27 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ I राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 27 मई 2023

27 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ: (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 27 मई 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 27 मई 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan Current Affairs May 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz May 2023

27 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q1. राजीविका के सहयोग से किस शख़्सियत पर फिल्म का प्रिमियर इन्दिरा गाँधी पंचायती राज संस्थान में किया जा रहा है?

(a) डॉ. कृति भारती

(b) राजेन्द्र सिंह

(c) रूमा देवी

(d) इरफान खान

Answer: C

बाड़मेर महिला सशक्तिकरण के लिए लगातार काम कर रही रूमा देवी पर बनी फिल्म रूमा देवी द क्रूसेडर का प्रीमियर शो राजीविका के सहयोग से जेएलएन मार्ग स्थित इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान के सभागार में होगा।

फिल्म डिवीजन ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित, फिल्म का संपादन और निर्देशन वरिष्ठ फिल्म निर्माता वीपी धर द्वारा किया गया है और डीवीपी फिल्म्स द्वारा निर्मित है। जिसमें रूमा देवी के बचपन के संघर्ष से लेकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उपलब्धियों को दर्शाया गया है।

ये भी जरूर पढ़ें: 26 May 2023 Rajasthan Current Affairs MCQ

Q2. जिओलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) ने किस क्षेत्र को ‘जियो टूरिज्म केंद्र’ बनाने हेतु मंजूरी प्रदान की है?

(a) सांभर झील, जयपुर

(b) केवलादेव घना पक्षी विहार, भरतपुर

(c) रामगढ़ क्रेटर, बाराँ

(d) पुष्कर झील, अजमेर

Answer: C

जिओलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) ने रामगढ़ क्रेटर, बाराँ क्षेत्र को ‘जियो टूरिज्म केंद्र’ बनाने हेतु मंजूरी प्रदान की है।रामगढ़ क्रेटर, एक उल्कापिंड द्वारा निर्मित एक अद्भुत भौगोलिक विशेषता है।

राजस्थान में 10 राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक स्मारक हैं, जिनमें अजमेर में नेफलाइन साइनाइट, पाली में सेंद्रा ग्रेनाइट आदि शामिल हैं।

इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज के संयोजक जितेंद्र कुमार शर्मा ने क्रेटर का विवरण देते हुए कहा कि INTACH ने अक्टूबर 2016 में क्रेटर का सर्वेक्षण किया और राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक स्मारक का दर्जा देने की मांग करते हुए GSI को अपनी रिपोर्ट सौंपी।

Q3. मुख्यमंत्री ने महाराणा प्रताप की कौन-सी जयंती पर ‘वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप बोर्ड’ बनाने की घोषणा की है?

(a) 486वीं

(b) 483वीं

(c) 485वीं

(d) 482वीं

Answer: B

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महाराणा प्रताप की 483वां जयंती मुख्य समारोह ने वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप बोर्ड के गठन की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने कहा कि प्रतिवर्ष महाराणा प्रताप की जयंती समारोह मनाने से युवा पीढ़ी उनके त्याग, बलिदान, शौर्य व पराक्रम से प्रेरित हो रही है। उनके शौर्य व बलिदान की गाथा राजस्थान ही नहीं बल्कि देश-विदेश में भी लोगों को स्वाभिमान की भावना से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है।

Q4. राजस्थान ने किस क्रिकेट टीम को हराकर पहली बार अंडर-14 राजसिंह डूंगरपुर ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया है?

(a) विदर्भ

(b) उत्तर प्रदेश

(c) उत्तराखंड

(d) छत्तीसगढ़

Answer: A

राजस्थान न्यूज डेस्क, राजसिंह डूंगरपुर ट्रॉफी अंडर-14 के फाइनल मैच में राजस्थान ने ऐतिहासिक जीत हासिल की। राजस्थान इस टूर्नामेंट में पहली बार चैंपियन बना है।

मेरठ के भामाशाह पार्क में आयोजित अंडर -14 राज सिंह डूंगरपुर क्रिकेट ट्रॉफी सेंट्रल जोन का समापन हो गया। फाइनल मुकाबले में राजस्थान ने विदर्भ को 8 विकेट से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया।

Q5. हाल ही में मुख्यमंत्री ने ‘ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ जैनोलॉजी और प्राकृत भवन’ का शिलान्यास कहाँ किया है?

(a) जयपुर

(b) उदयपुर

(c) जोधपुर

(d) बीकानेर

Answer: B

सीएम गहलोत ने उदयपुर में सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ जैनोलॉजी एंड प्राकृत भवन का शिलान्यास किया।

Q6. कोरिया में आयोजित वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में राजस्थान की किस खिलाड़ी ने रजत पदक जीता है?

(a) अवनी लेखरा

(b) अपूर्वी चंदेला

(c) गौरांशी शर्मा

(d) कृष्णा नागर

Answer: A

कोरिया के चांगवोन इंटरनेशनल शूटिंग रेंज में चल रहे विश्व शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में भारतीय पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता अवनि लेखरा ने रजत पदक जीता।

अवनि 10 मीटर एयर राइफल में SH1 के फाइनल में 0.1 अंक से स्वर्ण पदक से चूक गई।

अवनि लेखरा ने साल 2020 पैरा ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिग में गोल्ड मेडल और 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

Leave a Comment

x