21 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ I राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 21 मई 2023

21 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 21 मई 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 21 मई 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs May 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz May 2023

21 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q1. राजस्थान की किस नहर परियोजना को लेकर चंबल की चिट्ठी नामक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाई गई है?

(a) नर्मदा नहर परियोजना

(b) इंदिरा गांधी नहर परियोजना

(c) पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना

(d) ईसरदा नहर परियोजना

Answer: C

पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) की 13 जिलों में आवश्यकता को लेकर बनाई गई डाॅक्यूमेन्ट्री फिल्म चंबल की चिट्ठी की लाॅचिंग 3 मई को सुबह 10.30 बजे जयपुर के जवाहर सर्किल के पास स्थित एन्टरटेनमेंट पैराडाइज (ईपी) में की गई। मैगसे से पुरस्कार विजेता जलपुरूष राजेन्द्र सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

लाॅचिंग के बाद इस फिल्म का प्रदर्शन पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों में कराया जाएगा, ताकि आमजन ईआरसीपी के संबंध में जागरूक हो सके।

ये भी जरूर पढ़ें: 20 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q2. राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के कितने ब्लॉक मुख्यालयों पर होम्योपैथिक औषधालय खोले जाएंगे?

(a) 213

(b) 225

(c) 210

(d) 220

Answer: B

राजस्‍थान सरकार ने राज्य के 225 ब्लॉक मुख्यालयों पर होम्योपैथिक औषधालय खोलने और इनके संचालन के लिए 450 नये पदों के सृजन को मंजूरी दी है।

प्रत्येक औषधालय में एक होम्योपैथी चिकित्सा अधिकारी एवं एक कनिष्ठ नर्स/कम्पाउडर को नियुक्त किया जाएगा। प्रस्ताव के अनुसार, इन औषधालयों में औषधियां एवं फर्नीचर उपलब्ध करवाने के लिए 1.80 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं।

Q3. राजस्थान डोमेस्टिक टूरिज्म स्टेकहोल्डर्स कॉन्क्लेव में पर्यटन रत्‍न-उत्कृष्ट नेतृत्व पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया?

(a) श्री हनीफ उस्ता

(b) रूमा देवी

(c) भीम सिंह

(d) शैली सिंह

Answer: C

राजस्थान डोमेस्टिक टूरिज्म स्टेकहोल्डर्स कॉन्क्लेव

एसोसिएशन ऑफ डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर्स ऑफ इंडिया (एडीटीओआई)  के राजस्थान चैप्टर द्वारा 12 मई को होटल द रॉयल ऑर्किड, जयपुर में राजस्थान डोमेस्टिक टूरिज्म स्टेकहोल्डर्स कॉन्क्लेव के प्रथम संस्करण का आयोजन किया जायेगा।

इस अवसर पर एडीटीओआई के राजस्थान चैप्टर द्वारा ‘प्राइड ऑफ राजस्थान अवार्ड सीरीज‘ के तहत राजस्थान के तीन प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों को पर्यटन, कला, शिल्प और संस्कृति में योगदान देने के लिए सम्मानित किया जायेगा। 

इस अवसर पर पद्मश्री श्रीमती गुलाबो सपेरा, नृत्य के क्षेत्र में  ‘कला रत्न नृत्य सृजन पुरस्कार‘,  उस्ता कला में योगदान के लिए श्री हनीफ उस्ता को कला रत्न शिल्प सृजन पुरस्कार और पर्यटन में योगदान के लिए श्री भीम सिंह को पर्यटन रत्न-उत्कृष्ट नेतृत्व पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

Q4. भारत का पहला 3डी-मुद्रित डाकघर किस शहर में खोला जाएगा?

(a) चेन्नई

(b) गुजरात

(c) बेंगलूरु

(d) केरल

Answer: C

भारत के बेंगलुरु में एक 3डी-मुद्रित डाकघर बनाया जा रहा है, जो देश में अपनी तरह का पहला डाकघर होगा। 3डी प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग निर्माण लागत को काफी कम कर सकता है और निर्माण प्रक्रिया में तेजी ला सकता है, अन्यथा इसमें कई महीने लग जाते। बेंगलुरु में प्रस्तावित तीन मंजिला डाकघर को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की भवन निर्माण सामग्री और प्रौद्योगिकी संवर्धन परिषद और आईआईटी-मद्रास से इसकी 3डी प्रिंटिंग के लिए मंजूरी मिल गई है।

Q5. दुनिया के सबसे बड़े और शक्तिशाली रॉकेट ‘स्टारशिप’ की लॉन्चिंग फेल हो गई, इसे किसने लांच किया था?

(a) नासा

(b) स्पेसएक्स

(c) इसरो

(d) यूरोपियन स्पेस एजेंसी

Answer: B

Q6. राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2021-22 के फ्रंट रनर श्रेणी में कितने राज्य हैं?

(a) पांच

(b) चार

(c) दो

(d) तीन

Answer: A

राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2021-22 में पांच राज्य फ्रंट रनर श्रेणी (>60 अंक) में: आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, राजस्थान और तेलंगाना हैं। 

Leave a Comment

x