अग्निपथ योजना

अग्निपथ योजना: भारत सरकार हाल ही में तीनों सेवाओं (सेना, नौसेना और वायु सेना) में सैनिकों की भर्ती के लिए 4 साल की कार्यकाल योजना, अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना शुरू की है। यह योजना कम अवधि के कार्यकाल के लिए अधिक सैनिकों को शामिल करने की सुविधा प्रदान करेगी। इस स्कीम की योजना बनाई गई है और इसे सैन्य मामलों के विभाग द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है।

Agneepath Scheme: क्या है अग्निपथयोजना

  • ‘अग्निपथ’ सशस्त्र बलों के लिए एक अल्पकालिक सेवा युवा भर्ती योजना है जो पूरे भारत में संचालित होती है। योजना के लिए चुने गए लोगों को अग्निवर नाम दिया जाएगा, और वे रेगिस्तान, पहाड़, भूमि, समुद्र और हवा जैसे विभिन्न इलाकों में काम करेंगे।
  • योजना के तहत चार साल की अवधि के लिए 17.5 से 21 वर्ष की आयु के लगभग 45,000 लोगों को सेवा में शामिल किया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया अगले 90 दिनों में शुरू होगी, जिसका पहला बैच जुलाई 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है।
  • एकमुश्त छूट में, केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के लिए ऊपरी आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष (केवल पहला बैच) कर दिया है।
  • चयन एक केंद्रीकृत ऑनलाइन पद्धति का उपयोग करके किया जाएगा। अग्निशामकों को सशस्त्र बलों में सामान्य अधिकारियों के समान शैक्षिक आवश्यकताओं की आवश्यकता होगी।
  • अग्निपथ योजना में महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा।
  • चार वर्षों के बाद, अग्निवीरों को स्थायी संवर्ग में पंजीकरण के लिए स्वेच्छा से आवेदन करने का विकल्प दिया जाएगा। इन आवेदनों का मूल्यांकन योग्यता और सेवा प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। यह संभव है कि 25 प्रतिशत तक सबमिशन स्वीकार किए जाएंगे।
  • ‘अग्निपथ’ योजना के तहत चार साल के लिए अग्निशामकों को काम पर रखा जाएगा और उन्हें गहन सैन्य प्रशिक्षण मिलेगा। उन्हें 30,000 रुपये से 40,000 रुपये प्रति माह मासिक वेतन और भत्ते दिए जाएंगे।

अग्निवीरों को लाभ:

  • सेवा के 4 वर्ष पूरे होने पर अग्निवीरों को 11.71 लाख रुपए का एकमुश्त ‘सेवा निधि’ पैकेज का भुगतान किया जाएगा जिसमें उनका अर्जित ब्याज शामिल होगा।
  • उन्हें चार साल के लिये 48 लाख रुपए का जीवन बीमा कवर भी मिलेगा।
  • मृत्यु के मामले में भुगतान न किये गए कार्यकाल के लिये वेतन सहित 1 करोड़ रुपए से अधिक की राशि होगी।
  • सरकार चार साल बाद सेवा छोड़ने वाले सैनिकों के पुनर्वास में मदद करेगी। उन्हें स्किल सर्टिफिकेट और ब्रिज कोर्स (Bridge Courses) प्रदान किये जाएंँगे।
अग्निपथ योजना की पात्रता
  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • अग्निवीर द्वारा 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए।
  • आवेदक को सभी चिकित्सा मानदंडों को पूरा करना होगा।

मासिक वेतन:

YearMonthly packageIn hand salaryContribution to Agniveer corpus fund 30%Contribution to corpus fund by government of India
1st YearRs 30000Rs 21000Rs 9000Rs 9000
2nd YearRs 33000Rs 23100Rs 9900Rs 9900
3rd YearRs 36500Rs 25580Rs 10950Rs 10950
4th YearRs 40000Rs 28000Rs 12000Rs 12000
Total contribution in corpus fund after 4 years  Rs 5.02 lakhRs 5.02 lakh

अग्निपथ योजना-https://myrpsc.in

Q. अग्निपथ योजना के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सत्य है/हैं?

1. सैन्य बलों में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की शुरुआत की गई है।

2. इस योजना के अंतर्गत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा।

3. सामान्य सैनिकों की तरह अग्निवीर भी, ग्रेच्युटी और पेंशन के अन्य लाभ के पात्र होंगे।

A. केवल 3

B. केवल 1 और 2

C. केवल 2 और 3

D. 1, 2 और 3

Answer: B

व्याख्या: केन्द्र सरकार ने सैन्य बलों में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना को मंजूरी दी है। सरकार के मुताबिक, इस योजना के अंतर्गत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निवीरों को आकर्षक मासिक पैकेज और तीनों सेनाओं में लागू जोखिम तथा कठिनाई भत्ता दिया जाएगा। उनका कार्यकाल पूरा होने पर उन्हें एकमुश्त सेवानिधि पैकेज दिया जाएगा। इसके अंतर्गत देशभक्त और उत्साही युवाओं को सैन्यबलों में चार वर्ष के लिए नियुक्त किया जाएगा। इस वर्ष 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगाी। बता दें कि अग्निवीरों को तीस से चालीस हजार रुपये मासिक वेतन और भत्ते दिए जाएंगे। सेवानिधि को आयकर से छूट होगी। अग्निवीर, ग्रैज्युटी और पेंशन के अन्य लाभ के पात्र नहीं होंगे। उन्हें 48 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा, जिसके लिए उन्हें कोई भुगतान नहीं करना होगा। अग्निवीरों को विभिन्न सैन्य कौशल, शारीरिक फिटनेस, और वीरता, देशभक्ति तथा नेतृत्व के गुणों के लिए आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन केन्द्रीकृत व्यवस्था के माध्यम से पंजीकरण करवाना होगा। इसके लिए आयु सीमा 17.5 साल से 21 वर्ष तक रखी गई है। जनरल डयूटी सैनिक के लिए शैक्षिक योग्यता दसवीं निर्धारित की गई है।

Leave a Comment