RPSC 2nd Grade Teacher Answer Key 21 December 2022 (GK GS)

Q41. निम्नलिखित में से कौन न्यूट्रल नेशंस रिपेट्रिएशन कमीशन का अध्यक्ष था जिसने कोरिया युद्ध में दोनों पक्षों के 20000 से अधिक युद्ध बंदियों की नियति का फैसला किया?

(1) पी. एन. हक्सर

(2) वी. के. कृष्णा मेनन

(3) आई. जे. बहादुर सिंह

(4) के. एस. थिमैया

Answer: 4

Q42. निम्न में से कौन सा विकल्प वृद्धि और विकास के सामान्य सिद्धांतों के बारे में सही नहीं है?

(1) विकास क्रम में एकरूपता

(2) विकास विशेष से सामान्य की ओर चलता है

(3) निरंतरता का सिद्धांत

(4) व्यक्तिक अंतर का सिद्धांत

Answer: 2

Q43. शिक्षा मनोविज्ञान के बारे में निम्न में से कौन सा विकल्प सही नहीं है?

(1) शिक्षा मनोविज्ञान के अध्ययन विधि गुणात्मक परिमाणात्मक दोनों हैं

(2) शिक्षा मनोविज्ञान का दूसरा नाम विकासात्मक मनोविज्ञान है।

(3) शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षक को प्रतिभाशाली बालकों व मानसिक रूप से मंद वालों को दोनों को समझने में सहायक हैं

(4) शिक्षा मनोविज्ञान के विस्तार की कोई सीमा नहीं है

Answer: 2

Q44. निम्न विकल्पों में से बालक की वृद्धि के बारे में कौन सा विकल्प सही हैं?

(1) वृद्धि अधिगम और अनुभव का परिणाम है।

(2) वृद्धि कोशिकाओं व अवयवों के आकार में परिवर्तन है।

(3) वृद्धि शरीर में आंतरिक परिवर्तन है जिसका मापन नहीं किया जा सकता है।

(4) वृद्धि शरीर में केवल गुणात्मक परिवर्तन है।

Answer: 2

Q45. कक्षा में अधिगम पर विशेष निहितार्थ करने वाला थॉर्नडाइक का कौन सा योगदान है?

(1) मानसिक विन्यास का नियम

(2) संलग्नता का नियम

(3) विनिरीतता का नियम

(4) प्रभाव का नियम

Answer: 4

Q46. जब बालक सीधे हाथ से लिखना सीखना है तो यह कौशल को अधिगमांतरण से उसे उल्टे हाथ से लिखने में सुगमता प्रदान करता है, यह सीधे हाथ से लिखने के कौशल का हस्तांतरण कहलाता है?

(1) पार्श्विक अधिगमांतरण

(2) उलटा अधिगमांतरण

(3) द्विपार्वश्विक अधिगमांतरण

(4) अनुक्रमिक अधिगमांतरण

Answer: 1

Q47. विकास के सिद्धांतों के संदर्भ में निम्न में से कौन सा वाक्य सही नहीं है?

(1) विकास अधिगम और परिपक्वता दोनों का ही परिणाम है।

(2) विकास क्रमबद्ध नहीं होता।

(3) विकास के प्रत्येक चरण पर सामाजिक अपेक्षाएं होती हैं।

(4) विकास क्रमशः होता है।

Answer: 2

Q48. निम्न में से कौन सा विकल्प साहचर्य अधिगम का उदाहरण नहीं है?

(1) क्रिया प्रसूत अनुकूलन

(2) चिन्ह

(3) निरीक्षण अधिगम

(4) आदत (आदि होना)

Answer: 4

Q49. गोल्डन ऑलपोर्ट के व्यक्तित्व के सिद्धांत का अनुसरण करते हुए यदि अध्यापक विद्यार्थियों के विशेषकों की पहचान करना चाहता है तो निम्न विकल्पों में से वह किस विशेषक को अनदेखा करेगा?

(1) गौण विशेषक

(2) केंद्रीय विशेषक

(3) प्रधान विशेषक

(4) मूल विशेषक

Answer: 4

Q50. एक विद्यार्थी जो प्रायः अपने मित्रों के प्रति रूखा , भद्दा और असमानुभूति पूर्ण था , उसे अपने व्यवहार सुधार करने के लिए निम्न में से किस क्षेत्र में प्रशिक्षण लेने की आवश्यकता है ?

(1) संज्ञानात्मक बुद्वि

(2) संवेगात्मक बुद्वि

(3) सांस्कृतिक बुद्वि

(4) निष्पादन बुद्वि

Answer: 2

Q51. यदि अध्यापक को बालक की और अचेतन अभिप्रेरणा और चिंताओं का पता लगाना है तो निम्न में से किस परीक्षण का चयन गलत होगा?

