1 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ I राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 1 जून 2023

1 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 1 जून 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 1 जून 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs June 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz June 2023

1 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q1. प्रदेश में बढ़ते साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए राज्य सरकार ने किसके अधीन साइबर क्राइम यूनिट की स्थापना की है?

(a) उमेश मिश्रा

(b) डॉ. रविप्रकाश मेहरड़ा

(c) आनंद श्रीवास्तव

(d) भूपेंद्र यादव

Answer: B

प्रदेश में बढ़ते साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए राज्य सरकार द्वारा पुलिस मुख्यालय स्तर पर साइबर क्राइम यूनिट की स्थापना की गई है। महानिदेशक पुलिस राजस्थान उमेश मिश्रा ने बताया कि महानिदेशक पुलिस साइबर क्राइम डॉ रवि प्रकाश मेहरडा के अधीन इस यूनिट द्वारा निर्धारित कार्य सम्पादित किये जायेंगे।

साइबर क्राइम यूनिट के कार्यों में मुख्यतः 7 बिंदुओं को निर्धारित किया गया है। इनमे साइबर अपराध जांच से संबंधित नीतिगत मामलों को तैयार करने के साथ ही साइबर क्राईम पुलिस थानों, 1930 हेल्पलाइन, सीसीपीडब्ल्यूसी आदि इकाइयों का पर्यवेक्षण करना शामिल हैं। यह यूनिट साइबर अपराध से संबंधित मामलों में केन्द्रीय व राज्य एजेंसियों के साथ समन्वय रखेगी।

ये भी जरूर पढ़ें: 31 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q2. राजस्थान के किस यूनिवर्सिटी को ‘एजेम्पलरी रिसर्चर ऑफ द ईयर‘ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है ?

(a) मणिपाल यूनिवर्सिटी, जयपुर

(b) राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर

(c) अपेक्स यूनिवर्सिटी, जयपुर

(d) जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी, जोधपुर

Answer: A

दिल्ली में एजुकेशन वर्ल्ड की ओर से आयोजित इंडिया हायर एजुकेशन रैंकिंग 2023-24 अवार्ड्स समारोह में मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर (एमयूजे) को एग्जेम्पलटी रिसर्चंट ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। और इसे पूरे भारत में 5वां और राजस्थान राज्य में पहला स्थान दिया गया है।

Q3. राजस्थान की किस जिला पुलिस द्वारा ‘गैंगस्टर क्लीन बोल्ड अभियान’ चलाया गया है?

(a) जोधपुर

(b) जयपुर

(c) सिरोही

(d) बीकानेर

Answer: B

जयपुर पुलिस कमिश्नरेट द्वारा गैंगस्टर को पकड़ने के लिए एक नई शुरुआत की गई है जिसके लिए जयपुर पुलिस ने गैंगस्टर क्लीन बोल्ड अभियान चलाया है साथ ही में पुलिस के द्वारा कहा गया है कि जो भी युवा इन गैंगस्टर को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो करता है उनके ऊपर भी कार्रवाई की जाएगी।

Q4. कांगो में UN शांति मिशन में शहीद होने वाले 2 सैनिकों को संयुक्त राष्ट्र ने किस मेडल से सम्मानित किया है?

(a) यूएन पीस मेडल

(b) UN ब्रेवरी मेडल

(c) डेग हैमरस्कॉल्ड मेडल

(d) उपर्युक्त में से कोई नही

Answer: C

अफ्रीका के कांगो में शांति मिशन के लिए भारत की ओर से गए राजस्थान के 2 सैनिक सीकर के शिशुपाल सिंहबाड़मेर निवासी हेड कांस्टेबल सावलराम बिश्नोई, जो शांति मिशन पर शहीद हो गए थे उन्हें हाल ही में डेग हैमरस्कॉल्ड मेडल से सम्मानित किया गया है।

Q5. खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में फिरदोस कायमखानी ने किस खेल में स्वर्ण पदक जीता है?

(a) बैडमिंटन

(b) बाक्सिंग

(c) गोला फेंक

(d) तैराकी

Answer: D

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में शाहपुरा (भीलवाड़ा) की तैराक फिरदौस कायमखानी ने 400 मीटर व्यक्तिगत मिडले में प्रथम स्थान प्राप्त कर स्वर्ण पदक जीता है।

Q6. राजस्थान के किस जिला अस्पताल को मुस्कान कार्यक्रम के तहत बेहतर शिशु स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर गुणवत्ता प्रमाण पत्र से नवाजा गया है?

(a) डूंगरपुर

(c) जयपुर

(c) जैसलमेर

(d) बाड़मेर

Answer: A

डूंगरपुर जिले के मेडिकल कॉलेज के श्री हरिदेव जोशी सामान्य चिकित्सालय के शिशु रोग विभाग को केंद्र सरकार के मुस्कान प्रोग्राम के तहत क्वालिटी सर्टिफिकेट मिला है।
राजस्थान में मुस्कान प्रोग्राम के तहत क्वालिटी सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाला यह राज्य का प्रथम हॉस्पिटल है।

Leave a Comment

x