गंभीर नदी (उटंगन नदी)

गंभीर नदी जिसे उटंगन नदी के नाम से भी जाना जाता है, जो भारत के राजस्थान राज्य में बहती है। यह एक मौसमी नदी है और केवल बारिश के मौसम में बहती है। गंभीर नदी बेसिन राजस्थान के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित है।

गंभीर नदी संक्षिप्त सारणी

उद्गमकरौली में हिंडौन के पास की पहाड़ियों में
लंबाई288 किमी.
प्रमुख सहायक नदियोंसेसा, खेर और पार्वती (काली सिंध की सहायक नदी पार्वती से भिन्न)
प्रमुख बांधपांचना बांध
मुहानायमुना नदी

गंभीर नदी का उद्गम

  • गंभीर नदी राजस्थान के करौली में हिंडौन के पास की पहाड़ियों से निकलती है। यह दक्षिण से उत्तर दिशा में कंजोली गाँव (टोडा भीम) तक बहती है, फिर उत्तर पूर्व में मेड़ता गाँव तक जाती है और उत्तर प्रदेश में प्रवेश करती है।
  • गंभीर नदी एक बार फिर राजस्थान में धौलपुर जिले के कैटचौरा गाँव के पास प्रवेश करती है जहाँ यह उत्तर प्रदेश और राजस्थान के बीच एक सीमा रेखा बनाती है।
  • यह करौली व हिण्डौन तहसील क्षेत्र से गुजरते हुए भरतपुर जिले के बयाना उपखण्ड में प्रवेश करती है। इसके बाद यह उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले में प्रवेश करती है और अंत में यमुना नदी में मिल जाती है।
  • यह नदी केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान को पानी प्रदान करती है। इसका कुल मार्ग 288 किमी है।

गंभीर की सहायक नदियाँ:

  • गंभीर नदी की महत्वपूर्ण सहायक नदियाँ सेसा, खेर और पार्वती हैं (पार्वती से भिन्न, काली सिंध की सहायक नदी)।

पार्वती नदी:

  • पार्वती नदी सवाई माधोपुर के छावर गांव के पास पहाड़ी इलाके से निकलती है। यह 123 किमी तक चलती है और राजस्थान के धौलपुर में खड़गपुर के पास गंभीर नदी में गिरती है।

गंभीर नदी पर बांध: पांचना बांध

गंभीर नदी पांच प्रमुख नदियों (भद्रावती, भैसावट, मॉची, बरखेड़ा एवं अटा) के संगम से बनी है जिस पर पांचना बांध बनाया गया है। पांचना बांध राजस्थान के पूर्वी भाग में करौली से 12 किमी उत्तर में स्थित है।

ये भी जरूर पढ़ें: माही नदी I Mahi River

Leave a Comment