Rajasthan Diwas 2024: 75 साल का हुआ राजस्थान, आज मुफ्त में मिलने जा रही ये चीज

Rajasthan Diwas 2024: 75 साल का हुआ राजस्थान: 30 मार्च, 2024 को राजस्थान का 75वाँ स्थापना दिवस मनाया गया है। आज ही के दिन 30 मार्च, 1949 को सरदार वल्लभ भाई पटेल ने जयपुर में एक समारोह में वृहद् राजस्थान का उद्घाटन किया था।

Rajasthan Diwas 2024: 75 साल का हुआ राजस्थान, आज मुफ्त में मिलने जा रही ये चीज-https://myrpsc.in

Rajasthan Diwas 2024: 75 साल का हुआ राजस्थान, आज मुफ्त में मिलने जा रही ये चीज

प्रत्येक वर्ष राजस्थान में 30 मार्च को राज्य दिवस मनाया जाता है। राजस्थान क्षेत्रफल में भारत का सबसे बड़ा राज्य है। राज्य के बड़े हिस्से में थार रेगिस्तान है जिसको ग्रेट इंडियन डेजर्ट के नाम से भी जाना जाता है।

आज मुफ्त में मिलने जा रही ये चीज

राजस्थान का आज 75वां स्थापना दिवस है। इस मौके पर राजस्थान पर्यटन विभाग ने जनता को बड़ी सौगात दी है। जयपुर के सभी राजकीय स्मारकों पर आज फ्री एंट्री रहेगी।

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक ने डॉ.पंकज धरेंद्र ने आदेश जारी किए कि राजस्थान दिवस पर जयपुर के सभी राजकीय स्मारकों पर प्रवेश निःशुल्क रहेगा। ऐसे में आमेर महल, हवा महल, अल्बर्ट हॉल, जंतर मंतर और नाहरगढ़ किले सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों का प्रवेश निःशुल्क रहेगा।

खास बात ये है कि राजकीय स्मारकों के मुख्य द्वार पर तिलक लगाकर व फूल माला पहनाकर पर्यटकों का स्वागत किया जाएगा। इस मौके पर पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटन स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। जिसमें विभिन्न लोक कलाकार प्रस्तुतियां देंगे।

राजस्थान का गठन कैसे हुआ?

राजस्थान को पहले “राजपूताना” के नाम से जाना जाता था तथा कुल 22 रियासतों को मिलाकर यह राज्य बना तथा इसका नाम “राजस्थान” किया गया जिसका शाब्दिक अर्थ है “राजाओं का स्थान” क्योंकि स्वतंत्रता से पूर्व यहां कई राजा-महाराजाओं ने राज किया।

राजस्थान के एकीकरण का श्रेय लोह पुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल को दिया जाता है राजस्थान का एकीकरण 7 चरणों में हुआ। इसकी शुरुआत 18 अप्रैल 1948 को अलवर, भरतपुर, धौलपुर और करौली रियासतों के विलय से हुई।

विभिन्न चरणों में रियासतें जुड़ती गईं तथा चतुर्थ चरण 30 मार्च 1949 को जोधपुर, जयपुर, जैसलमेर और बीकानेर रियासतों के विलय से “वृहत्तर राजस्थान संघ” बना और इसी दिन को राजस्थान के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

छठे चरण में (26 जनवरी 1950) को संयुक्त वृहद राजस्थान में जब सिरोही को शामिल किया गया, तब इस पूरे भौगोलिक क्षेत्र का नाम राजस्थान पड़ा।

राजस्थान का एकीकरण 1 नवंबर 1956 को पूरा हुआ। इसमें कुल 8 वर्ष 7 माह 14 दिन लगे। आजादी के समय राजस्थान में 19 रियासते की 3 ठिकाने और 1 केंद्र शासित प्रदेश अजमेर-मेरवाड़ा था।

NOTE: राजस्थान क्षेत्रफल में भारत का सबसे बड़ा राज्य है। इसका क्षेत्रफल 3,42,239 वर्ग किलोमीटर है। जनसँख्या के हिसाब से यह देश का सातवाँ सबसे बड़ा राज्य है। राजस्थान में थार मरुस्थल स्थित है। इसकी सीमा पंजाब, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से लगती है।

Leave a Comment