राजस्थान में कृषि छात्राओं के लिए प्रोत्साहन राशि योजना

राजस्थान में कृषि छात्राओं के लिए प्रोत्साहन राशि योजना: 22 नवंबर, 2022 को राजस्थान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कृषि क्षेत्र में महिलाओं के सशक्तिकरण और उनकी प्रभावी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये राज्य में ‘कृषि में अध्ययनरत् छात्राओं को प्रोत्साहन योजना’ चलाई जा रही है।

राजस्थान में कृषि छात्राओं के लिए प्रोत्साहन राशि योजना-https://myrpsc.in

पात्रता

  • केवल राजस्थान की मूल निवासी ऐसी छात्राएं जो राजकीय एवं राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत है।

देय लाभ

  • कृषि विषय लेकर सीनियर सैकेण्डरी में अध्ययनरत छात्राओं को राशि रूपये 5000 प्रतिवर्ष की दर से 11 वीं एवं 12 वीं कक्षा हेतु।
  • कृषि स्नातक शिक्षा जैसे उद्यानिकी, डेयरी, कृषि अभियांत्रिकी, खाद्य प्रसंस्करण व श्री कर्ण नरेन्द्र व्यवसाय प्रबंधन महाविद्यालय, जोबनेर अध्ययनरत छात्राओं को 12000 रूपये प्रतिवर्ष की दर से 4/5 वर्षीय पाठ्यक्रम हेतु।
  • कृषि स्नात्कोत्तर शिक्षा (एम.एस.सी.कृषि) में अध्ययनरत छात्राओं को 12000 रूपये राशि प्रतिवर्ष की दर से 2 वर्षीय पाठ्यक्रम हेतु।
  • कृषि विषय में पी.एच.डी. में अध्ययनरत छात्राओं को 15000 रूपये प्रतिवर्ष अधिकतम 3 वर्ष हेतु।

यह खबरभी पढ़ें: सौर कृषि आजीविका योजना

राज्य सरकार का उद्देश्य है कि बालिकाएँ कृषि के क्षेत्र की नवीनतम तकनीकों का अध्ययन करें और औपचारिक शिक्षण-प्रशिक्षण प्राप्त करें, जिससे न केवल उनके परिवार की आय में वृद्धि होगी, बल्कि वे राज्य और देश की समृद्धि में भी योगदान देंगी।

उल्लेखनीय है कि राज्य में कृषि के क्षेत्र में बुवाई से लेकर रोपण, जल निकासी, सिंचाई, उर्वरक, पौध संरक्षण,कटाई, खरपतवार हटाने और भंडारण तक के कार्यों में महिलाएँ अग्रणी भूमिका निभाती हैं।    

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना  के तहत कृषि में पढ़ाई करने वाली लड़कियां स्वयं की एस.एस.ओ. आई.डी. से राज किसान पोर्टल http://rajkisan.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकती है।

यह खबरभी पढ़ें: इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना


Leave a Comment

x