Q21. निम्नलिखित में से कौन से कथन शिक्षा मनोविज्ञान के महत्त्व के संदर्भ में सही है?
(a) यह विद्यार्थियों के व्यवहार में उचित परिवर्तन लाने में सहायता करता है ।
(b) यह शिक्षकों में शैक्षिक समस्याओं को सुलझाने के प्रति सकारात्मक अभिवृत्ति है विकसित करता है ।
(c) यह शिक्षकों को, विद्यार्थियों की वैयक्तिक विभिन्नताओं को नजरअंदाज करने हेतु प्रेरित करता है ।
(d) यह शिक्षकों को स्वयं को समझने में मदद करता है ।
कूट :
सही कूट का चयन कीजिए :
(1) (a), (b) एवं (d).
(2) (a), (b), (c) एवं (d)
(3) (a) एवं (b)
(4) (a) एवं (d)
Answer: 1
Q22. निम्नलिखित में से कौन सी, शिक्षा मनोविज्ञान की विशेषता नहीं है ?
(1) शिक्षा मनोविज्ञान शैक्षिक परिस्थिति में मानव व्यवहार का अध्ययन करता है ।
(2) शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षण अधिगम प्रक्रिया हेतु सरल मार्ग प्रशस्त करता है ।
(3) शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य केन्द्र दर्शनशास्त्र का अध्ययन करना है।
(4) शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य केन्द्र मानव व्यवहार है।
Answer: 3
Q23. अधिगमकर्ता के विकास के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?
(a) विकास पूर्वानुमानित है।
(b) विकास अंश से संपूर्ण की ओर बढ़ता है ।
(c) विकास रेखीय पथ पर आगे बढ़ता है।
(d) विकास के सभी आयाम समन्वित होते हैं ।
उपयुक्त विकल्प का चयन कीजिए :
(1) केवल (a), (b) एवं (c) सही
(2) (a), (b), (c) एवं (d) सही
(3) केवल (a) एवं (c) सही
(4) केवल (a) एवं (d) सही
Answer: 4
Q24. जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धान्त की कौन सी अवस्था में विद्यार्थी: “वस्तुओं या क्रियाओं की प्रतिवर्त्यता” को समझने लगता है?
(1) अंतःप्रज्ञ अवस्था
(2) पूर्व संप्रत्ययात्मक विचार अवस्था
(3) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
(4) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
Answer: 3
Q25. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धान्तानुसार, परंपरागत नैतिकता के अन्तर्गत आने वाली नैतिक अवस्थाओं के सही कूट का चयन कीजिए:
(a) ‘दण्ड एवं आज्ञाकारिता
(b) सामाजिक अनुबंध
(c) अच्छे अन्तः वैयक्तिक संबंध
(d) सार्वत्रिक नीतिपरक सिद्धान्त
कूट :
(1) केवल (c)
(2) (a) एवं (d)
(3) (a) एवं (c)
(4) केवल (b)
Answer: 1
Q26. निम्नलिखित में से कौन सी, अधिगम की सही विशेषता नहीं है?
(1) अधिगम से नयी क्रियाओं का अर्जन होता है और पुरानी क्रियाओं में परिमार्जन होता है।
(2) थकान, परिपक्वता इत्यादि से होने वाले परिवर्तन को अधिगम कहा जा सकता है।
(3) अधिगम उद्देश्यपूर्ण होता है।
(4) अधिगम का मापन निष्पादन के आधार पर होता है।
Answer: 2
Q27. बण्डुरा के अनुसार, “लोग बार-बार दण्ड प्राप्त करने वाले मॉडल की बजाए उस मॉडल को चुनना अधिक पसन्द करते हैं जो अच्छे परिणाम देने में प्रवीण हो ।” इस कथन में अवलोकनात्मक अधिगम की कौन सी प्रक्रिया सम्मिलित है?
(1) अवधानात्मक
(2) अभिप्रेरणात्मक
(3) धारणात्मक
(4) उत्पादन
Answer: 1
Q28. अधिगम के केन्द्रीय विचार नीचे दिये जा रहे हैं :
(a) अधिगमकर्त्ता अपने ज्ञान के निर्माण हेतु सक्रिय रहते हैं।
(b) ज्ञान निर्माण प्रक्रिया में सामाजिक अन्तः क्रिया महत्वपूर्ण होती है।
उपरोक्त दो केन्द्रीय विचारों के आधार पर, निर्मितवादी अधिगम के सन्दर्भ में कौन सा विकल्प सही है?
