22 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ I राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 22 जून 2023

22 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 22 जून 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 22 जून 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs June 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz June 2023

22 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q1. राज्य में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 किस थीम पर मनाया जा रहा है?

(a) हर घर के लिए योग

(b) मानवता

(c) वसुदेव कुटुंबकम के लिए योग

(d) इनमें से कोई नहीं

Answer: C

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 की थीम: ‘वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग’ (Yoga for Vasudhaiva Kutumbakam) है, जो “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” के लिए हमारी साझा इच्छा का प्रतिनिधित्व करता है।

वर्ष 2018 में योग दिवस पर राजस्थान के नाम सबसे अधिक लोगों द्वारा योग करने का रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में है।

ये भी जरूर पढ़ें: 21 June 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q2. मुख्यमंत्री ने राज्य के किस/किन जिले में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये 13.48 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृत किया है?

(a) अलवर

(b) जैसलमेर

(c) नागौर

(d) उपर्युक्त सभी

Answer: D

राजस्थान सरकार अब प्रदेश के विभिन्न मंदिरों को ट्यूरिष्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसीत करेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री ने अलवर, जैसलमेर एवं नागौर में 13.48 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृत किया है।

पुष्कर को अंतरराष्ट्रीय कैंप सिटी के रूप में डेवलप किया जाएगा।

Q3. केंद्र सरकार ने राजस्थान कैडर की IPS अधिकारी नीना सिंह को किस पद पर नियुक्त किया है?

(a) BSF, महानिदेशक (DG)

(b) CISF, महानिदेशक (DG)

(c) राजस्थान पुलिस महानिदेशक (DGP)

(d) CRPF, महानिदेशक (DG)

Answer: B

राजस्थान कैडर की सीनियर IPS नीना सिंह को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में अतिरिक्त महानिदेशक (ADG) पद पर नियुक्त किया है। आदेशों के मुताबिक 31 जुलाई 2024 तक आईपीएस नीना सिंह को CISF में ADG के पद पर नियुक्ति दी गई है।

नीना सिंह का जन्म 11 जुलाई 1964 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था।
•	राजस्थान की पहली महिला DG 
•	नीना सिंह को वर्ष 2005 में पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था।

CISF की तर्ज पर राजस्थान इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स का निर्माण किया जाएगा

ये भी जरूर पढ़ें: राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजनाएं

Q4. हाल ही में मुख्यमंत्री ने पक्षी प्रेमी डॉ. कैलाश चन्द्र सैनी की किस पुस्तक का विमोचन किया है?

(a) राजस्थान की पर्यावरणीय संस्कृति

(b) द स्टोरी ऑफ इंडियन टाइगर

(c) हंसी एक प्रार्थना

(d) पक्षी, प्रकृति और पर्यावरण

Answer: D

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 20 जून 2023 को पक्षी प्रेमी डॉ. कैलाश चन्द सैनी की कॉफी टेबल बुक ‘पक्षी, प्रकृति और पर्यावरण’ का विमोचन किया।

कैलाश सांखला द्वारा लिखित पुस्तक:  द स्टोरी ऑफ इंडियन टाइगर

हंसी एक प्रार्थना:  रति सक्सेना द्वारा लिखित पुस्तक एवं इन्हें मीरा पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है

Q5. राज्य सरकार द्वारा कॉलेज छात्राओं को आवागमन हेतु प्रतिदिन कितने रुपये ट्रांसपोर्ट वाउचर के रूप में देने की घोषणा की गई है?

(a) 20 रुपये

(b) 30 रुपये

(c) 50 रुपये

(d) 40 रुपये

Answer: A

राज्य सरकार द्वारा कॉलेज में 10 किलोमीटर से अधिक दूरी से आवागमन पर प्रतिदिन 20 रुपये का भुगतान किया जाएगा। यह राशि छात्राओं द्वारा आवेदन पत्र में दिए गए बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी। वर्तमान में कक्षा 9 से 12 तक अध्ययनरत छात्राओं के लिए घर से 5 किलोमीटर से अधिक दूरी से विद्यालय में आवागमन पर यह लाभ देय है।

छात्राओं को सहज एवं गुणवत्तापरक प्रारम्भिक शिक्षा के लिए उनके निवास स्थान के निकटस्थ विद्यालयों में अध्ययन हेतु सुगमतापूर्वक पहुँचाने के उदेश्य को ध्यान में रखते हुए सत्र 2017-18 से ट्रांसपोर्ट वाउचर सुविधा प्रारम्भ की गई। इस योजना का संचालन राजस्थान स्कूलशिक्षा परिषद द्वारा किया जाता है।

Q6. राज्य में शोध कार्य करने वाले छात्रों को सरकार द्वारा प्रतिमाह कितनी राशि फैलोशिप के रूप में देने को मंजूरी प्रदान की गई है?

(a) 15 से 20 हजार

(b) 20 से 25 हजार

(c) 10 से 15 हजार

(d) 25 से 30 हजार

Answer: B

राज्य में शोध कार्य करने वाले छात्रों को सरकार द्वारा प्रतिमाह 20 से 25 हजार राशि फैलोशिप के रूप में देने को मंजूरी प्रदान की गई है। यह फैलोशिप अधिकतम दो वर्ष के लिए दी जाएगी। कॉलेज शिक्षा विभाग इसका नोडल विभाग होगा।

सरकारी कॉलेजों और राज्य सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों के लगभग 2200 शोधार्थियों को 20 हजार रुपये प्रतिमाह की फैलोशिप दी जाएगी। इसके लिए 52.80 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है। 

साथ ही, राजकीय कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे 3800 रिसर्चर्स को देश के प्रतिष्ठित उच्च शिक्षण संस्थानों और शोध संस्थानों में इंटर्नशिप, सेमिनार, वर्कशॉप, कांफ्रेंस में सहभागिता के लिए 25 हजार रुपये तक की वित्तीय सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए 9.50 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। 

Leave a Comment

x