हवाई यात्रा करवाने का उपहार दिया है?

(a) अनोखी मीणा

(b) सीमा मीणा

(c) नीरु यादव

(d) छवि राजावत 

Answer: A

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अलवर सरपंच अनोखी मीणा निजी खर्चे पर आठवीं कक्षा की 7 छात्राओं को जयपुर से दिल्ली हवाई यात्रा कराने का उपहार दिया है।

नीरु यादव:  नीरु यादव को हॉकी वाली सरपंच के नाम से भी जाना जाता है, नीरू यादव ने सच्ची सहेली महिला एग्रो ग्रुप के बनाया हुआ है।

छवि राजावत राजस्थान की पहली MBA सरपंच हैं।

Q4. राज्य के सभी जिलों में दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन शिविर का आयोजन कब किया जाएगा?

(a) 11 जुलाई, 2023

(b) 22 जून, 2023

(c) 6 जुलाई, 2023

(d) 25 जून, 2023

Answer: B

आयुक्त उद्योग एवं वाणिज्य जयपुर के निर्देशानुसार योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए 22 जून को जिला स्तरीय शिविर टाउन स्थित होटल सिंगला में लगाया जाएगा। 

योजना के तहत 25 लाख रुपए तक के ऋण पर 9 प्रतिशत, 5 करोड़ रुपए तक के ऋण पर 7 प्रतिशत एवं 10 करोड़ रुपए के ऋण पर 6 प्रतिशत ब्याज अनुदान राज्य सरकार की ओर से दिया जाएगा। साथ ही परियोजना लागत का 25 प्रतिशत या 25 लाख रुपए तक मार्जिन मनी अनुदान का प्रावधान किया है।

दलित आदिवासी उधम योजना 1 दिसंबर 2022 से लागू हुई है।

Q5. राज्य कला, साहित्य और पुरातत्व विभाग द्वारा राजस्थानी फिल्मों के किस अभिनेता को सम्मानित किया गया है?

(a) शैलेश लोढ़ा

(b) मोहित रैना

(c) राज जांगिड़

(d) मुरारीलाल

Answer: C

कला,साहित्य और पुरातत्व विभाग की ओर से राजस्थान के प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता राज जांगिड़ (भीलवाड़ा)को यह सम्मान कला संस्कृति मंत्री डा. बी डी कल्ला ने जयपुर के आफिसर्स ट्रेनिंग कैम्पस ओटीएस में कल आयोजित हुए समारोह में प्रदान किया।

• तांडव:  इस फिल्म में राज जांगिड़ को बेस्ट विलन का अवार्ड दिया गया।
•  राज जांगिड़ को मॉ फिल्म में बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया गया था।

Q6. मुख्यमंत्री ने कितने जिलों में ब्लड बैंक की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है?

(a) 3

(b) 6

(c) 4

(d) 9

Answer: C

राजस्थान के 4 जिलों में, चित्तौड़गढ़ के बेंगू, हनुमानगढ़ के नोहर, नागौर के जायल स्थित उप जिला चिकित्सालय और झुंझनूं के नवलगढ़ स्थित जिला चिकित्सालय  में ब्लड बैंक की स्थापना होगी।

Leave a Comment

x