Rajasthan Current Affairs MCQ 2 May 2023

Rajasthan Current Affairs MCQ 2 May 2023: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 2 मई 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 2 मई 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs May 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz May 2023

Rajasthan Current Affairs MCQ 2 May 2023

Q1. विधानसभा अध्यक्ष ने 2023-24 के लिए जनलेखा समिति का सभापति किसे नियुक्त किया है?

(a) राजेन्द्र पारीक

(b) गोविन्द सिंह डोटासरा

(c) राजेन्द्र राठौड़

(d) दिव्या मदेरणा

Answer: C

18 अप्रेल, 2023 को राजस्‍थान विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ.सी.पी.जोशी ने राजस्‍थान विधानसभा के प्रक्रिया तथा कार्य संचालन संबंधि नियमो के तहत 19 समितियों का गठन किया है।

इन समितियों का कार्यकाल 31 मार्च, 2024 अथवा 15 वीं विधानसभा के कार्यकाल समाप्‍त होने से जो भी पूर्व होगा, तक होगा।

ये भी जरूर पढ़ें: Rajasthan Current Affairs MCQ 29 April 2023

Q2. अखिल भारतीय विशिष्ट साहित्यकार सम्मान किसे दिया जाएगा?

(a) गीतांजलि श्री

(b) नंद भारद्वाज

(c) सुनील प्रसाद शर्मा

(d) डॉ. फतेह सिंह भाटी

Answer: B

विशिष्ट साहित्यकार सम्मान जयपुर के नंद भारद्वाज को दिया गया। साहित्य समर्था द्वारा आयोजित अखिल भारतीय शिक्षाविद पृथ्वीनाथ भान साहित्य सम्मान, उपन्यास विधा में देश के सात साहित्यकारों को सम्मानित किया गया।

Q3. ट्रैवल पोर्टल दी प्लेनेट मेगजीन ने किस शहर को विश्व के 17 रोमांटिक शहरों में चौथा स्थान दिया है?

(a) जोधपुर

(b) अजमेर

(c) जयपुर

(d) उदयपुर

Answer: D

Q4. हाल ही में किस देश में उत्पन्न आंतरिक संकट के कारण राजस्थान के प्रवासियों को एयरलिफ्ट किया गया है?

(a) सूडान

(b) यमन

(c) ओमान

(d) लीबिया

Answer: A

सूडान में उपजे आंतरिक संकट के मद्देनजर सूडान से लौटने वाले भारतीयों में शामिल राजस्थानियों को उनके घर तक सकुशल पहुंचाने के लिए सभी व्यवस्थाएं राजस्थान सरकार ने की हैं। 

सूडान, जो कि अफ्रीका का तीसरा सबसे बड़ा देश है, दो शीर्ष जनरलों के बीच चल रहे शक्ति संघर्ष में फंस गया है। जनरल अब्देल फतह अल–बुरहान के नेतृत्व वाली सूडान की सेना और जनरल मोहम्मद डागलो ‘हेमेदती‘ के नेतृत्व वाली अर्धसैनिक फोर्स – रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (RSF) के बीच महत्वाकांक्षा और प्रतिद्वंद्विता चरम पर पहुंच गई है और सूडान संकट के केंद्र में भी इन दोनों की वर्चस्व स्थापित करने की होड़ है। 

सूडान की राजधानी खार्तूम में हुई हिंसा की घटनाओं में अब तक 400 लोगों की मौत हो चुकी है और 3,000 से अधिक लोग घायल हो चुके है। 

ऑपरेशन कावेरी: Operation Kaveri एक रेस्क्यू ऑपरेशन है, जो कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा 24 अप्रैल, 2023 को शुरू किया गया है। इसके तहत संकटग्रस्त सूडान में फंसे भारतीयों को वापस स्वदेश लौटने में मदद की जा रही है।

Q5. राजस्थान संगीत नाटक अकादमी द्वारा 15 साल बाद मासिक संगीत सभा का शुभारंभ कब से किया जाएगा?

(a) 15 मई, 2023

(b) 30 अप्रैल, 2023

(c) 5 मई, 2023

(d) 30 मई, 2023

Answer: B

जोधपुर,राजस्थान संगीत नाटक अकादमी द्वारा 30 अप्रैल, 2023 को अकादमी भवन सभागार में मासिक संगीत सभा का आयोजन किया गया। जोधपुर में 15 साल के लंबे अंतराल के बाद आयोजित संगीत सभा के लिए सूर्यनगरी के कलाप्रेमी जन बेहद उत्साहित नजर आए।

Q6. देश की पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर किसे बनाया गया है?

(a) दीपिका मिश्रा

(b) स्वाति राठौड़

(c) कृतिका कुलहरि

(d) निशा कुलहरि

Answer: D

निशा कुल्‍हरी भारतीय सेना में नॉन मेडिकल व नॉन टेक्निकल ब्रांच की पहली कर्नल और देश की पहली महिला कमांडिंग ऑफिसरों में शामिल हैं। 
निशा कुल्‍हरी चीन की सरहद पर पूरी कमांड की कमांडिंग ऑफिसर है। निशा के साथ हालांकि अन्य युवतियों को भी यह पद मिला है। लेकिन देश के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है, जब कर्नल महिला को पूरे कमांड की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

निशा कुल्हरी राजस्थान के झुंझुनूं जिले के सांगासी गांव निवासी राजेन्द्र पाल कुल्हरी की बेटी है।
निशा कुलहरि  2002 में सेना में लेफ्टिनेंट बनी। पहली पोस्टिंग करगिल में मिली। फिर कुपवाड़ा व अन्य जगह सरहद की रक्षा करती रही।

Leave a Comment

x