Rajasthan current affairs 2023 MCQ: 18 February 2023

Rajasthan Current Affairs 2023 MCQ: 18 February 2023 (राजस्थान करंट अफेयर्स MCQ 18 फरवरी 2023): आज के आर्टिकल में हम राजस्थान करंट अफेयर्स 18 फरवरी 2023 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RAS, RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police, एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है। Rajasthan Today Current Affairs MCQ I Rajasthan current affairs 2023 I राजस्थान खेल करंट अफेयर्स 2023 I राजस्थान डेली करंट अफेयर्स Quiz 2023

Rajasthan current affairs MCQ 18 February 2023

Q1. तालछापर अभयारण्य में कृष्णमृगों की बढ़ती संख्या के कारण इन्हें शिफ्ट करने के लिए किस जिले में स्थानों का चिह्नीकरण किया गया है?

(a) झुंझुनूँ

(b) नागौर

(c) चूरू

(d) उपर्युक्त सभी

Answer: D

चूरू के तालछापर अभयारण्य में कृष्णमृगों की बढ़ती संख्या के कारण इन्हें शिफ्ट करने के लिए लीलकी बीड जिला चूरू, बीड जिला झुंझुनूं तथा जसवंतगढ जिला नागौर का चिह्नीकरण किया गया है। कृषि विपणन राज्यमंत्री मुरारीलाल मीणा ने विधानसभा में जानकारी देते हुए आश्वस्त किया कि इन चिह्नित स्थानों में किसी भी स्थान पर ईको सेंसेटिव जोन नहीं बनाया जाएगा।
ये भी जरूर पढ़ें: ताल छापर कृष्णमृग अभयारण्य

Q2. हाल ही में प्रधानमंत्री ने आबू रोड स्थित ब्रह्माकुमारी संस्थान में किस अभियान का वर्चुअली शुभारंभ किया है?

(a) मिशन दृष्टि अभियान

(b) मेरा गाँव मेरी धरोहर

(c) जल- जन अभियान

(d) गर्ल फ्रेण्डली ग्राम पंचायत अभियान

Answer: C

राजस्थान के आबूरोड स्थित ब्रह्माकुमारी संस्था के अंतराष्ट्रीय मुख्यालय से जल जन अभियान की शुरुआत की गई है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल जन अभियान की शुरुआत की है।  पीएम मोदी कार्यक्रम से वर्चुअल जुड़े थे।  कार्यक्रम में पीएम ने वाटर हार्वेस्टिंग के साथ पेड़ लगाने और जल संरक्षण के लिए लोगों को प्रेरित किया।

जल जन अभियान का लक्ष्य जल शक्ति मंत्रालय के सयुंक्त तत्वाधान में जल सरंक्षण के लिए ब्रह्मकुमारी संस्था के 4 हजार दो 2 सौ सेवा केन्द्रों के माध्यम से जलाशयों का सरंक्षण, जीर्णोद्वार करने के साथ 10 करोड़ लोगो को इस मुहीम से जोड़ना भी है।

Q3. केंद्रीय प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा विज्ञान संचार के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हेतु किस शख़्सियत को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा?

(a) आशीष देव चारण

(b) सुरेन्द्र अवाना

(c) हरिसिंह गोदारा

(d) तरुण कुमार जैन

Answer: D

Q4. हाल ही में राज्य सरकार ने कितनी नई ‘ममता एक्सप्रेस एंबुलेंस’ को 3 रेगिस्तानी जिलों में लॉन्च किया है?

(a) 100

(b) 33

(c) 67

(a) 20

Answer: B

Q5. राजस्थान में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा सूचीबद्ध स्थल कितने है?

(A) 93

(B) 205

(C) 163

(D) 286

Answer: C

Q6. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा देश में पहली बार किस प्राचीन भाषा को नए सत्र से अतिरिक्त विषय के रूप में सम्मिलित किया जाएगा?

(a) प्राकृत भाषा

(b) पालि भाषा

(c) संस्कृत भाषा

(d) तमिल भाषा

Answer: A

ये भी जरूर पढ़ें: Rajasthan current affairs 2023 MCQ: 17 February 2023

Leave a Comment

x