सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 5.0 सात अगस्त से शुरू

सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 5.0 सात अगस्त से शुरू: सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 5.0 अगस्त माह से संचालित होगा। अभियान के अंतर्गत जिले में टीकाकरण से वंचित व छूटे हुए 0 से 5 साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा।

सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 5.07 अगस्त से शुरू-https://myrpsc.in

➤मिशन इंद्रघनुष अभियान तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा। प्रथम चरण 7 अगस्त से 12 अगस्त तक, द्वितीय चरण 11 से 16 सितंबर तक और तृतीय चरण 9 से 14 अक्टूबर 2023 तक आयोजित होगा।

➤सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत टीकाकृत किए गए बच्चों और गर्भवती महिलाओं के कवरेज की एंट्री यूविन सॉफ्टवेयर में की जाएगी। सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही प्रदेश के लाभार्थी गर्भवती महिला व बच्चों को टीके देश में कहीं भी लगाए जा सकेंगे और उनकी एंट्री यूविन सॉफ्टवेयर में हो सकेगी।

➤कोविन पोर्टल की तर्ज पर बनाए गए यूविन पोर्टल के जरिए अब जच्चा बच्चा को लगने वाले टीकों के टीकाकरण कार्ड को अब संभालकर रखने की आवश्कता नहीं रहेगी। अब टीकाकरण कहां, कब लगा और अगला टीका कब लगना है जैसी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों का रिकॉर्ड न केवल चिकित्सा विभाग के पास उपलब्ध रहेगी, बल्कि लाभार्थी के स्वयं के मोबाइल पर भी उपलब्ध होगी। इसके साथ ही अलर्ट मैसेज भी आएंगे।

➤लाभार्थी को लगाए गए टीकों का प्रमाण पत्र कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन निकाला जा सकेगा।

Leave a Comment

x