(1) (a) एवं (b) दोनों आवश्यक हैं।
(2) (a) एवं (b) दोनों आवश्यक नहीं हैं।
(3) केवल (a) आवश्यक है।
(4) केवल (b) आवश्यक है।
Answer: 1
Q29. जोड़ों को मिलाइये (परीक्षण एवं उनके निर्माताओं के अनुसार) :
समूह – A समूह – B
a. पास अलॉन्ग परीक्षण i. टर्मन
b. संस्कृति मुक्त परीक्षण ii. एलेक्जेण्डर
c. सम्मिलन सिद्धान्त iii. कैटल
d. आई. क्यू. iv. जेजॉन्क
उपरोक्त जोड़ों को सही रूप में मिलाकर उपयुक्त विकल्प का चयन कीजिए :
a b c d
(1) ii iv i iii
(2) iii iv ii i
(3) i ii iii iv
(4) ii iii iv i
Answer: 4
Q30. जुंग (युंग) के अनुसार व्यक्तित्व की टाईपोलॉजी (प्ररूपविज्ञान) में समाजसेवी, राजनीतिज्ञ और व्यापार प्रबन्धक (एक्जिक्यूटिव) निम्न में श्रेणीबद्ध किये जा सकते हैं:
(1) उभयमुखी
(2) बहिर्मुखी
(3) अन्तर्मुखी
(4) मध्यमुखी
Answer: 2
Q31. व्यक्तित्वं आकलन के लिए निम्नलिखित में से कौन सा परिस्थिति परीक्षण का उदाहरण नहीं है?
(1) सैन्य स्थिति परीक्षण
(2) एम एम पी आई
(3) समाजमिति
(4) साइकोड्रामा
Answer: 3
Q32. एक वृद्ध व्यक्ति हमेशा अपने पूर्व के जीवन की सफल उपलब्धियों के बारे में बताता रहता है । समायोजन क्रियाविधि का यह उदाहरण निम्नलिखित में से कौन सी अहं रक्षा युक्ति से सम्बन्धित है?
(1) युक्तिकरण
(3) प्रतिदमन
(2) उदात्तीकरण
(4) प्रतिगमन
Answer: 4
Q33. एक विद्यार्थी एक कोर्स के परीक्षण में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए कठिन/परिश्रमपूर्वक अध्ययन करता है । यह उदाहरण है
(1) उच्च बुद्धि का
(2) बाह्य अभिप्रेरणा का
(3) उच्च सर्जनात्मकता का
(4) अच्छी आदत का
Answer: 2
Q34. निम्नलिखित में से कौन सा बी. के. पासी द्वारा निर्मित सर्जनात्मकता परीक्षण का उप-परीक्षण नहीं है?
(1) परिणाम परीक्षण
(2) जिज्ञासा परीक्षण
(3) समस्या अवलोकन परीक्षण
(4) सामान्य उपयोग परीक्षण
Answer: 4
Q35. एक व्यक्ति अपने स्वयं को समझने और प्रभावी रूप से अपने जीवन को निर्देशित करने की योग्यता रखता है । गार्डनर के अनुसार व्यक्ति, निम्नलिखित में से किस प्रकार का फ्रेम ऑफ माइण्ड (मन की रूपरेखा) रखता है?
(1) शारीरिक क्रियात्मक कौशल
(2) अस्तित्वपरक कौशल
(3) अन्तः वैयक्तिक कौशल
(4) अन्तरावैयक्तिक (अंतर्वैयक्तिक) कौशल
Answer: 3
Q36. निम्नलिखित में से कौन सा अभिप्रेरणा का परिप्रेक्ष्य विद्यार्थी के व्यक्तिगत विकास, उसके अपने भाग्य चयन की स्वतंत्रता और सकारात्मक गुणों की क्षमता पर बल देता है?
(1) सामाजिक
(2) मानवतावादी
(3) व्यवहारवादी
(4) संज्ञानात्मक
Answer: 3
Q37. अपने स्वयं को अपने आंतरिक विचारों, भावनाओं और क्रियाओं के रूप में परिभाषित करने का एक तरीका आत्म-प्रत्यय का दृष्टिकोण है
(1) स्वतन्त्र
(2) आश्रित
(3) सामाजिक
(4) अन्तः निर्भर
Answer: 1
Q38. यदि वैयक्तिक भिन्नताओं का प्रसामान्य वितरण वक्र बनाया जाये तो कितने प्रतिशत लोग M 士 16 की सीमा के बीच पाये जायेंगे?
(1) 70.14%
(2) 65.42%
(3) 98.26%
(4) 68.26%
Answer: 3
Q39. प्रतिभाशाली बालकों को स्कूल में सफलता के – – लिए प्रोत्साहित करने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में अनुसंधान सुझाते हैं कि
(1) पुरस्कार के लिए प्रतियोगिता प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करना ।
(2) जहाँ तक संभव हो सके उन्हें सहपाठी शिक्षक नियुक्त करना
(3) स्वयं के लिए अधिगम से प्रेम करने हेतु + प्रोत्साहित करना ।
(4) उन्हें उनके माता-पिता की उच्च आकांक्षाओं की याद दिलाना ।
Answer: 2
Q40. एक व्यक्ति की एक उत्पाद के प्रति अभिवृत्ति लक्षित के वस्तुनिष्ठ गुणों के बारे में उसके विश्वासों पर आधारित है। अभिवृत्ति का यह घटक है-
(1) भावात्मक
(2) व्यवहारात्मक
(3) मूल्य
(4) संज्ञानात्मक
Answer: 4