बिहार की प्रसिद्ध खत्वा कला पर वर्कशॉप:

बिहार की प्रसिद्ध खत्वा कला (एप्लिक पैच वर्क): आज के आर्टिकल में हम प्रसिद्ध खत्वा कला (एप्लिक पैच वर्क) से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानेंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल RPSC, RSMSSB, SI, Rajasthan Police,  एवं अन्य परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपुर्ण है।

बिहार की  प्रसिद्ध खत्वा कला पर वर्कशॉप-https://myrpsc.in

इस वर्कशॉप का संचालन गुजरात के प्रतिष्ठित कलाकार कार्तिक चौहान करेंगे।


खत्वा कला पर वर्कशॉप (Workshop on famous Khatwa art)

इस कला में एक कपड़े को डिजाइन के अनुसार काटकर दूसरे कपड़े पर सिलाई करके खूबसूरती से सुसज्जित किया जाता है।

राजस्थान की आर्टिस्ट कम्यूनिटी ‘द सर्किल‘ के लिये सोमवार को बिहार की प्रसिद्ध खत्वा कला (एप्लिक पैच वर्क) का आयोजन रूफटॉप ऐप पर किया जायेगा।

  • वर्कशॉप का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव – सेलिब्रेटिंग इंडिया एट 75 के तहत राजस्थान स्टूडियों की सहायता से किया जा रहा है। इस वर्कशॉप का संचालन गुजरात के प्रतिष्ठित कलाकार कार्तिक चौहान करेंगे।
  • कार्तिक चौहान का परिवार भारत-पाकिस्तान विभाजन के दौरान सिंध से जामनगर में आ कर बस गया था। विस्थापन के समय उनके पास उनके पूर्वजों द्वारा सिखाये गये एप्लिक प्राचीन शिल्प कला के अतिरिक्त कुछ नहीं था।
  • कार्तिक गत 15 वर्षों से एप्लिक कला में कार्यरत महिला कारीगरों के सशक्तिकरण के लिए जमीनी स्तर पर विभिन्न क्लस्टर डवलपमेंट कार्यक्रमों और कार्यशालाओं से जुडे़ हुए है। वे कारीगरों के विकास और समृद्धि के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार में अवसर तलाशने और समृद्ध मंच उपलब्ध कराने पर भी कार्यरत हैं।
  • बिहार में एप्लीक पैच वर्क खत्वा कला के नाम से प्रसिद्ध है। इस कला में एक कपड़े को डिजाइन के अनुसार काटकर दूसरे कपड़े पर सिलाई करके खूबसूरती से सुसज्जित किया जाता है।
  • इसमें रोजमर्रा के दृश्यों का चित्रण किया जाता है। इस कला पर आधारित वॉल हैंगिंग, बेडस्प्रेड, मेज़पोश, कुशन कवर, बोल्स्टर कवर और व्किल्टस् काफी लोकप्रिय हैं।

रूफटॉप ऐप के बारे:

  • दुनिया भर के कलाप्रेमियों को विभिन्न भारतीय कला शैलियों तक पहुंच आसान बनाने के उद्देश्य से राजस्थान स्टूडियो द्वारा रूफटॉप ऐप लांच किया गया है।
  • इस ऐप पर आयोजित वर्कशॉप्स के माध्यम से विश्व भर से भारतीय कलाशैलियों को पसंद करने वाले ना केवल प्री-रिकार्डेड सैशन देख सकेंगे बल्कि आगामी वर्कशॉप्स का शैडयूल देख कर अपना कैलेण्डर भी निर्धारित कर सकेंगे। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और आईओएस प्लेटफार्म से डॉउनलोड किया जा सकेगा।
सेलिब्रेटिंग इंडिया एट 75- बुलाये भारत (इंडिया कॉलिंग) के बारे में
  • भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के अवसर पर भारत सरकार द्वारा आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव के तहत, ‘इंडिया चौक‘ पहल के तहत स्लो मो एक्सपीरियंसेज द्वारा भारत की पारम्परिक कलाओं का जश्न बनाया जा रहा है।
  • भारत के राष्ट्र निर्माण के लिए किये गये इस प्रयास के तहत वर्चुअल इंडियन आर्ट एक्सपीरयंस ‘बुलाये भारत’ (इंडिया कॉलिंग) के माध्यम से 15 अगस्त 2021 से 15 अगस्त 2022 तक प्रत्येक राज्य और केन्द्र-शासित प्रदेश से चुने हुए पारम्परिक कलाकारों को शामिल किया जा रहा है।
  • विशेष रूप से क्यूरेट किए गए इस वर्चुअल आर्ट एक्सपीरियंस में पेंटिंग पर आधारित 44 और शिल्प पर आधारित 31 कला शैलियों को प्रस्तुत किया जा रहा है। इनके अतिरिक्त 26 अन्य महत्वपूर्ण स्थानीय कला शैलियों को भी इसमें शामिल किया गया है।
राजस्थान स्टूडियो के बारे में:
  • राजस्थान स्टूडियो विश्व का प्रथम एवं एकमात्र अनोखा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो राजस्थान के मास्टर आर्टिजंस के मार्गदर्शन में विभिन्न कला शैलियों का हैण्डस्-ऑन एक्सपीरियंस प्रदान कराता है।
  • राजस्थान स्टूडियो व्यक्तिगत एवं कॉर्पोरेट वर्कशॉप्स के माध्यम से कला-प्रेमियों, देशी-विदेशी यात्रियों, पेशेवरों एवं विद्यार्थियों को राज्य एवं केन्द्र सरकार, ललित कला अकादमियों से पुरस्कृत एवं पद्मश्री जैसे सम्मानित अवार्ड प्राप्त कर चुके राजस्थान के कारीगरों से जोड़ता है।

Q. आजादी का अमृत महोत्सव – सेलिब्रेटिंग इंडिया-75 के तहत राजस्थान की आर्टिस्ट कम्युनिटी ‘द सर्किल’ किस प्रसिद्ध कला का आयोजन रुफटॉप ऐप पर किया जाएगा?

(a) थेवा कला

(b) बगरू प्रिंट

(c) अजरक प्रिंट

(d) खत्वा कला

Answer: D

Leave a Comment

x