23 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ I राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 23 मई 2023

23 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 23 मई 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 23 मई 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs May 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz May 2023

23 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q1. हॉकी वाली सरपंच के नाम से किस महिला को जाना जाता है?

(a) सीमा यादव

(b) नीरू यादव

(c) छवि राजावत

(d) मीरा कुमारी

Answer: B

नीरू यादव झुंझुनू जिले की तहसील बुहाना के ग्राम पंचायत लाम्बी अहिर की सरपंच हैं। नीरू यादव ने बताया कि गांव में लड़कियों को खेलने की वैसी आजादी नहीं होती है, जैसी लड़कों को होती है। ऐसे में हॉकी के लिए टीम बनान बहुत ही मुश्किल था। फिर गांव की लड़कियों से बात की। घर- घर पर जाकर लड़कियों के मां-बाप को राजी किया। तब जाकर हॉकी टीम बन पाई। लड़कियों को सिखाने के लिए खुद के वेतन से एक कोच भी रख था। 

नीरू यादव ने 'सच्ची सहेली महिला एग्रो' के नाम से FPO (किसान उत्पादन संगठन) बनाया। इसे नाबार्ड की सहायता से शुरू किया था। जिससे इनके गांव में किसानों को राहत भी मिलने लगी है। इसमें किसान अनाज उगाकर देते हैं।

छवि राजावत टोंक जिले के छोटे से गांव सोड़ा की सरपंच हैं। वे भारत की सबसे कम उम्र की और शायद एकमात्र एमबीए सरपंच हैं।

ये भी जरूर पढ़ें: 22 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q2. 20 मई, 2003 से ‘मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर’ अभियान किस शहर द्वारा चलाया जा रहा है?

(a) बूंदी

(b) झुंझुनू

(c) जोधपुर

(d) उदयपुर

Answer: C

केंद्र सरकार के निर्देश पर जोधपुर सहित जयपुर व कोटा के दोनों नगर निगम RRR यानी रिड्यूस-रीयूज-रीसाइकिल पर काम करने के लिए 20 मई, 2003 से ‘मेरी लाइफ-मेरा स्वच्छ शहर’ अभियान का शुभारंभ करेंगे।

Q3. राजस्थान सरकार ने राज्य में पेयजल के कुशल प्रबंधन के लिए किस देश के साथ MoU किया है?

(a) नॉर्वे

(b) डेनमार्क

(C) फ्रांस

(d) सिंगापुर

Answer: B

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. महेश जोशी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में पेयजल के कुशल प्रबंधन के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से शहरी क्षेत्रों में जल स्त्रोतों के विकास, पेयजल वितरण व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण तथा पेयजल छीजत कम करने की दिशा में कार्य किये जा रहे हैं। 

शहरी जल प्रबंधन के लिए आहूस, डेनमार्क एवं राजस्थान सरकार के बीच एमओयू हुआ है।

Q4. सड़क दुर्घटनाओं में राजस्थान का देश में स्थान कौन-सा है?

(a) 9वां

(b) 10वां

(C) 5वां

(d) 8वां

Answer: A

पिछले पांच वर्ष के दौरान राजस्थान सड़क हादसों के मामले में देश में नवें स्थान पर रहा है, वहीं नेशनल हाईवे पर हादसों में हुई मौतों में देश में चौथे स्थान पर है।

Q5. राज्य के कितने शहर जियोग्राफिक इनफार्मेशन सिस्टम (जीआईएस) आधारित थ्री डी सिटी मॉडल विकसित किये जाएगें?

(a) पांच छह

(b) छह

(C) तीन

(d) चार

Answer: D

राज्य सरकार द्वारा शहरों के विकास की बेहतर प्लानिंग एवं प्रबंधन के लिये प्रदेश के जोधपुर, उदयपुर, कोटा और अजमेर शहरों के जियोग्राफिक इनफार्मेशन सिस्टम (जीआईएस) आधारित थ्री डी सिटी मॉडल विकसित किये जाएंगे।

Leave a Comment

x