गिंगोली का युद्ध कब हुआ था?

(A) 1803 ई.

(B) 1805 ई.

(C) 1807 ई.

(D) 1811 ई.

Answer: C

गिंगोली का युद्ध 1807 ई. में हुआ था। यह युद्ध मेवाड़ की राजकुमारी कृष्णा कुमारी के विवाह को लेकर हुआ था।

कृष्णा कुमारी विवाद 

कृष्णा कुमारी मेवाड़ के महाराणा भीम सिंह की पुत्री थी, जिसकी सगाई मारवाड़ के शासक भीम सिंह के साथ तय हुई थी, किंतु विवाह से पूर्व ही भीम सिंह की मृत्यु हो गई। भीम सिंह की मृत्यु के बाद राजकुमारी की सगाई जयपुर के पड़ोसी और प्रतिद्वंद्वी साम्राज्य के महाराजा जगत सिंह II से हुई।

तो इसका पता मानसिंह को चल जाता है। तो मान सिंह मेवाड़ के शासक भीम सिंह से मिलने जाते हो और कहते हैं कि मृत्यु तो मेरे भाई की हुई है। अभी हमारा वंशज जीवित है। ओर कहा कि कृष्णा कुमारी से शादी में करूँगा। ऐसा कहकर मान सिंह चलें जाते हैं. ओर इस संबंध से मारवाड़ के शासक मानसिंह नाराज हो जाते हैं।

जब इस बात की भनक आमेर के राजा जगत सिंह को पड़ती है। तों वह अमीर खां पिंडारी की सहायता से मारवाड़ पर आक्रमण कर दिया। दूसरी तरफ मानसिंह ने अपनी सेना के साथ युद्ध के लिए तैयार हो गया। लेकिन जगत सिंह अमीर खां पिंडारी की सहायता से यह युद्ध जीत लेता है।

सन् 1807 में नागौर जिले में परबतसर के पास गींगोली नामक स्थान पर हुए इस युद्ध में जयपुर शासक जगतसिंह द्वितीय एवं अमीर खाँ पिण्डारी की संयुक्त सेनाओं ने जोधपुर के शासक मानसिंह को हराया।

NOTE: अमीर खाँ पिंडारी व अजीत सिंह चूण्डावत के दबाव में कृष्णा कुमारी ने 21 जुलाई, 1810 ई. में जहर पीकर आत्महत्या कर ली।

Leave a Comment