मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना 2023

मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना 2023: 15 अगस्त, 2023 को स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा बिरला ऑडिटोरियम से मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का शुभारंभ किया गया।

मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना 2023-https://myrpsc.in

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा Annapurna Food Packet Yojana 2023 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य जरूरत मंद लोगो को अतिरिक्त राशन उपलब्ध करवाना हैं, और बढ़ती हुई महंगाई से निजात दिलाना हैं ताकि गरीबो की आर्थिक स्थति में सुधार किया जा सके।

इस योजना के तहत राज्य में 1.04 करोड़ से अधिक परिवारों को हर माह निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट का वितरण किया जाएगा।

अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट योजना में NFSA के अंतर्गत पात्र और राशन कार्ड धारकों को शामिल किया गया है, लेकिन कोविड में आर्थिक सहायता प्राप्त Non-NFSA परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

एक परिवार को एक फूड पैकेट राशन की दुकानों से वितरित किया जाएगा। जिन्होंने महंगाई राहत कैंपों में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है।

मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा पैकेट 

प्रदेश में कोई भूखा न सोए के संकल्प को साकार करने की दिशा में पोस मशीन के माध्यम से वितरित किए जाने वाले इस अन्नपूर्णा फूड पैकेट में एक-एक किलो चना दाल, चीनी व आयोडाइज्ड नमक, एक लीटर सोयाबीन रिफाइण्ड खाद्य तेल, 100-100 ग्राम मिर्च पाडडर व धनिया पाउडर तथा 50 ग्राम हल्दी पाउडर निःशुल्क मिलेगा।

➤ मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट वितरण पर राशन डीलर्स को मिलने वाले कमीशन को 4 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये प्रति पैकेट कर दिया गया है। साथ ही, मुख्यमंत्री ने राज्य में राशन डीलर्स को टेलिस्कोपिक रेट के आधार पर कमीशन देने एवं पोस मशीन के पेटे राशन डीलर्स से कोई शुल्क नहीं लिए जाने की घोषणा की।

NOTE: राजस्थान महंगाई राहत कैंप का आयोजन 24 अप्रैल, 2023 से 30 जून 2023 तक किया गया। महंगाई राहत कैंप 2023 के तहत राजस्थान की 10 बड़ी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

Leave a Comment