(1) 16 व्यक्तित्व घटक  परीक्षण

(2) प्रासंगिक अंतबौद्ध परीक्षण

(3) शब्द साहचर्य परीक्षण

(4) स्याही धब्बा परीक्षण

Answer: 1

Q52. हिप्पोक्रेट्स द्वारा किए वर्गीकरण के अनुसार जो बालक निराशावादी दुखी और संवेगात्मक रुप से कमज़ोर होते हैं, उन्हें कहते हैं-

(1) उत्साही

(2) गुस्सैल

(3) विषादग्रस्त

(4) निरुत्साहित

Answer: 3

Q53. विद्यार्थी के निष्पादन पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देकर उससे गर्वित अनुभव कराकर मॉस्लो के आवश्यकता पदानुक्रम प्रारूप के अनुसार शिक्षक निम्न में से विद्यार्थियों की किस आवश्यकता की संतुष्टि कर रहा है?

(1) अपनेपन की आवश्यकता

(2) सुरक्षा की आवश्यकता

(3) आत्म सम्मान की आवश्यकता

(4) आत्मा सिद्धि की आवश्यकता

Answer: 3

Q54. समस्या समाधान में यदि कोई विद्यार्थी अध्यापक के निर्देशित परिपेक्ष्य में हल खोजने की जगह कुछ नया लिक से हटकर रूडी मुक्त किंतु उपयोगी हल खोजा तो वह

 (1) अपने अध्यापक के निर्देशों की अवज्ञा कर रहा था।

(2) उसे अपने अध्यापक पर विश्वास नहीं था।

(3) अपनी अपसारी सोच की क्षमता का प्रयोग कर रहा था।

(4) अपने अध्यापक के समक्ष अपनी वरीयता का परिचय दे रहा था।

Answer: 3

Q55. निम्न विकल्पों में से कौन सा तत्व है जो थसर्टन द्वारा प्रतिपादित बुद्धि का समूह तत्व सिद्धांत में सम्मिलित नहीं किया गया है?

(1) मूल संबंधी तत्व

(2) आगमनात्मक तर्क तत्व

(3) प्रत्यक्षीकरण संबंधित तत्व

(4) विचारण कि शब्द क्षमता

Answer: 1

Q56. प्रकृति में सभी व्यक्तित्व व व्यवहार संबंधी गुणों का वितरण एक विशेष रूप से ही संपन्न होता है इस वितरण को कहते हैं?

(1) सीधी रेखा वक्र

(2) S आकार का वक्र

(3) सामान्य संभाव्यता वक्र

(4) ऋणात्मक प्रतिफल वक्र

Answer: 3

Q57. निम्न में से कौन सा व्यवहार विद्यार्थियों की उपलब्धि अभिप्रेरणा दर्शाता है?

(1) कक्षा नायक बनने और लोकप्रिय होने का प्रयत्न करना

(2) अपने निष्पादन स्तर में सुधार के लिए कठोर प्रयत्न करना

(3) कक्षा में कमजोर विद्यार्थियों की सहायता करना

(4) अपने सबसे अच्छे मित्र के साथ कार्य करने की इच्छा दिखलाना

Answer: 2

Q58. निम्न व्यवहार समूह में से कौन सा व्यवहार समूह बाल अपराधियों में प्राय नहीं देखा गया है?

(1) आंतरिक रूप से नियंत्रित सामाजिक और नियमों का पालन करने वाले

(2) स्नेह स्थिरता और नैतिक स्तर की कमी

(3) आक्रामक उदंड क्रोधी और सहपाठियों को धमकाने वाला व्यवहार

(4) बेचैन, आवेगी और विध्वंसकारी

Answer: 1

Q59. निम्न विकल्पों में से अध्यापक का कौन सा तरीका विद्यार्थी के आत्म – क्षमता में बढ़ोतरी नहीं करेगा?

(1) विद्यार्थी की उपलब्धि पर उचित प्रोत्साहन और प्रतिक्रिया देना।

(2) छात्र को किसी आदर्श को दिखाना जिसने समान कार्य में सफलता प्राप्त की हो।

(3) विद्यार्थी के समान कार्य में पूर्व में मिली सफलता पर प्रकाश डाल कर उसे प्रवीणता की अनुभूति देना।

(4) विद्यार्थी की सफलता का श्रेय भाग्य को या स्कूल से सहायता को देना।

Answer: 4

Q60. यदि एक छात्र अपना बहुत सा खाली समय चित्रकारी में बिताता है और ऐसा करने पर वह प्रसन्न अनुभव करता है अपने व्यस्त समय में भी चित्रकारी के लिए समय निकाल लेता है और उसे ऐसा करने पर थकान भी अनुभव नहीं होती है निम्न में से सही विकल्प का चयन कीजिए जो उसकी अभिव्यक्ति दर्शाता है?

(1) यह उसकी अभिक्षमता और श्रेष्ठता की अभिव्यक्ति दर्शाता है।

(2) यह उसकी रुचि की अभिव्यक्ति दर्शाता है।

(3) यह उसकी खाली समय का सदुपयोग करने की अभिव्यक्ति दर्शाता है।

(4) यह उसकी अभिवृत्ति की अभिव्यक्ति दर्शाता है।

Answer: 2

Leave a Comment

x