Ramdevra Mela 2023: रामदेवरा में 639वें भादवा मेले का शुभारंभ

Ramdevra Mela 2023: रामदेवरा में 639वें भादवा मेले का शुभारंभ-https://myrpsc.in

Ramdevra Mela 2023: रामदेवरा में 639वें भादवा मेले का शुभारंभ

बाबा रामदेव जी मेला 2023: करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक और सामाजिक समरसता के प्रणेता बाबा रामदेव जी के 639वे भादवा मेले का की शुरूआत आज भादवा सुदी दूज से हुई है।

भादवा मेले के आगाज के अवसर पर सुबह 3 बजे जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता, एसपी विकास सांगवान और राव भोमसिंह तंवर सहित अन्य लोगों ने बाबा रामदेव जी की समाधि पर पंचामृत से अभिषेक किया और चादर चढ़ाकर पूजा-अर्चना की।

भादवा मेले के आगाज के साथ ही बाबा रामदेवजी की कर्मभूमि रामदेवरा में बाबा के जयकारे गूजने लगे। रामदेवजी के मेले का मुख्य आकर्षण-कामड़िया पंथ के लोगों द्वारा किया जाने वाला तेरह ताली नृत्य है।

बाबा रामदेव जी के बारे में

रामदेवजी लोकदेवताओं मे एक प्रमुख अवतारी पुरूष है। समाज सुधारक के रूप में रामदेवजी ने मूर्ति पूजा, तीर्थ यात्रा व जाति व्यवस्था का घोर विरोध किया।

गुरू की महत्ता पर जोर देते हुए इन्होने कर्मो की शुद्धता पर बल दिया। उनके अनुसार कर्म से ही, भाग्य का निर्धारण होता है। वे सांप्रदायिक सौहार्द के प्रेरक थे।

रामदेवजी का जन्म बाड़मेर जिले की शिव तहसील के ऊँडूकासमेर गाँव में हुआ था। इन्हें मल्लीनाथजी के समकालीन माना जाता है। रामदेवजी एकमात्र ऐसे लोक देवता जो कवि भी थे।

रामदेवजी को हिन्दू ‘विष्णु का अवतार’ व मुस्लिम ‘रामसापीर’ मानते है। इनके मेघवाल भक्तों को रिखीजाँ कहा जाता है। राजस्थान व गुजरात में रामदेवजी की विशेष रूप से पूजा की जाती है।

Leave a Comment