Rajasthan Home Guard Recruitment 2023: राजस्थान में 3842 गृह रक्षा स्वयं सेवक भर्ती अधिसूचना जारी ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

Rajasthan Home Guard Recruitment 2023: राजस्थान में 3842 गृह रक्षा स्वयं सेवक भर्ती अधिसूचना जारी ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित- राजस्थान गृह विभाग में 3842 स्वयं सेवकों के प्रति कार्य-दिवस मानदेय के आधार नियोजन की अधिसूचना सोमवार 9 जनवरी 2023 को जारी की गई। इन पदों के लिए आवेदन 12 जनवरी से किए जा सकेंगे।

Rajasthan Home Guard Recruitment 2023: राजस्थान में 3842 गृह रक्षा स्वयं सेवक भर्ती अधिसूचना जारी ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित-https://myrpsc.in

राजस्थान सरकार के गृह रक्षा निदेशालय के अंतर्गत गृह रक्षा के विभिन्न जिला प्रशिक्षण केंद्रों एवं सीमा गृह रक्षा दल की बटालियनों की कंपनियों में स्वयं सेवकों के 3,842 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। निदेशालय द्वारा सोमवार, 9 जनवरी 2023 को जारी विज्ञप्ति के अनुसार घोषित कुल रिक्तियों में से 30 फीसदी महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

गृह रक्षा स्वयं सेवक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान गृह विभाग के अंतर्गत गृह रक्षा स्वयं सेवक भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार राज्य सरकार के भर्ती पोर्टल, ecruitment2.rajasthan.gov.in पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक से या सीधे एसएसओ पोर्टल, sso.rajasthan.gov.in पर जाकर पहले पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया वीरवार, 12 जनवरी से शुरू होनी है और उम्मीदवार 11 फरवरी 2023 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य / अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों हेतु -250 रूपये
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जन जाति / ई.डब्लू.एस / एम. बी. सी. वर्ग के आवेदक हेतु -200 रूपये

गृह रक्षा स्वयं सेवक भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

राजस्थान गृह विभाग के अंतर्गत स्वयं सेवक के तौर पर नियोजन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि उम्मीदवार जन्म 1 जनवरी 2005 के बाद और 1 जनवरी 1988 से पहले नहीं हुआ होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को शारीरिक मापदण्डों को भी पूरा करना होगा, जिसे उम्मीदवार राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2023 अधिसूचना के ऊपर दिए गए लिंक से देख सकते हैं।

Rajasthan Home Guard Recruitment 2023: राजस्थान में 3842 गृह रक्षा स्वयं सेवक भर्ती अधिसूचना जारी ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित-https://myrpsc.in

चयन प्रक्रिया

  • शारीरिक दक्षता परीक्षण
  • शारीरिक मानक परीक्षण
  • विशेष योग्यता
  • साक्षात्कार

अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन ई-मित्र के माध्यम से विभागीय वेबसाईट https://recruitment2.rajasthan.gov.in पर कर सकते है।

राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2023 अधिसूचना PDF डाउनलोड Click here
राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2023 आवेदन लिंकClick here

Leave a Comment

x