WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RPSC 2nd Grade 1st Paper Answer Key 29 December 2024 I RPSC 2nd ग्रेड (संस्कृत विभाग) Answer Key 2024

91. एक नियम जो इस बात पर बल देता है कि “यदि अनुक्रिया उत्पन्न होने पर प्रबलन प्राप्त होता है, तो उद्दीपक-अनुक्रिया सम्बन्ध दृढ़ होते हैं और यदि अनुक्रिया उत्पन्न होने पर प्रबलन नहीं प्राप्त होता है, तो वे कमज़ोर होते हैं”, कहलाता है।

(1) अभ्यास का नियम

(2) तत्परता का नियम

(3) प्रभाव का नियम

(4) सादृश्यता का नियम

(5) अनुत्तरित प्रश्न

Answer: 3

92. सचिन विद्यालय की संपत्ति को नुकसान पहुँचाता है और धमकाने और मजाक उड़ाने के कृत्य में भी शामिल है। उसके कृत्य को किस प्रकार के अपराधी कृत्य के अन्तर्गत वर्गीकृत किया जा सकता है?

(1) भागने की प्रवृत्ति

(2) आक्रामक प्रवृत्ति

(3) अधिग्रहण की प्रवृत्ति

(4) जालसाज़ी

(5) अनुत्तरित प्रश्न

Answer: 2

93. किशोरावस्था के दौरान भावनात्मकता बढ़ने का निम्नलिखित में से कौनसा कारण नहीं है?

(1) मित्रों एवं परिवार के सदस्यों के साथ द्वन्द्व

(2) सामाजिक अपेक्षाएँ

(3) समान लिंग के सदस्यों के साथ समायोजन में कठिनाई

(4) व्यावसायिक समस्याएँ

(5) अनुत्तरित प्रश्न

Answer: 3

94. सूची-I को सूची-II के साथ सुमेलित करें और नीचे दिये कूट से सही उत्तर का चयन करें-

सूची-I                     सूची -II

(A) द्विकारक सिद्धान्त   (i) थोर्नडाइक

(B) बुद्धि का सोपानिक मॉडल    (ii) वर्नोन

(C) बुद्धि का बहुकारक सिद्धान्त  (iii) गिलफोर्ड

(D) बुद्धि प्रतिमान की संरचना  (iv) स्पीयरमैन

कूट-

(1) (A)-(iv), (B) – (ii), (C) – (iii), (D)- (i)

(2) (A)-(ii), (B)- (i), (C) – (iv), (D) – (iii)

(3) (A)-(iv), (B)- (i), (C) – (ii), (D) – (iii)

(4) (A)-(iv), (B) – (ii), (C) – (i), (D) -(iii)

(5) अनुत्तरित प्रश्न

Answer: 4

95. सूची-I को सूची- II के साथ सुमेलित करें और नीचे दिये कूट से सही उत्तर का चयन करें-

सूची-I                                           सूची -II

(A) 16 व्यक्तित्व कारक (16PF)       (i) जे.सी. मैककिनले और एस. आर. हैथवे

(B) प्रासंगिक अंतर्बोध परीक्षण        (ii) आर.बी. कैटेल

(C) बालकों का अंतर्बोध परीक्षण      (iii) लियोपोल्ड बेलाक

(D) मिनेसोटा मल्टीफेज़िक व्यक्तित्व सूची   (iv) मॉर्गन एवं मुर्रे

कूट-

(1) (A)-(ii), (B)-(iii), (C)- (iv), (D)- (i) 

(2) (A)-(ii), (B)-(iv), (C)-(iii), (D)- (i)

(3) (A)- (i), (B)-(ii), (C)-(iii), (D)-(iv)

(4) (A)- (ii), (B)- (i), (C)-(iii), (D)- (iv)

(5) अनुत्तरित प्रश्न

Answer: 2

96. “रुचि गुप्त (अव्यक्त) अवधान है, और अवधान रुचि का क्रियात्मक रूप है।” रुचि और अवधान के मध्य संबंध से सम्बन्धित यह कथन दिया है।

(1) मैक्डूगल ने

(2) ड्रेवर ने

(3) क्रो एवं क्रो ने

(4) रॉस ने

(5) अनुत्तरित प्रश्न

Answer: 1

97. निम्नलिखित में कौनसा जन्मजात प्रेरक नहीं है?

(1) प्यास अन्तर्नाद

(2) भूख अन्तर्नाद

(3) लैंगिक अन्तनोंद

(4) आक्रामकता अन्तनोंद

(5) अनुत्तरित प्रश्न

Answer: 4

98. निम्नलिखित में से कौनसी एक क्षमता थर्सटन द्वारा प्रतिपादित मूल मानसिक क्षमताओं में से नहीं है?

(1) स्मृति

(2) व्यावहारिक

(3) शाब्दिक

(4) गणितीय

 (5) अनुत्तरित प्रश्न

Answer: 2

99. शिक्षक अपनी कक्षा की संरचना इस प्रकार करते हैं ताकि विद्यार्थी (6 से 12 वर्ष की आयु समूह) को सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने और खुद को सक्षम और मूल्यवान व्यक्तियों के रूप में देखने में मदद मिल सके। वे एरिकसन के अनुसार मनो-सामाजिक विकास के किस चरण की ओर ले जाने के लिए ऐसा कर रहे हैं?

(1) परिश्रमी (उद्योगी)

(2) पहचान

(3) पहल

(4) स्वायत्तता

(5) अनुत्तरित प्रश्न

Answer: 1

100. निम्नलिखित में से कौनसा विकल्प शिक्षा मनोविज्ञान की उपयोगिता से सम्बन्धित नहीं है?

(1) समूह गतिकी को समझने में सहायक

(2) पाठ्यक्रम के निर्माण में सहायक

(3) कक्षा में शैक्षिक वातावरण उत्पन्न करने में सहायक

(4) विज्ञान की तरह अपने नियमों एवं सिद्धान्तों का उपयोग विषयनिष्ठ ढंग से करने में सहायक

(5) अनुत्तरित प्रश्न

Answer: 4

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!